कानपुर-प्रयागराज हाईवे पर फर्राटेदार सफर, चकेरी में नए रेलवे पुल के ऐलान से खत्म होगा महाजाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2309701

कानपुर-प्रयागराज हाईवे पर फर्राटेदार सफर, चकेरी में नए रेलवे पुल के ऐलान से खत्म होगा महाजाम

Kanpur News : कानपुर के अलखनंदा आवासीय योजना में रह रहे लोगों को अक्‍सर जाम से जूझना पड़ता था. अब इस जाम से यहां के लोगों को राहत मिल सकेगी. 

सांकेतिक तस्‍वीर

Kanpur News : कानपुर में रहने वाले लोगों के लिए अच्‍छी खबर है. कानपुर विकास प्राधिकरण ने चकेरी औद्योगिक क्षेत्र और साढ़ स्थित डिफेंस कॉरिडोर के कारोबारियों को बड़ी राहत दी है. कानपुर-प्रयागराज हाईवे से जोड़ने के लिए दिल्‍ली-हावड़ा रेलमार्ग के चकेरी-छतमरा रेलवे क्रॉसिंग पर फोरलेन पुल बनाने को हरी झंडी मिल गई है.   

आए दिन लगता था महाजाम 
दरअसल, कानपुर के अलखनंदा आवासीय योजना में रह रहे लोगों को अक्‍सर जाम से जूझना पड़ता था. अब इस जाम से यहां के लोगों को राहत मिल सकेगी. चकेरी-छतमरा रेलवे क्रॉसिंग पर आरओबी बनाया जाएगा. इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम ने 135 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाया है. सेतु निगम ने योगी सरकार को यह प्रस्‍ताव भेज दिया है. प्रस्‍ताव पास होते ही आरओबी का निर्माण शुरू हो जाएगा.  

निवेशक भी बना रहे थे दूरी 
बताया गया कि चकेरी-छतमरा-टोंस मार्ग साढ़-जहानाबाद को मुगलरोड से जोड़ने वाला अहम रास्‍ता है. इस पर चकेरी औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया गया है, लेकिन रेलवे क्रासिंग के चलते उद्यमी यहां औद्योगिक इकाइयां लगाने को तैयार नहीं हैं. इसके पीछे की वजह, यहां रेलवे क्रॉसिंग से हर घंटे ट्रेन गुजरती थी. इसकी वजह से रेलवे फाटक को बंद करना पड़ता था. ऐसे में घंटों जाम में वाहन और लोग फंसे रहते थे. अब आरओबी बनने के बाद यहां और औद्योगिक इकाइयां लग सकेंगी. 

इन क्षेत्रों को होगा सीधा फायदा 
सेतु निगम ने इस रेलवे क्रासिंग पर 750 मीटर लंबे फोरलेन आरओबी के निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे शासन के पास भेजा गया है. इसे बनाने में कुल 135 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इसके बन जाने से यह क्षेत्र सीधा कानपुर-प्रयागराज सिक्सलेन हाईवे से जाएगा. साथ ही डिफेंस कारिडोर, साढ़, मझावन, टोंस, चकेरी औद्योगिक क्षेत्र, अलखनंदा आवासीय क्षेत्र, हाईवे सिटी, छतमरा, नर्वल, सजारी, दीपपुर, उचरी, चकेरी गांव, कुरियां, पियर आदि के लोगों को भी फायदा होगा.  

यह भी पढ़ें : Mahakumbh 2025: प्रयागराज महाकुंभ से सीधे जुड़ेंगी काशी-अयोध्या, 60 स्पेशल ट्रेनों से तीर्थयात्री करेंगे बेधड़क सफर
 

Trending news