Bomb Threat in Delhi NCR: नोएडा-दिल्ली के 100 नामी स्कूल खाली कराए, बम धमाके की धमकी से डरे टीचर बच्चों को लेकर बदहवास भागे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2229679

Bomb Threat in Delhi NCR: नोएडा-दिल्ली के 100 नामी स्कूल खाली कराए, बम धमाके की धमकी से डरे टीचर बच्चों को लेकर बदहवास भागे

Bomb Threat Noida Ghaziabad School ​: दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को बम की धमकी मिली है.  नोएडा के डीपीएस स्कूल में बम की सूचना मिली जिसके बाद नोएडा पुलिस के कई अधिकारी स्कूल पहुंचे. नोएडा डीपीएस स्कूल परिसर की तलाशी में अभी तक कुछ नहीं मिला. सर्च ऑपरेशन खत्म हो गया है.

Delhi NCR School bomb Threat

Bomb Threat Noida School : दिल्ली-नोएडा के करीब 100 नामी स्कूलों को बुधवार सुबह बम से उड़ाने की धमकी मिली. दिल्ली-एनसीआर के इन स्कूलों को सुबह के वक्त मेल आते ही हड़कंप मच गया. टीचर बच्चों को लेकर भागे, पुलिस बुलाई गई और पैरेंट्स भी सूचना मिलते ही अपने बच्चों का हाल जानने स्कूलों की ओर भागे. देखते ही देखते स्कूलों के बाहर हुजूम लग गया. पुलिस ने 36 से ज्यादा स्कूलों की इमारतों को घंटों खंगाला, डॉग स्क्वॉयड और बम डिस्पोजल दस्ता भी बुलाया गया, लेकिन कहीं कुछ नहीं मिला. लेकिन एक ईमेल ने कैसे 100 से ज्यादा स्कूलों को हिला दिया, उससे सरकार के भी कान खड़े हो गए. गृह मंत्रालय ने भी इस मुद्दे का संज्ञान लिया और जांच बैठी दी है. 

करीब 100 स्कूलों को मिले धमकी भरे ईमेल
दिल्ली एनसीआर को मिलाकर लगभग 100 स्कूलों को ये धमकी भरे ईमेल भेजे गए. सभी को एक जैसा ईमेल भेजा गया है. दिल्ली पुलिस के साथ गृह मंत्रालय सेंट्रल एजेंसी की भी नजर इन मेल के सोर्स पर है. पता लगाया जा रहा है कि आखिर कहां से यह मेल भेजा गया, लेकिन प्रारंभिक जांच में पता चला है कि मेल भेजने वाले ने प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल किया है, ताकि उसे पकड़ा न जा सके. दिल्ली में 60 से ज्यादा और नोएडा, ग्रेटर नोएडा में और गाजियाबाद के 40 के करीब स्कूलों को ऐसे ईमेल मिले हैं. हालांकि घंटों गहन जांच पड़ताल के बाद कहीं कुछ संदिग्ध नही मिला. इन ज्यादातर जगह जांच पूरी की जा रही है. कई जगह एसओपी फॉलो अभी भी हो रही है. ईमेल भेजने वाले का आईपी एड्रेस की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है.

जानकारी के अनुसार, बम की धमकी भरा ईमेल मिलने के बाद संस्कृति स्कूल, इंद्रप्रस्थ, डीपीएस जैसे स्कूलों ने तुरंत ही बच्चों को क्लास से बाहर निकालकर मैदान में लाना शुरू कर दिया. सकपकाए बच्चे भी दहशत में आ गए. 100 नंबर डॉयल कर पुलिस बुलाई गई. अचानक बम की धमकी भले ईमेल से जुड़ी शिकायतों के अंबार से पुलिस भी सन्न रह गई. संबंधित पुलिस स्टेशनों को स्कूलों में बम डिस्पोजल स्क्वायड और डॉग स्क्वॉयड के साथ रवाना किया. बढ़ती भीड़ और लंबे इंतजार को देखते हुए कई स्कूलों ने छुट्टी घोषित कर दी और पैरेंट्स से अपने बच्चों को ले जाने को कहा. 

सर्च ऑपरेशन खत्म
नोएडा के दिल्ली पब्लिक स्कूल को भी ईमेल के जरिये ये धमकी मिली. स्कूल प्रबंधन ने बताया- मौके पर पुलिस और बम स्क्वॉड की टीम पहुंची. एहतियात के तौर पर स्कूलों से बच्चों को वापस घर भेजा गया और सर्च ऑपरेशन छेड़ा गया. जिन स्कूलों को बम की धमकी मिली है, वो शहर के नामी स्कूल हैं. नोएडा पुलिस फिलहाल जांच में जुटी है. गृह मंत्रालय भी हिल गया. नोएडा पुलिस की साइबर टीम भी स्कूल पहुंची. जिस ईमेल से मेल किया गया था, उसका आईपी एड्रेस जानने की कोशिश की जा रही है. नोएडा पुलिस भी दिल्ली पुलिस के संपर्क में है.

स्कूलों में बम की धमकी को लेकर MHA का बयान
गृह मंत्रालय ने स्कूलों में बम की धमकी को लेकर कहा है कि घबराने की जरुरत नहीं है. सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. उसने कहा है कि एयरपोर्ट के बाद स्कूलों में ऐसी धमकी सुनियोजित साजिश है. स्कूल में बम होने की सूचना दिल्ली इंग्लिश एकेडमी नाम के ईमेल से मिली थी. शुरुआती जांच में सामने आया कि स्कूल में बम नहीं मिला. 

