Dussehra Upay 2023: दशहरे ​के दिन करें ये 5 अचूक उपाय, चमक जाएगी किस्मत, घर में खुशहाली का होगा आगमन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1926235

Dussehra Upay 2023: दशहरे ​के दिन करें ये 5 अचूक उपाय, चमक जाएगी किस्मत, घर में खुशहाली का होगा आगमन

Dussehra Upay 2023: आइए कुछ उपायों के बारे में जानते हैं जिसे दशहरा के दिन कर मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है.

Dussehra Upay 2023

Dussehra Upay 2023: दशहरा यानी विजयदशमी का पर्व बड़े ही धूमधाम से पूरे देश में मनाया जाता है. आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर इस पर्व को मनाए जाने की परंपरा चली आ रही है. इसी दिन भगवान श्रीराम के द्वारा लंका के राजा रावण का वध किया गया था. इसी वध को अधर्म पर धर्म की जीत के तौर पर देखा जाता है. विजयादशमी के दिन अगर कुछ विशेष उपाय किए जाए तो जीवन में सुख-समृद्धि लाई जा सकती है. कुछ महाउपाय कर सोए हुए भाग्य को जगाया जा सकता है. 

दशहरे के दिन का उपाय
विशेष दान  करें 
आर्थिक तंगी, कर्ज या रोग से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए दशहरे के दिन दान करने से लाभ होता है. इस दिन मंदिर जाकर साफ सफाई करें और माता का आशीर्वाद प्राप्त करें. ऐसा करने से जीवन में धन संबंधी परेशानी खत्म होगी. सोई किस्मत जागेगी. 
जीवन में आ रही परेशानियों को अगर दूर करना चाहते हैं तो एक साबुत नारियल ले और अपने सिर से उतार लें. इस नारियल को रावण दहन की अग्नि में अर्पित करें. सभी परेशानियों का नाश होगा. 

रावण दहन की राख
रावण दहन के बाद अगर घर पर रावण की राख ले आए तो ऐसा करना बेहद शुभ होता है. घर की तिजोरी में इस राख को रखें. ऐसा करने से घर में बरकत होगी और कमाई के नए रास्ते खुलेंगे. शुभ फल की प्राप्ति होगी. सोया भाग्य जागेगा. व्यक्ति को सालभर तक किसी भी तरह का कोई कष्ट या रोग छू भी नहीं पाएगा. 

अपराजिता के पौधे
विजयादशमी पर अगर अपराजिता के पौधे की पूजा करें तो बहुत लाभ होता है. ऐसा करने से दुश्मनों का नाश तो होता ही है. इसके साथ ही आपको कोई भी नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा उसका तुरंत नाश होता है. अपराजिता के पौधे की विशेष विधि विधान से पूजा करने से माता की कृपा होती है. 

शमी का पौधा
शमी का पौधा शिवजी को बहुत प्रिय है. इस दिन इस पौधे का पूजा करना बहुत विशेष माना जाता है. कुंडली में शनि दोष को कम करने के लिए इस उपाय को किया जा सकता है और जीवन के कई कष्टों को दूर किया जा सकता है.

और पढ़ें- Shardiya Navratri 2023: मां सिद्धिदात्री को प्रसन्न करने के लिए इन महाउपायों को करें, पूरी होगी हर इच्छा 

Azam Khan Case: आजम खान को सताया एनकाउंटर का डर, जेल शिफ्ट होने से पहले किया बड़ा दावा

Trending news