Shardiya Navratri 2023: साल के आखिरी सूर्य ग्रहण के साथ शुरू हो रही नवरात्रि, इन 3 राशियों की होगी बल्ले-बल्ले
Advertisement

Shardiya Navratri 2023: साल के आखिरी सूर्य ग्रहण के साथ शुरू हो रही नवरात्रि, इन 3 राशियों की होगी बल्ले-बल्ले

Shardiya Navratri 2023: 14 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लग रहा है. इसी के साथ नवरात्रि की भी शुरू हो रही है. ऐसे में इन 3 राशियों के लिए यह संयोग बेहद शुभ माना जा रहा है. 

Shardiya Navratri 2023

Shardiya Navratri 2023: सनातन धर्म में नवरात्रि का खास महत्व (Shardiya Navratri 2023 Kab Hai) है. अगले हफ्ते से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. हिंदू पंचाग के मुताबिक, हर वर्ष आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शरदीय नवरात्रि की शुरुआत (shardiya navratri 2023 vrat calendar) होती है. इस बार नवरात्रि सूर्यग्रहण (Surya Grahan 2023) के साये में पड़ रही है. सूर्य ग्रहण का असर हर जीव-जन्तु पर पड़ता है. ऐसे में आइये जानते हैं कि किन राशियों पर यह संयोग शुभ प्रभाव डालेगा.  

कब है सूर्यग्रहण? 
14 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्यग्रहण लगने वाला है. ग्रहण 14 अक्टूबर को रात 08 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर रात के 02 बजकर 25 पर समाप्त होगा. वहीं, नवरात्रि की शुरुआत यानी आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 14 अक्टूबर, शनिवार को रात 11:24 बजे से लग रही है, जो 16 अक्टूबर, सोमवार को देर रात 12 बजकर 32 मिनट पर समाप्त होगी. हालांकि, सूर्यग्रहण का नवरात्रि पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि सूर्यग्रहण का समापन रात्रि में ही हो जाएगा. वहीं उदया तिथि के अनुसार नवरात्रि 15 अक्टूबर को मनाई जा सकेगी इसलिए सभी शुभ कार्य हो सकेंगे. बता दें कि भारत में यह सूर्य ग्रहण नहीं दिखेगा इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. 

इन राशियों पर पड़ेगा शुभ प्रभाव 
सूर्यग्रहण और नवरात्रि के एक ही दिन पड़ने के चलते इसका असर सभी राशि के जातकों पर पड़ेगा. कुछ राशियों पर इसका नकारात्मक जबकि कुछ पर सकारात्मक प्रभाव होगा. आइये जानते हैं वो कौन सी राशियां हैं, जिनपर इसका शुभ प्रभाव पड़ेगा. 

मेष  राशि
मेष राशि के जातकों के लिए शारदीय नवरात्रि बहुत शुभ होने वाली है. इस राशि पर मां दुर्गा का आशीर्वाद बरसेगा. माता रानी की कृपा से उनके सभी रुके हुए कार्य पूरे होंगे. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में राहत मिलेगी. संतान की ओर से कोई अच्छी खबर प्राप्त हो सकती है. नौ दिनों तक इन जातकों का जीवन बहुत ही सुखमयी बीतेगा. 

वृषभ राशि
इस राशि के जातकों के लिए भी शारदीय नवरात्रि शुभ होगी. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए ये 9 दिन अहम होंगे. उन्हें कोई खुशखबरी प्राप्त हो सकती है. वहीं नौकरीपेशा वाले लोगों को कार्यक्षेत्र में नई जिम्मेदारी और प्रमोशन मिल सकता है. बिजनेस करने वाले जातकों के लिए यह साल का सबसे अच्छा समय होगा. आपकी आर्थिक और सामाजिक स्थिति पहले से मजबूत होगी. 

सिंह राशि
इस राशि के लिए नवरात्रि के नौ दिन साल के सबसे अच्छा और शुभ होंगे. इन नौ दिनों में जातक को कोई ऐसी खुशखबरी मिल सकती है, जिससे उसका भाग्य बदला सकता है. वहीं नौकरी-पेशा करने वालों को प्रमोशन का शुभ समाचार मिल सकता है. नौ दिनों तक सच्चे मन से माता रानी की उपासना करें. उनका आशीर्वाद आप पर हमेशा बना रहेगा. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Shardiya Navratri 2023: मां दुर्गा के चमत्कारी मंत्रों के जाप से हर संकट का होगा अंत, नवरात्रि पर घर लौटेंगी खुशियां 

Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि 8 या 9 दिन की? महाअष्टमी, महानवमी की तिथि के कन्फ्यूजन को दूर करें

Trending news