Lord Rama Unique Names: ​अपने लाडले का रखें श्रीराम का ये नाम, प्यार से बार-बार पुकारेंगे
Advertisement

Lord Rama Unique Names: ​अपने लाडले का रखें श्रीराम का ये नाम, प्यार से बार-बार पुकारेंगे

Ram ji ke Naam: हिंदू  धर्म में व्यक्ति का नाम ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह नक्षत्रों का अध्ययन करके रखा जाता है। ऐसे में हर व्यक्ति का नाम एक खास महत्व रखता है। व्यक्ति के नाम का प्रभाव उसके व्यक्ति पर भी पड़ता है। ऐसे में बच्चे के लिए नाम का चयन करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में हम आपको बेटे के लिए राम जी से प्रेरित नाम बताने जा रहे हैं। 

Ram Navmi 2024

Lord Rama Unique Names: आज पूरे देश में रामनवमी का पर्व मनाया जा रहा है. साल 2024 राम नवमी का पर्व 17 अप्रैल, बुधवार के दिन है.इस दिन को प्रभु श्री राम के जन्मोत्सव के रुप में मनाया जाता है. वैदिक पंचाग के अनुसार रामनवमी का दिन एक शुभ मुहूर्त है. अगर इस दिन किसी परिवार में बालक का जन्म होता है, तो उसका नाम प्रभु श्री राम से जोड़कर रखा जा सकता है. हर व्यक्ति अपने बेटे में राम जैसे गुण चाहता है. क्योंकि नाम में इंसान का व्यक्तित्व छिपा होता है. अगर आपके घर में कोई नवजात है और आप उसका नाम रखना चाह रहे है तो भगवान राम के नाम पर रख सकते हैं. 

नाम को होना चाहिए अर्थ
हिंदू मान्यताओं के अनुसार बच्चे का नाम ऐसा होना चाहिए जिसका कोई शुभ या अच्छा अर्थ हो. आपके नाम से आपका व्यक्तित्व प्रभावित होता है. अपनी संतान के लिए सभी माता पिता चाहते हैं कि उसका बेटा संस्कारी बने और उनका कहना माने और तरक्की करें. ऐसे में आप अपने लाडले के लिए राम जी से प्रेरित नामों को सिलेक्ट कर सकते हैं.

राम को अनेक नामों से पुकारा जाता है. आप रख सकते हैं ये नाम

लव-कुश: भगवान राम के पुत्रों का नाम लव और कुश था. इस नाम को अलग-अलग या एक साथ भी रख सकते हैं.

जैत्र: यह नाम बहुत छोटा और बेहद अच्छा नाम है जिसका अर्थ है ‘’विजय का प्रतीक’’.भगवान राम को जैत्र नाम से भी पुकारा जाता है.

रमण: अर्थ है मनभावन, आकर्षक.

जनार्दन: अर्थ -प्रजा के आश्रय या जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्ति दिलाने वाला.

सत्यविक्रम: अर्थ- जो सत्य रूप में शक्तिशाली हो. 

अवदेश: अर्थ अयोध्या के राजा.

आर्यराज: अर्थ -आर्या का राजा.

 शनय: अर्थ-हमेशा रहने वाला.

आदिपुरुष:अर्थ- प्रेरणादायक

अवधेश: अर्थ-अयोध्या के नरेश.

अनिक्रत:अर्थ-समझदार, ऊँचे कुल में जन्मा.

ध्रुविथ:अर्थ-अनुकूली और शांतिपूर्ण.

परमपुरुष:अर्थ-सर्वोच्च पुरुष

राघवेंद्र:अर्थ-रघुवंश के नेता या राजा.

धनुर्धरा:अर्थ- जो हाथ में ‘’धनुष धारण करता है और जिसका निशाना कभी नहीं चूकता.

राघव: यह रघुनंदन के नामों में से एक नाम है.

मेधांश:अर्थ- जो व्यक्ति बुद्धिमान पैदा हुआ हो.

कौशलेय:अर्थ-कौशल्या का पुत्र है.

रघुपति:अर्थ-रघु वंश के मुखिया.

ये हैं अन्य नाम
भगवान राम को रघुनंदन, रामरज, रघुनाथ, अभिराम, रामनाथ, रामाया, धृतिल, जानकीवल्लभ, रघुकुमार, रामभद्र, रामचंदर, श्री राम, रामप्रसाद, राजीवलोचन, रामदीप ,सीताकान्त, रामानुज, रघुनायक, दाशरथि, शरणत्राणतत्पर , सर्वेश ,श्रीधर ,सूर्यवंशी, रामानंद जैसे अन्य नामों से भी पुकारा जाता है. ऐसे में आप इन नामों का चयन भी अपने बेटे के लिए कर सकते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Ram Navami 2024 Wishes: 'जिनके मन में श्रीराम हैं, भाग्य में उसके बैकुंठ धाम है'..इन खूबसूरत मैसेज से दीजिए राम नवमी की शुभकामनाएं

12.16 बजे ही क्यों रामलला का सूर्य तिलक, हैरान करने वाली कहानी
 

 

 

Trending news