Sawan 2023: सावन में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, क्रोधित होकर शिव शंकर स्वीकार नहीं करेंगे पूजा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1756450

Sawan 2023: सावन में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, क्रोधित होकर शिव शंकर स्वीकार नहीं करेंगे पूजा

Sawan Special: सावन का महीना भोले बाबा को अत्यंत प्रिय है. इस महीने लोग शिव शंकर को प्रसन्न करने के लिए कांवड़ यात्रा करते हैं. इस महीने अगर खान पान में ये चीजें शामिल की गयी तो भोले बाबा बहुत नाराज हो जाते हैं. जानें इन चीजों के सेवन से बचना है. 

 

sawan 2023

Sawan Special 2023: सावन का महीना शिव को अत्यंत प्रिय है. इस महीने में शिवलिंग की पूजा की जाती है. बहुत से भक्त घर और मंदिरों में शिवाभिषेक और रुद्राभिषेक भी करते हैं जिससे भगवान शिव की कृपा भक्तों पर पर बनी रहे. इस महीने में लोग मीलों चलकर कांवड़ यात्रा करते हैं और अपने आराध्य देव शिव को प्रसन्न करने के लिए उनको गंगा जल अर्पित करते हैं. शिव बहुत जल्दी अपने भक्तों की पुकार सुनकर उनके दुःख दूर करते हैं, लेकिन अगर खान पान में कुछ गलती की गयी तो शिव कुपित होकर दंड भी देते हैं.

लहसुन और प्याज- सावन के पवित्र महीने में प्याज और लहसुन का सेवन पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए .सावन ही नहीं किसी भी व्रत त्यौहार के समय लहसुन प्याज को वर्जित माना गया है यह तामसिक भोजन बताया गया है. इनका सेवन करने से पूजा-पाठ से मन विचलित हो सकता है.  

मांस मछली - हिन्दू देवी देवताओं को प्रसाद बनने वाले घर में मांस मछली रखना कटाई पसंद नहीं है. इसलिए सावन के महीने में घर में पूजा पाठ चलता है इस दौरान मांस भूलकर भी घर न लाएं, इस दौरान मछली अंडे देती हैं उनको खाना भी पाप है और वैज्ञानिक दृष्टि से भी यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. 

ये खबर भी पढ़ेंAccording Swapna Shastra: सपने में रिश्तेदारों को देखना शुभ होता है या अशुभ, कौन से रिश्तेदार को देखने से होता है धन लाभ

लहसुन और प्याज- सावन के पवित्र महीने में प्याज और लहसुन का पूरी तरह से त्याग कर देना चाहिए. दरअसल इसे तामसिक माना गया है. इनका सेवन करने से पूजा-पाठ से मन विचलित हो सकता है. 

बैंगन- सावन के महीने में बैंगन की सब्जी नहीं कहानी चाहिए बल्कि बैंगन से बानी हुई कोई भी डिश नहीं कहानी चाहिए.. दरअसल बैंगन को अशुद्ध सब्जी माना जाता है. इसलिए शिव भक्तों को सावन में बैंगन नहीं खाना चाहिए.

पत्तेदार सब्जियां - पत्तेदार सब्जियों को खाने के भी परहेज करना चाहिए क्योंकि पत्तों में कीड़े पैदा हो जाते हैं और आप पर जीव हत्या का पाप लगता है इसलिए सावन में सभी पत्तेदार सब्जियों को थाली से दूर रखें. 

जड़ी-बूटियों का सेवन करें : सावन महीने में पाचन शक्ति को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए नीम, गिलोय, दालचीनी, सौंफ, तुलसी, चित्रक, दालचीनी, पीपली, और सेंधा नमक का इस्तेमाल करें.

WATCH: देखें 26 जून से 2 जुलाई का साप्ताहिक राशिफल, ये 3 राशि वालों को धन और स्वास्थ्य का हो सकता है नुकसान

Trending news