Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण खत्म होते ही जरूर करें ये काम, नकारात्मक ऊर्जा का असर हो जाएगा खत्म
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1933688

Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण खत्म होते ही जरूर करें ये काम, नकारात्मक ऊर्जा का असर हो जाएगा खत्म

What to Do After Chandra Grahan 2023 Ends: चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद ये काम जरूर करें.

What to Do After Chandra Grahan 2023 Ends

What to Do After Chandra Grahan 2023 Ends: आज रात 28 तारीख खत्म होते ही चंद्रग्रहण लगने वाला है. यह ग्रहण 28 और 29 अक्टूबर की मध्यरात्रि को लगने जा रहा है. यह घटना धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण मानी गयी है. आज शरद पूर्णिमा भी है. ऐसे में इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है. दरअसल, चंद्र ग्रहण 30 साल बाद शरद पूर्णिमा के संयोग में लग रहा है. इसकी शुरुआत रात 1 बजकर 5 मिनट पर होगी और 02 बजकर 22 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. भारत में इस ग्रहण की कुल अवधि 1 घंटे 16 मिनट की होगी. वहीं इसका सूतक काल 9 घंटे पहले यानी आज शाम 04 बजकर 05 मिनट से शुरू हो जाएगा. 

हिंदू धर्म में ग्रहण को लेकर कई मान्यताएं प्रचलित हैं. ग्रहण के दौरान कई चीजों को लेकर मनाही होती है. वहीं, ग्रहण खत्म होने के बाद कई चीजों को करना आवश्यक माना जाता है. ऐसे में आइये जानते हैं कि चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद क्या करना चाहिए. 

ग्रहण खत्म होते ही करें ये काम
1. ग्रहण हटते ही सबसे पहले घर को साफ करें. झाड़ू-पोछा लगाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से ग्रहण की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है. 
2. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, चंद्र ग्रहण का असर सभी जीव-जंतुओं पर पड़ता है. ऐसे में ग्रहण खत्म होते ही स्नान जरूर करना चाहिए. 
3. स्नान आदि के बाद घर और पूजा स्थल को गंगाजल से शुद्ध करें. सभी देवी-देवताओं की प्रतिमाओं पर गंगाजल छिड़कें. 
4. घर में लगे तुलसी के पौधे को गंगाजल से शुद्ध करें. 
5. खाद्य पदार्थों पर रखे गए तुलसी दल या कुश को ग्रहण खत्म होने के बाद हटा दें. मान्यता है कि तुलसी दल ग्रहण का असर अपने ऊपर ले लेता है और चीजों को दूषित नहीं होने देता. यही वजह है कि ग्रहण खत्म होने के बाद इसे तत्काल निकाल लेना चाहिए. 
6. इसके बाद खाद्य पदार्थों को भी गंगाजल छिड़क कर शुद्ध करें. उसके बाद ही भोजन करें. 
7. ग्रहण खत्म होने के बाद देवी देवताओं के दर्शन जरूर करें. 
8. ग्रहण खत्म होने के बाद दान जरूर करें. ऐसा करना शुभ होता है. गेहूं, चना, तांबे का पात्र, लाल कपड़ा, सोना, नमक, गुड़, सूत (रुई) आदि का दान किया जा सकता है. 

क्या होता है चंद्रग्रहण? 
चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना मानी जाती है. चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूर्य, पृथ्वी और चांद एक सीध में आ जाते हैं. इस स्थिति में पृथ्वी की छाया से चंद्रमा पूरी तरह से ढक जाता है और सूर्य का प्रकाश कुछ समय के लिए चंद्रमा पर नहीं पहुंच पाता. इस स्थिति को ही चंद्र ग्रहण कहा जाता है. चंद्र ग्रहण तीन प्रकार का होता है, पूर्ण, आंशिक और उपच्छाया. आज लगने वाला ग्रहण आंशिक चंद्र ग्रहण होगा. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Chandra Grahan 2023: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज, इन 3 राशियों का खुलेगा भाग्य, होगी बल्ले-बल्ले

नरक चौदस पर भूलकर भी न करें ये 7 काम, उल्टे पांव लौट जाएगी घर आती लक्ष्मी 

WATCH: साल का आखिरी चंद्रग्रहण आज, यहां जानें सूतक का समय और राशियों पर दुष्प्रभाव दूर करने के उपाय

Trending news