बागपत की बेटियां भी यूपी पुलिस भर्ती की तैयारी में जुटीं, स्पोर्ट्स कोटे में मिलेगा बड़ा मौका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1920988

बागपत की बेटियां भी यूपी पुलिस भर्ती की तैयारी में जुटीं, स्पोर्ट्स कोटे में मिलेगा बड़ा मौका

UP Police Bharti 2023 : बागपत के जवाहरनगर गांव में धनुर्धरों की फौज तैयार हो रही है. यह कमाल किया है एक प्राइवेट शिक्षक ने. यहां कई ट्रेनी निशुल्क अपने पैसों से छात्रों को धनुर्धर विद्या की तैयारी कर रहे हैं. 

 

Baghpat Archery Training Center

कुलदीप चौहान/बागपत :  जीवन में अगर कुछ कर गुजरने की इच्‍छा हो तो कोई भी काम असंभव नहीं है. यूपी के बागपत की लड़कियां कुछ ऐसी ही कहानी लिख रही हैं. यहां के जवाहरनगर गांव में धनुर्धरों की फौज तैयार हो रही है, जिसका फायदा यूपी में आने वाली पुलिस भर्ती में (UP Police Bharti 2023) में मिलेगा.  

नेशनल और स्‍टेट लेवल पर जीता मेडल 
यहां के एक प्राइवेट शिक्षक अपने पैसों से छात्रों को धनुर्धर विद्या की तैयारी करा रहे हैं. इतना ही नहीं इस सेल्फ अकादमी में विद्या पाकर कई बालिकाओं ने नेशनल और स्टेट लेवल पर पदक जीते हैं. अब इस क्षेत्र की लड़कियों को यूपी पुलिस भर्ती में भी फायदा मिलेगा. इस अकादमी में 20 के करीब बच्चे धनुर्धर विद्या की ट्रेनिंग ले रहे हैं.

प्राइवेट शिक्षक की पहल गांव के बच्‍चों के लिए वरदान 
अकादमी के कोच और प्रबंधक मनोज चौहान ने बताया कि 2015 से बच्चों को वह धनुर्धर विद्या सिखा रहे हैं. इसमें 4 बच्चों ने सीख कर नौकरी भी हासिल कर ली है. फिलहाल प्राइवेट शिक्षक की यह पहल गांव के बच्चों के लिए वरदान साबित हो रही है. 

स्‍पोर्ट्स कोटे से मिलेगा चयन 
शिक्षक ने बताया कि एक तरफ जहां सरकार बच्चों को स्‍पोर्ट्स कोटे से नौकरियां दे रही है. उसी का फायदा उठाने के लिए उन्होंने इस कोचिंग सेंटर की शुरुआत की थी. 

गांव के बच्‍चों को नहीं जाना पड़ रहा बाहर 
इसमें वह सफल भी हुए हैं. अब गांव के गरीब तबके के बच्चे जो बाहर जाकर कोचिंग नहीं ले सकते. वह गांव की अकादमी में धनुर्धर विद्या सीख रहे हैं और नौकरी पा रहे हैं. 

बच्चों को लक्ष्य तक पहुंचाने का सपना
स्कूल प्रबंधक व कोच मनोज चौहान ने बताया कि उनके स्कूल में करीब एक बीघा जमीन में बच्चों के खेलने के लिए मैदान बनाया गया है. दो साल पूर्व शुरू हुई इस अकादमी में आज के समय में 30 बच्चों को निशुल्क निशानेबाजी की तैयारी कराई जा रही है. 

नेशनल गेम्‍स में भी बच्‍चे ले चुके हैं भाग 
बच्चे यहां फ्री में अपनी तैयारी करते हैं. आसपास के गांव के बच्चे जिन्हें तैयारी के लिए काफी दूर जाना पड़ता था और परिवार इस खर्च को वहन नहीं कर पाता था. उन बच्चों को यहां पर प्रैक्टिस कराई जाती है, यहां के कई बच्चे नेशनल गेम्स में भी हिस्सा ले चुके हैं. यहां 18 लड़के और 12 लड़कियां इन दिनों निशानेबाजी की प्रैक्टिस कर रहे हैं. 

फ्री में धनुर्धर विद्या की ट्रेनिंग ली
यूपी पुलिस में भर्ती हुई काजल ने बताया की उसने इसी एकेडमी में फ्री में धनुर्धर विद्या की ट्रेनिंग ली है. इसके दम पर उसने मेडल जीता और स्‍पोर्ट्स कोटे से यूपी पुलिस में कांस्टेबल पद पर उनका चयन हुआ है. 

आईटीबीपी में चयन 
काजल ने बताया कि वह 2015 बैच की अभ्यर्थी रही है. उनकी दोस्‍त स्वाति मौर्य आईटीबीपी में भर्ती हुई हैं. दो साल से वह नौकरी कर रही हैं. साथ ही यहां से धनुर्धर विद्या सीखकर साई एकेडमी में ट्रेनिंग ले रही हैं. 

Watch: अब बारिश में गलकर नहीं मरेंगे लंकेश, देखें कैसे बनता है वाटरप्रूफ रावण

Trending news