Chaturmas Ke Niyam: चातुर्मास में जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान, सेहत होगी अच्छी और मिलेगा अपार धन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1754748

Chaturmas Ke Niyam: चातुर्मास में जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान, सेहत होगी अच्छी और मिलेगा अपार धन

Chaturmas 2023 start and end date: हिंदू धर्म में चातुर्मास को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. जिसकी शुरुआत 29 जून से होगी और 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी पर यह माह समाप्त हो जाएगा.

chaturmas 2023 (फाइल फोटो)

Chaturmas 2023 : 29 जून यानी दिन गुरुवार से चातुर्मास प्रारंभ हो रहा है. इस दौरान सभी मांगलिक कार्यक्रम को स्थगित कर दिया जाता है. शादी, मुंडन संस्कार या फिर गृह प्रवेश जैसे शुभ कार्य इस दौरान नहीं किए जाते हैं. चातुर्मास में कई और नियमों का विशेष रूप से पालन करने के बारे में बचाया गया है. कुछ ऐसे नियम भी बताए गए हैं जिनका पालन कर व्यक्ति अपने सेहत को बनाए रख सकता है और धनवान भी हो सकते हैं. आइए उन नियमों को जानते हैं. 

चातुर्मास में कैसे सोएं
नियम कहता है कि चातुर्मास में हमेशा ब्रह्म मुहूर्त में जगें और जमीन पर सोएं. बेड या खटिया पर न सोएं. एक ही स्थान पर रहें और भगवान का ध्यान लगाएं. इस समय पूठा पाठ जाप करने शुभ बताया गया है. भगवान विष्णु इस समय क्षीर सागर में सो रहे होते हैं. ऐसे में मनुष्यों को भी इस समय जमीन पर सोना चाहिए.

कैसा भोजन करें
पद्म पुराण के अनुसार चातुर्मास के समय एक समय भोजन करें. इसमें भी अगर नमक न खाए तो अच्छा रहेगा. नमक के बिना भोजन नहीं कर पा रहे हैं तो इस दौरान सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

भोजन करने का नियम 
पद्म पुराण के अनुसार चातुर्मास में पलाश के पत्तों पर ही व्यक्ति भोजन करें तो उत्तम होता है. इस तरह से भोजन करने से डायबिटीज से छुटकारा मिल सकता है, त्वचा रोग, बवासीर जैसी परेशानी में बी इस तरह भोजन करना फायदेमंद होता है. चातुर्मास के दौरान केले के पत्ते पर भोजन करें तो शुभ होता है. कई बीमारियों इससे दूर हो सकती हैं. 

इन बातों का ध्यान रखें
चातुर्मास में तमोगुणी यम लहरी का प्रमाण पृथ्वी पर ज्यादा होने के कारण मनुष्य को अपने सात्विकता को बढ़ाना चाहिए. इस दौरान सात्विक भोजन करने के बारे में बताया गया है. ब्रह्मचर्य का पालन करें. जप तप व दान करें. ध्यान साधने से भी लाभ होता है और घर में धन धान्य की कभी कमी नहीं होती है. 

इन चीजों का करें त्याग 
चातुर्मास के सावन, भाद्रपद, आश्विन व कार्तिक महीने में कई और बातों का ध्यान रखा जाता है. सावन मास में पत्तेदार सब्जी जैसे पालक का साग, भाद्रपद मास में दही का सेवन, आश्विन में दूध और कार्तिक में प्याज, लहसुन, अरहर जैसी खाद्य पदार्थों का त्याग करना चाहिए. 

और पढ़ें- UP Weather Alert : पूरे यूपी में एक्टिव है मानसून, कहीं ऑरेन्ज तो कहीं यलो अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

और पढ़ें- G20 Summit Uttarakhand: आज से इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक, अतिथियों का हुआ भव्य स्वागत

WATCH: मंगल का सिंह राशि में प्रवेश, इन 3 राशि के जातकों की किस्मत में अब होगा मंगल ही मगंल

Trending news