Chandra Grahan 2023 Date: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1875613

Chandra Grahan 2023 Date: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं?

Chandra Grahan 2023: साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई को लगा था...अब इसके बाद साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण अक्टूबर की इस तारीख को लगेगा.. इस चंद्र ग्रहण को भारत में भी देखा जा सकेगा या नहीं...

Social Media

Chandra Grahan 2023: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण लगने की घटना को खगोलीय घटनाओं में माना जाता है. जब भी सूर्य अथवा चंद्र ग्रहण लगता है तो केवल यह वैज्ञानिक दृष्टि से ही नहीं बल्कि आध्यात्मिक दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण होता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण 29 अक्टूबर को लगेगा. यह साल का अंतिम चंद्र ग्रहण होगा. यह चंद्र ग्रहण भारत समेत विश्व के कई देशों में भी नजर आएगा. भारत में यह ग्रहण दिखाई देगा. अतः भारत में इसका सूतक काल मान्य होगा. इससे पहले साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण वैशाख पूर्णिमा के दिन लगा था. यह ग्रहण दुनिया भर के कई हिस्सों में देखा गया था, लेकिन भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं दिया था. 

कब लगेगा चंद्र ग्रहण?
 29 अक्टूबर -दिन रविवार- रात्रि 1:05 से 2:22 तक रहेगा

दूसरे चंद्र ग्रहण का सूतक काल
29 अक्टूबर को लगने वाला यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा. इसलिए यहां इसका सूतक भी मान्य होगा. इस दौरान शुभ-मांगलिक कार्य समेत पूजा-पाठ आदि वर्जित होंगे. चंद्र ग्रहण के 9 घंटे पहले ही सूतक काल मान्य हो जाता है. सूतक लगते ही मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है.  ग्रहण के दौरान तामसिक चीजों का त्याग करते हुए भगवान का ध्यान करना चाहिए. ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान ध्यान कर कर भोजन करना चाहिए.

पितृ पक्ष की अमावस्या पर लगेगा साल का आखिरी सूर्यग्रहण, तारीख के साथ जानें श्राद्ध होगा या नहीं

कब लगता है चंद्रमा को ग्रहण?
विज्ञान के अनुसार जब सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है तो चंद्र ग्रहण लगता है. इसे अद्भुत खगोलीय घटना माना जाता है. इस दौरान तीनों एक सीधी रेखा में होते हैं. इस कारण से पृथ्वी चंद्रमा को पूरी तरह से ढक लेती है तथा चंद्रमा पर सूर्य की रोशनी नहीं आ पाती. इस घटना को पूर्ण चंद्र ग्रहण के नाम से जाना जाता है. वहीं ज्योतिष मे इसे समुंद्र मंथन की कथा और राहु-केतु से जोड़ा जाता है. इसलिए ग्रहण लगने की घटना को हिंदू धर्म के नजरिए से शुभ नहीं माना जाता है.

Shardiya Navartri 2023: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि? जान लें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

यहां दिखाई देगा चंद्र ग्रहण

यह चंद्र ग्रहण भारत के अलावा एशिया, यूरोप, अफ्रीका, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया के कई देशों में देखा जा सकेगा.

WATCH: 18 को या 19 सितंबर को....जानें कब है गणेश चतुर्थी, ऐसे करें मूर्ति स्थापना तो बन जाएंगे सारे काम

सूतक काल क्या है?
ज्योतिष गणना के अनुसार चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले शुरू होता है, जबकि सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है. सूतक काल के दौरान कोई भी शुभ अथवा मांगलिक कार्य करना मना ही होता है.  

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Surya Grahan 2023: कुछ ही दिनों में लगने वाला 2023 का आखिरी सूर्यग्रहण, जानें क्या करें, क्या नहीं....

Ganesh Chaturthi Bhog 2023: मोदक के अलावा गणेश जी को लगाएं इन चीजों का भोग, सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी
 

Trending news