Vastu Tips: त्योहारी सीजन में वास्तु का रखें खास ख्याल, घर चलकर आएगी धन-दौलत-खुशियां
Advertisement

Vastu Tips: त्योहारी सीजन में वास्तु का रखें खास ख्याल, घर चलकर आएगी धन-दौलत-खुशियां

Festive Season: भारत में त्योहारी सीज़न शुरू होने ही वाले हैं...नवरात्रि, दिवाली, दशहरा, क्रिसमस और शादी का मौसम नजदीक होने के साथ ही हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा...

Vastu Tips: त्योहारी सीजन में वास्तु का रखें खास ख्याल, घर चलकर आएगी धन-दौलत-खुशियां

Festival of India: भारत में विभिन्न धर्मों के लोग अपने-अपने उत्सव और पर्व को अपनी परंपरा और संस्कृति के अनुसार मनाते हैं. बस अब त्योहारों के मौसम की शुरुआत होने वाली है. पितृपक्ष खत्म होने को हैं और शारदीय नवरात्रि शुरू होने ही वाले हैं. त्योहार के दिनों में हम भगवान के आशीर्वाद के लिए हम पूजा-पाठ, उपवास, पूजा करते हैं. ऐसा तभी होगा जब हम इन पर्वों को शांतिपूर्ण और सकारात्मक ढंग से मनाएं. वास्तु शास्त्र कुछ नियम सिखाता है जो किसी क्षेत्र से निगेटिविटी और बुरी ऊर्जा को खत्म कर सकते हैं और समृद्धि ला सकते हैं. इस आर्टिकल में जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार त्योहार पर ऐसा कुछ नकारात्मक न करें जिससे खुशियां फीकी पड़ जाएं. अशुभ प्रभावों से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

Festival in October 2023: अक्टूबर में पड़ने वाले हैं नवरात्रि-दशहरा समेत ये 8 बड़े त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

वाद-विवाद से बचें
त्योहार आपसी प्रेम और सद्भावना का संदेश देते हैं और हमारे जीवन में नवचेतना का संचार करते हैं.  इन दिनों हमें वाद-विवाद से दूर रहना चाहिए.  खासकर त्योहार के दिन घर में लड़ाई-झगड़ों से हमेशा बचना चाहिए. छोटी सी की गई बहस बड़ा रूप ले सकती है.  वास्तु विज्ञान में भी कहा गया है कि त्यौहार पर लड़ाई-झगड़ा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है जिससे जीवन में कई परेशानियां पैदा हो जाती है.

कपड़ों का चयन
आजकल के युग में फटे और तमाम तरह के कपड़े पहनने का चलन बन गया. ऐसे कपड़े हमारी भारतीय संस्कृति में शुभ नहीं समझे जाते.  धार्मिक मान्यता है कि फटे और मैले कपड़ों से व्यक्ति की शारीरिक क्षमता और सकारात्मक ऊर्जा का नाश हो जाता है. गंदे और फटे वस्त्र दुर्भाग्य लेकर आते हैं,घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता हैं. इसलिए त्योहार के दिनों में हमारी संस्कृति के अनुसार अच्छे और साफ कपड़े पहनने चाहिए.

गंदगी का सफाया
त्योहार के मौसम में साफ सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए.  सफाई नहीं होने से घर में मौजूद गंदगी,धूल-मिटटी,जाले आदि से वहां की नेगेटिव एनर्जी बढ़ने लगती है. इसका बुरा असर काम और मन पड़ता है. घर में रखा टूटा-फूटा सामान भी नकरात्मकता फैलाता हैं. इन सबकी वजह से परिवार में अशांति का माहौल बन जाता है. इसलिए त्योहार के दिन घर का वातावरण साफ होना चाहिए. घर की अच्छे से साफ सफाई करनी चाहिए.

लौंग-कपूर का धुआं उड़ा देगा जिंदगी की सारी परेशानी 

किसी का अनादर नहीं करें
हमें हमेशा ही अपनी वाणी पर संयम रखना चाहिए. किसी का अपमान नहीं करना चाहिए.  मान्यता के अनुसार त्योहार के दिन मन, कर्म, वचन द्वारा किसी को भी आहत नहीं करना चाहिए.भूलकर भी गरीब और बुजुर्गों का अपमान न करें. बड़ों और बुजुर्गों का सम्मान करें उनका आशीर्वाद लें. ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है.

सूर्य देव नवरात्रि में करेंगे तुला राशि में गोचर,इन 7 राशियों की सोने-चांदी से भरी रहेगी तिजोरी

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

सूर्य देव नवरात्रि में करेंगे तुला राशि में गोचर,इन 7 राशियों की सोने-चांदी से भरी रहेगी तिजोरी

Dussehra 2023 Date: 23 या 24 अक्टूबर कब है दशहरा, शस्त्र पूजन मुहूर्त के साथ जानें विजय दशमी की सही तारीख

Trending news