कानपुर से गोरखपुर जाना होगा महंगा!, प्राइवेट कंपनियां यूपी के इन चार हाईवे पर वसूलेंगी टोल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2299193

कानपुर से गोरखपुर जाना होगा महंगा!, प्राइवेट कंपनियां यूपी के इन चार हाईवे पर वसूलेंगी टोल

UP New Toll Plaza :  एनएचएआई यूपी समेत देशभर के 800 किलोमीटर लंबे हाईवे को प्राइवेट कंपनियों को बेचने जा रहा है.

सांकेतिक तस्‍वीर

UP New Toll Plaza : यूपी के चार बड़े शहरों में नए सिरे से टोल वसूलने की तैयारी चल रही है.  दरअसल, चार सबसे लंबे हाईवे को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) प्राइवेट कंपनियों को बेचने जा रहा है. इसके बाद प्राइवेट कंपनियां इन हाईवे से गुजरने वाले वाहनों से 20 साल तक नए सिरे से टोल वसूलेंगी. 

प्राइवेट कंपनियां वसूलेंगी टोल  
एनएचएआई यूपी समेत देशभर के 800 किलोमीटर लंबे हाईवे को प्राइवेट कंपनियों को बेचने जा रहा है. एनएचएआई हाईवे मोनेटाइजेशन स्‍कीम के तहत टोल ऑपरेट ट्रांसफर (ToT) के जरिए निजी कंपनियों को टोल वसूलने की जिम्‍मेदारी देता है. तीन हाईवे को प्राइवेट कंपनियों को देने के लिए नीलामी की प्रक्रिया चल रही है. मोनेटाइजेशन स्‍कीम के तहत पहले राउंड में कुल 801.7 किलोमीटर का हाईवे टोल वसूली के लिए निजी कंपनियों को दिया जाएगा. 

कानपुर से गोरखपुर जाने के लिए देना होगा नए सिरे से टोल 
NHAI के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश में कुल 333.4 किलोमीटर के हाईवे को टोल वसूली के लिए प्राइवेट कंपनियों को दिया जाना है. ये हाईवे दो सेक्‍शन पर बने होंगे और कुल 4 शहरों पर असर डालेंगे. पहला सेक्‍शन कानपुर-लखनऊ-अयोध्‍या का होगा, जबकि दूसरा सेक्‍शन अयोध्‍या-गोरखपुर का होगा. साफ शब्‍दों में कहें तो कानपुर से गोरखपुर तक जाने में अब नए सिरे से टोल चुकाना पड़ेगा. 

NHAI ने ये रखा है लक्ष्‍य 
बता दें कि NHAI ने चालू वित्‍तीय वर्ष के लिए 54 हजार करोड़ रुपये हाईवे बेचकर कमाने का लक्ष्‍य रखा है. पिछले साल 40,227 करोड़ जुटाने का लक्ष्‍य रखा था. इस साल 8 हजार करोड़ प्रोजेक्‍ट के जरिए 46 हजार करोड़ टोल ट्रांसफर के जरिए जुटाने का लक्ष्‍य है.

यह भी पढ़ें UP News: कानपुर-आगरा से बरेली तक, यूपी के हर बड़े शहर में आएंगी बंपर हाउसिंग स्कीमें, नया मास्टरप्लान तैयार
 

Trending news