Agniveer Recruitment 2024: अग्निवीर पदों के लिए आवेदन शुरू, जानिए योग्यता से लेकर आवेदन शुल्क तक सब कुछ
Advertisement

Agniveer Recruitment 2024: अग्निवीर पदों के लिए आवेदन शुरू, जानिए योग्यता से लेकर आवेदन शुल्क तक सब कुछ

Agniveer Bharti 2024: भारतीय सेना में शामिल होने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. अग्निवीर भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए है. आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी 2024 से शुरू कर दी गई है. 

Agniveer Bharti 2024

Agniveer Bharti 2024: भारतीय सेना में शामिल होने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. भारतीय सेना की तरफ से अग्निवीर भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए है. सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए ये अच्छा अवसर है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी 2024 से शुरू कर दी गई है. इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा. आवेदन करने के लिए आप  joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है. इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि  21 मार्च 2024 तक है. इससे पहले ही आपको आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी. 

योग्यता 
अग्निवीर भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए योग्यता पदानुसार 8वीं/ 10वीं/ संबंधित विषयों में 12वीं/ आईटीआई किया होना आवश्यक है. वहीं अगर आयु सीमा की बात करें तो आवेदन करने वाले  अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 17 वर्ष 6 महीने से कम और 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क
इस आवेदन पत्र को भरने के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये निर्धारित किया गया है. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना होगा. बिना आवेदन शुल्क जमा किए आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. 

ऐसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए सबसे ऑफिशियल वेबसाइट  joinindianarmy.nic.in  पर जाएं. वहां होम पेज पर मौजूद भर्ती लिंक पर क्लिक करें. वहां मांगी जाने वाली तमाम जानकारी को आराम से भरें. मांगी जाने वाली डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करें. आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए तय किए गए आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपना एप्लिकेशन फॉर्म अपने पास रख लें.

अग्निवीर परिक्षा में उम्मीदवारों को सबसे पहले कॉमन एंट्रेस एग्जाम (ऑनलाइन) में भाग लेना होगा. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे उनको फिजिकल टेस्ट में शामिल होना होगा. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को चयनित होने के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन में भी शामिल होना होगा. सभी चरणों में किये गए प्रदर्शन के आधार पर अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

यह भी पढ़े-  UP Police Bharti Exam: 120 मिनट में कैसे सॉल्व करें 150 सवाल, ये आसान ट्रिक्स से एग्जाम होगा आसान

Trending news