Shukrawar ke Upay: मां लक्ष्मी के इन मंत्रों का करें जाप, कभी नहीं होगी धन की कमी, भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement

Shukrawar ke Upay: मां लक्ष्मी के इन मंत्रों का करें जाप, कभी नहीं होगी धन की कमी, भरी रहेगी तिजोरी

Shukrawar ke Upay: शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माना गया है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आज के दिन कुछ उपाय किए जा सकते हैं. ऐसा कर आप धन की देवी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. 

Shukrawar ke Upay

Shukrawar ke Upay: आज 30 जून, दिन शुक्रवार है. हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन धन-वैभव की मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने और व्रत रखने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. उनकी कृपा से घर में सुख समृद्धि आती है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय और टोटके करते हैं. मान्यता है कि शुक्रवार के दिन कुछ उपाय करने से भक्त की हर मनोकामना पूरी होती है. 

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय 
1. मां लक्ष्मी कभी भी गंदगी में वास नहीं करती हैं. ऐसे में शुक्रवार के दिन घर में साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दें. मां लक्ष्मी साफ-सुथरे घर और वातावरण में वास करती हैं. इस उपाय को बेहद कारगर माना गया है. 
2. आज के दिन सफेद रंग के वस्त्र पहनकर पूजा-पाठ करें. इससे मन में सकारात्मकता आती है. इससे कुंडली में शुक्र ग्रह प्रबल होता है.  
3. मां लक्ष्मी को लाल फूल जैसे- गुलाब, गुड़हल या कमल चढ़ाएं. इससे देवी मां प्रसन्न होती हैं और भक्तों को आशीर्वाद देती हैं. 
4. पूजा के दौरान मां लक्ष्मी की चार कपूर के टुकड़ों में 2 लौंग रखकर आरती करें. ऐसा करने से मां खुश होकर धन-वैभव का आशीर्वाद करती है. 
5. शुक्रवार को सफेद कपड़ा का दान करें. कहा जाता है कि इस उपाय से घरेलू कलह खत्म हो जाता है. 

इन मंत्रों का करें जाप 
1. लक्ष्मी बीज मन्त्र

ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभयो नमः॥

2. महालक्ष्मी मन्त्र
ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद
ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:॥

3. लक्ष्मी गायत्री मन्त्र
ॐ श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि,
तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात् ॐ॥ 

Horoscope Today 30 June 2023: मेष, कन्या, कुंभ राशि के जातकों को मिलेगी अच्छी खबर, जानिए आज का राशिफल

Aaj Ka Panchang 30 June: आज का पंचांग, जानें शुक्रवार की तिथि, ग्रह, शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.  

WATCH: VDO Exam में सामने आई बड़ी धांधलेबाजी, 20 जिलों के 737 सेंटर से धरे गए 100 से भी ज्यादा मुन्ना भाई

Trending news