Akshaya Tritiya 2024 Upay: आज अक्षय तृतीया पर करें ये तीन विशेष उपाय, घर में होंगे धन ही धन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2228753

Akshaya Tritiya 2024 Upay: आज अक्षय तृतीया पर करें ये तीन विशेष उपाय, घर में होंगे धन ही धन

Akshaya Tritiya 2024 Upay: आज अक्षय तृतीया का दिन हिंदुओं में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की इस दिन विशेश पूजा की जाती है. आइए इस दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जान लें.

Akshaya Tritiya 2024

Akshaya Tritiya 2024 Upay: धार्मिक दृष्टि से अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) बेहद पवित्र और शुभ माना गया है. मान्यता है कि मां लक्ष्मी और भगवान श्री हरि विष्णु की अगर जातक पूरे मन से पूजा करें तो अत्यंत लाभ होगा. इस साल यह त्योहार 10 मई को यानी आज मनाया जाना है. इस दिन अगर ज्योतिष शास्त्र में बताए कुछ उपायों को कर लें तो जीनन की कई परेशानियों का अंत हो जाएगा. घर में बरकत भी बनी रहती है.पैसों से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं.(Akshaya Tritiya 2024 Upay). आइए उन उपायों के बारे में विस्तार से जानें. 

अक्षय तृतीया पर करें ये 3 खास उपाय
आर्थिक तंगी होगी समाप्त

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अक्षय तृतीया के मौके पर जल से भरे कलश का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले देवी लक्ष्मी का ध्यान करें और घर में एक कलश स्थापित करें। फिर उसमें थोड़ा गंगाजल और जल मिलाएं। इसके बाद उसे लाल रंग के कपड़े से बांधकर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान में दे दें। ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है।

धन-वैभव का भंडार 
अपने घर के मुख्य द्वार पर अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर आम या फिर अशोक के पत्तों का एक बंदनवार जरूर लगाएं. ध्यान रहे कि इस दौरान आपको एक उपाय भी करना है. वो ये कि बंदनवार लगाते समय आपको मां लक्ष्मी के वैदिक मंत्रों का मन ही मन या बोल्कर जाप करना है. इस आसान से उपाय को करने से घर में पैसों की कभी कमी नहीं होगी ौर धन-वैभव का आगमन जीवनभर होता रहेगा.

माता लक्ष्मी होंगी खुश
अक्षय तृतीया के दिन एक आसान उपाय ये करें कि इस जिन पौधा लगाए. ऐसे करना अति शुभ माना गया है. इस तिथि पर अगर आप पीपल, आम, पाकड़, गूलर, बरगद या फिर आंवला, बेल, आदि के पौधे लगाए तो लाभ होता है. माना जाता है कि इस दिन घर या फिर किसी भी पवित्र स्थान पर भक्त पौधे लगाए तो उसे पुण्य फलों की प्राप्ति तो होती ही साथ ही धन की देवी माता लक्ष्मी भी अति प्रसन्न होती है.

अक्षय तृतीया 2024 की तिथि क्या है
अक्षय तृतीया की तिथि 10 मई, शुक्रवार की सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर शुरू होकर 11 मई शनिवार को सुबह के 2 बजकर 50 मिनट पर समाप्त हो रहा है. इसके अलावा अक्षय तृतीया के लिए शुभ मुहूर्त 10 मई की सुबह 5 बजकर 49 मिनट से शुरू होकर दोपहर के 12 बजकर 23 मिनट तक होगा. इस दौरान पूजा की जा सकती है.

डिसक्लेमर: 'इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या इनकी विश्वसनीयता की पुष्टि हम नहीं करते हैं. विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं से संग्रहित कर ये जानकारियां आपको दी गई हैं. उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Trending news