सावन में चाहिए भगवान भोलेनाथ की कृपा तो घर लाएं ये पौधा, चमक उठेगी किस्‍मत, मां पार्वती करेंगी हर मनोकामना पूर्ण
Advertisement

सावन में चाहिए भगवान भोलेनाथ की कृपा तो घर लाएं ये पौधा, चमक उठेगी किस्‍मत, मां पार्वती करेंगी हर मनोकामना पूर्ण

Vastu Tips for Plants in Sawan Month : भगवान भोलेनाथ को प्रसन्‍न करने के लिए भक्‍त शिव मंदिरों में पहुंचने लगे हैं. ऐसे में अगर आप कहीं जाने में असमर्थ हैं तो घर में ही भगवान शिव को प्रसन्‍न कर सकते हैं. वास्तु शास्त्र में 5 ऐसे पौधों का वर्णन किया गया है, जिन्हें सावन के महीने में लगाने से भगवान शंकर और माता पार्वती प्रसन्न होकर भक्‍तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं.

सावन में चाहिए भगवान भोलेनाथ की कृपा तो घर लाएं ये पौधा, चमक उठेगी किस्‍मत, मां पार्वती करेंगी हर मनोकामना पूर्ण

Vastu Tips for Plants in Sawan Month : सावन का महीना शुरू हो गया है. भगवान भोलेनाथ को प्रसन्‍न करने के लिए भक्‍त शिव मंदिरों में पहुंचने लगे हैं. ऐसे में अगर आप कहीं जाने में असमर्थ हैं तो घर में ही भगवान शिव को प्रसन्‍न कर सकते हैं. वास्तु शास्त्र में 5 ऐसे पौधों का वर्णन किया गया है, जिन्हें सावन के महीने में लगाने से भगवान शंकर और माता पार्वती प्रसन्न होकर भक्‍तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं. आप भी अपने घर के अंदर या बाहर इन पौधों को लगाकर भोलेनाथ की कृपा पा सकते हैं. तो आइये जानते हैं कौन से वे 5 पौधे हैं. 

आक का पौधा
भगवान शिव को आक का पौधा काफी पसंद है. यह लाल और सफेद दो रंगों में पाया जाता है. आप सावन में इनमें से कोई भी पौधा लगा सकते हैं. इस पौधे की खास बात ये है कि यह सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और इसे लगाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती. 

शमी का पत्‍ता 
शमी के पौधे का संबंध शनि देव से माना गया है. वास्तु शास्त्र में इस पौधे को बहुत पवित्र बताया गया है. शनि देव भगवान शिव के अनन्य भक्त हैं. इसलिए सावन के महीने में जो श्रद्धालु शमी की पत्तियां शिवलिंग पर चढ़ाते हैं, उन्हें इसका बहुत पुण्य मिलता है. खास बात ये है कि सावन में इस पौधे को लगाने से घर के वास्तु दोष को दूर करने में भी मदद मिलती है. 

धतूर का पौधा 
भगवान शिव को धतूर का पौधा भी काफी पसंद है. मान्यता है कि इस पौधे में धन को अपनी ओर आकर्षित करने की विलक्षण क्षमता होती है. अगर भोलेनाथ के पावन महीने सावन में घर में इस पौधे को लगाया जाए तो जातक का घर खुशहाली से भर जाता है. इस पौधे को लगाने से भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं. 

चंपा का पौधा 
चंपा के पौधे को हर्बल ट्री के रूप में माना जाता है. इस पौधे में वायु प्रदूषण को दूर करने की गजब की क्षमता होती है. इसके फूलों से शानदार खुशबू मिलती है. यह पौधा बिना पानी के भी काफी दिनों तक जीवित रह सकता है और इसे घर के अंदर व बाहर कहीं भी लगाया जा सकता है. माना जाता है कि घर में इस पौधे को लगाने से इंसान का भाग्योदय हो जाता है. 

बेलपत्र का पौधा 
मान्‍यता है कि बेलपत्र में धन के देवता कुबेर का वास होता है. माना जाता है कि जैसे-जैसे यह पौधा बड़ा होता जाता है, वैसे-वैसे जातक की आर्थिक तंगी भी दूर होती जाती है. यह पौधा भगवान शिव को बहुत प्रिय है, इसलिए जब कोई श्रद्धालु शिवलिंग पर इसे पेड़ के पत्ते अर्पित करता है तो भोलेनाथ उस जातक के सारे दुख हर लेते हैं. 

WATCH: व्रत के भोग में शामिल करें ये 5 चीजें, कभी महसूस नहीं करेंगे कमजोरी और थकान

Trending news