Karwa chauth 2023: गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें करवा चौथ का व्रत, इन नियमों से अधूरा नहीं रहेगा अखंड सौभाग्य का व्रत
Advertisement

Karwa chauth 2023: गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें करवा चौथ का व्रत, इन नियमों से अधूरा नहीं रहेगा अखंड सौभाग्य का व्रत

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का व्रत निर्जला रखा जाता है...करवा चौथ के दिन व्रत रखने के नियम बहुत कड़े होते हैं...हालांकि यह नियम बदल सकते हैं... ऐसे में गर्भवती स्त्रियां व्रत में कुछ विशेष सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए.

Karwa chauth 2023: गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें करवा चौथ का व्रत, इन नियमों से अधूरा नहीं रहेगा अखंड सौभाग्य का व्रत

Karwa Chauth 2023 Pregnant Women Fast: हर शादीशुदा औरत के लिए  करवा चौथ का व्रत बहुत महत्‍व रखता है.  वैसे तो प्रेग्‍नेंसी में व्रत रखने के लिए मना किया जाता है लेकिन करवा चौथ एक ऐसा व्रत जिसे कोई भी शादीशुद महिला छोड़ना नहीं चाहती है और पूरे मन से इस व्रत को करना चाहती है.जो गर्भवती महिलाएं अस्वस्थ हों उन्हें ये व्रत नहीं रखना चाहिए. फिर भी अगर व्रत रखना चाहती हैं तो निर्जला व्रत बिलकुल न करें. इससे बच्चे और मां दोनों की सेहत पर फर्क पड़ेगा.  इस साल करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर को रखा जाएगा. इस दिन महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं, दीपक जलाती हैं और पूजा करती हैं. इस व्रत को रखने के नियम काफी कड़े होते हैं, पर कुछ मामलों में इनमें ढील दी गई है. गर्भवती महिलाओं को इस व्रत में कुछ नियमों में छूट दी गई है. 

Karva Chauth 2023: करवाचौथ पर गलती से भी यहां बैठकर नहीं लगाएं मेहंदी, गलती पड़ सकती है भारी

ज्योतिष में कहा गया है कि अगर कोई गर्भवती महिला करवा चौथ का व्रत रखती है तो इस व्रत के नियमों में थोड़े से बदलाव किए जा सकते हैं. ये बदलाव मान्य हैं ताकि व्रत दोष रहित पूर्ण हो जाए.

Karwa Chauth 2023: इन चीजों के बिना अधूरी है करवाचौथ की सरगी की थाली, आप भी जानें शुभ-अशुभ

                                                          करवा चौथ 2023 गर्भवती महिलाओं के लिए नियम

गर्भवती महिलाएं खा-पी सकती हैं  ये चीजें
शास्त्रों के अनुसार, करवा चौथ के व्रत में पानी पीना निषेध माना गया है जबकि व्रती गर्भवती महिलाओं के लिए यह नियम लागू नहीं होता है.  इस व्रत में कुछ भी खाना वर्जित है जबकि गर्भवती महिलाओं के लिए यह नियम मान्य नहीं है. गर्भवती महिलाएं इस दिन व्रत के दौरान फल खा सकती है. थोड़ी-थोड़ी देर में फल खाती रहें और छाछ या नारियल पानी जैसे हेल्‍दी ड्रिंक लेती रहें.

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ कब है, सुहागिनें नोट कर लें सही तारीख और चांद निकलने का टाइम

चांदी की वस्तु की छवि
लोक धार्मिक मान्यताओं में करवा चौथ के दिन चंद्रमा निकलने से पहले और बिना पूजा किए व्रत पारण करना उचित नहीं माना गया है. वहीं,  गर्भवती महिलाओं को चंद्रमा (चंद्रमा को मजबूत करने के उपाय) के दर्शन के बिना ही व्रत का पारण करने की पूरी छूट है. गर्भवती महिलाएं चांदी की वस्तु की छवि पानी में देख लें तो वह भी चंद्रमा के समान मानी गई है.  इस स्थिति में भी इनके लिए व्रत पूर्ण माना जाता है.

Karwa Chauth 2023 Puja Thali: करवा चौथ पूजा की थाली में जरूर होनी चाहिए ये चीजें, एक बार देख लें पूरी सामग्री लिस्ट

गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान 
करवा चौथ का व्रत खोलने पर हेल्‍दी चीजें ही खाएं. फैट, शुगर और नमक वाली चीजें खाने से बचें. इस दिन ज्‍यादा काम न करें और खुद को थकाएं नहीं और तनावमुक्त रहें. प्रेग्नेंट महिलाओं को करवा चौथ व्रत में भागदौड़ नहीं करनी चाहिए.  प्रेग्नेंट महिलाएं पर्याप्त नींद लें और आराम करें. जब भी आप उपवास शुरू करें (सूर्योदय से पहले), उससे पहले अच्छे से खाएं. आप व्रत की शुरुआत करने से पहले एक गिलास दूध पी लें. इस दिन आप हल्‍के कपड़े ही पहनें और भारी साड़ी या गहनों से बचें ताकि आपका दिन आराम से गुजर सके.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Karwa Chauth 2023 Wishes: इन खास संदेशों के साथ अपने पार्टनर को दें करवा चौथ की बधाई, रिश्ते में घुलेगी मिठास

करवाचौथ पर इन एक्ट्रेस से लें साड़ी इंस्पिरेशन, भीड़ में दिखेंगी सबसे अलग

Trending news