जांच एजेंसियों ने दिए साजिश के संकेत
सूत्रों के अनुसार, जांच एजेंसियों को संदेह है कि स्कूलों में धमकी भरे ईमेल के पीछे किसी एक शख्स का नहीं बल्कि बल्कि किसी संगठन का हाथ है. इस साजिश के तार विदेश से भी जुड़े हो सकते हैं. इसीलिए सभी स्कूलों को एक साथ और एक वक्त पर एक जैसा ईमेल भेजा गया. जो आईपी एड्रेस इस्तेमाल हुआ वो विदेश में मौजूद एक ही सर्वर का निकला. साजिश की तह तक जाने के लिए इंटरपोल की मदद ली जा रही है. जांच एजेंसियों को लगता है ये किसी की सिर्फ शरारत नहीं है, बल्कि किसी बड़ी साज़िश के पहले की तैयारी भी हो सकती है.

स्कूल में नहीं मिला कुछ-नोएडा पुलिस
नोएडा डीपीएस स्कूल परिसर की तलाशी में अभी तक कुछ नहीं मिला. नोएडा police IP ADDRESS का पता लगा रही है. इसके साथ ही दिल्ली POLICE से भी नोएडा पुलिस संपर्क में है. क्योंकि दिल्ली की ही तर्ज पर नोएडा डीपीएस को भी ई मेल भेजा गया.  म्मीद जताई जा रही है कि दिल्ली और NOIDA के स्कूलों को मेल भेजने वाला एक ही है.

आईपी एड्रेस पता करने की कोशिश
दिल्ली पुलिस के मुताबिक धमकी भरे ईमेल का आईपी एड्रेस पता करने की कोशिश की का रही है. अभी तक लोकेट नही हो पाया है कि ईमेल किसने और कहां से भेजा है.  क्योकि एसओपी प्रोसस में है. पहले क्लीन चिट हो जाए अभी तक किसी भी जगह कुछ संदिग्ध नही मिला है.  शरारत है, पैनिक फैलाना पर इतने बड़े लेवल पर सभी स्कूलों को मेल किया गया है.  साइबर सेल यूनिट भी पता करने की कोशिश कर रही है ईमेल की और आईपी एड्रेस की. 

गाजियाबाद-डीपीएस सिद्धार्थ विहार स्कूल
दिल्ली एनसीआर के स्कूलों में बम की सूचना की धमकी के बाद गाजियाबाद के डीपीएस सिद्धार्थ विहार स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल लेने पहुंचे.पेरेंट्स का कहना है कि स्कूल की तरफ से मेसेज किया गया कि वैसे तो सब ठीक है लेकिन आप चाहे तो बच्चे को एहतियातन स्कूल से लेकर जा सकते हैं. वहीं स्कूल पहुंचे मां-बाप ने बताया कि उन्हें अलग-अलग जगह से सूचना आ रही थी हालांकि स्कूल प्रशासन की तरफ से सब सामान्य होने का मैसेज भी भेजा गया है.वह एहतियात के  तौर पर वह अपने बच्चों को लेकर घर जा रहे हैं.

गाजियाबाद में एक और स्कूल को मिली बम से उड़ने की धमकी
गाजियाबाद के थाना लिंक रोड इलाके के चंद्र नगर स्थित डीएवी सेंट्रल स्कूल को बम से उड़ने की धमकी मिली है. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अभी कुछ देर पहले मेल द्वारा स्कूल को   धमकी मिली.  गाजियाबाद थाना शालीमार गार्डन स्थित दिल्ली कॉन्वेंट स्कूल, शालीमार गार्डन को मेल द्वारा स्कूल में बम होने की धमकी मिली है. पुलिस जांच कर रही है. ये धमकी सुबह मेल के द्वारा मिली थी.

दिल्ली के बाद लखनऊ के स्कूल को धमकी
दिल्ली के बाद लखनऊ के स्कूल को धमकी मिली है. स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी ई-मेल से मिली है. लखनऊ के स्कूल में सर्च ऑपरेशन जारी है. वृंदावन इलाके में एमिटी स्कूल से बच्चों को बाहर निकाला गया. पुलिस, बम स्क्वायड की टीम ने  सर्च ऑपरेशन चलाया. सर्च ऑपरेशन में बम की सूचना अफवाह निकली है.

सबसे पहले दिल्ली में बम की खबर से हड़कंप
सबसे पहले बम की खबर दिल्ली के द्वारका स्थित डीपीएस स्कूल से सामने आई थी. फिर इसके बाद स्कूल प्रशासन ने तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दी और बच्चों को घर वापस भेजा.  सूचना के बाद सुरक्षाकर्मियों के साथ मौके पर बम स्क्वॉड की टीम पहुंची. दिल्ली में पूरे स्कूल की तलाशी ली जा रही है. दूसरा मामला पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार स्थित मदर मैरी स्कूल का है. यहां से भी बच्चों को वापस भेजा गया है. दिल्ली के संस्कृति स्कूल को भी धमकी मिली है. स्कूलों को पूरी तरह से खाली कराया गया है.

International Labour Day 2024: भारत में क्यों और कब से मनाया जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस, जानें इतिहास और इस साल की थीम

Trending news