Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, सुख-सौभाग्य की होगी प्राप्ति!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2113119

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, सुख-सौभाग्य की होगी प्राप्ति!

Magh Purnima Shubh Muhurat 2024: माघ पूर्णिमा के दिन अगर गंगा स्नान किया जाए तो इसके कई लाभ होंगे. इस दिन जप-तप करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. इस तिथि पर की गई पूजा-पाठ से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

magh purnima

Magh Purnima 2024 Date: माघ माह में पड़ने वाली पूर्णिमा तिथि का धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से विशेष महत्व है. माघ पूर्णिमा तिथि पर स्नान,दान व जप करना बहुत विशेष माना गया है. माघ माह में पौष मास की पूर्णिमा से चलने वाला यह स्नान माघ पूर्णिमा पर खत्म होता है. माघ मास का अंतिम माघ पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा भी कहा जाता है. पवित्र नदियों में इस दिन स्नान करने को पुण्यकारी बताया गया है. मान्यता है कि माघ स्नान करने वालों को श्रीकृष्ण की कृपा बरसती है. सुख सौभाग्य, धन-संतान के साथ ही व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति भी होती है. 24 फरवरी, शनिवार के दिन इस बार माघ पूर्णिमा मनाई जाएगी.

माघ पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त (Magh Purnima 2024 Date and Time)
23 फरवरी 2024 को दोपहर के 3 बजकर 36 मिनट से माघ पूर्णिमा शुरू हो रही है और फिर 24 फरवरी को शाम के समय 6 बजकर 3 मिनट पर त्थि का समापन है. उदया तिथि के अनुसार 24 फरवरी 2024 को माघ पूर्णिमा मानी जाएगी. स्नान-दान का शुभ मुहूर्त सुबह के 5 बजकर 11 बजकर से शुरू होकर सुबह 6 बजकर 02 मिनट तक रहने वाला है. 

माघ पूर्णिमा की पूजा विधि (Magh Purnima 2024 Puja Vidhi)
माघ पूर्णिमा पर स्नान, दान, हवन, व्रत व जाप करने का विधान है. भगवान विष्णु की इस दिन पूजा की जाती है औरपितरों का श्राद्ध करने व गरीबों को दान देने के लिए तिथि उचित और शुभ मानी गई है. माघ पूर्णिमा के दिन अगर सुबह के समय सूर्योदय से पूर्व पवित्र नदी या जलाशय में स्नान किया जाए और फिर सूर्य मंत्र का जाप कर अर्घ्य दिया जाए तो यह बहुत लाभकारी होता है.

इस व्रत का संकल्प करने और फिर भगवान मधुसूदन की पूजा करने से जीवन के दुखों का नाश होता है. मध्याह्न काल में गरीब व्यक्ति व ब्राह्मणों को भोजन कराकर दान देने का भी विधान है. विशेष रूप से इस दिन काला तिल दान करने, काले तिल से हवन करने और काले तिल से पितरों का तर्पण करने के बारे में बताया गया है. 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEEUPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को आजमाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें.

Trending news