RRB ALP Bharti 2024: 5696 नहीं अब असिस्टेंट लोको पायलट के 18799 पदों पर होगी बंपर भर्ती, जान लें कौन कर सकता है अप्लाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2299601

RRB ALP Bharti 2024: 5696 नहीं अब असिस्टेंट लोको पायलट के 18799 पदों पर होगी बंपर भर्ती, जान लें कौन कर सकता है अप्लाई

Indian Railway Recruitment: भारतीय रेलवे में नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. असिस्टेंट लोको पायलेट के पदों पर बंपर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है. रेलवे बोर्ड ने भर्ती को लेकर आदेश जारी कर दिया है. 

RRB ALP Bharti 2024: 5696 नहीं अब असिस्टेंट लोको पायलट के 18799 पदों पर होगी बंपर भर्ती, जान लें कौन कर सकता है अप्लाई

Indian Railway Recruitment: भारतीय रेलवे में नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. असिस्टेंट लोको पायलेट के पदों पर बंपर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है. रेलवे बोर्ड ने भर्ती को लेकर आदेश जारी कर दिया है. रिक्रूटमेंट प्रोसेस को एक सप्ताह के अंदर पूरा करने के निर्देश जोनल रेलवे प्रबंधकों को दिए गए हैं. कुल 18799 पद भरे जाएंगे.

तीन गुना ज्यादा पदों पर भर्ती
बता दें कि पहले 15 दिसंबर 2023 को एएलपी के 5696 पदों पर भर्ती को हरी झंडी दिखाई थी. लेकिन 16 जोनल की ओर से अतिरिक्त भर्ती की मांग की जा रही थी, इसके बाद रेलवे बोर्ड ने समीक्षा के बाद अब 18799 पदों पर भर्ती करने का फैसला किया है. यानी अब करीब तीन गुना ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएगी. एक सप्ताह के भीतर संशोधित नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. जिसमें भर्ती की विस्तृत जानकारी मिलेगी. 

कब होगी भर्ती परीक्षा?
असिस्टेंट लोको पायलट की लिखित परीक्षा जून से अगस्त के बीच में होना प्रस्तावित है. सिलेक्शन के लिए उम्मीदवार को चार चरणों से गुजरना होगा. सबसे पहले कैंडिडेट का कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट (सीबीटी-1), (सीबीटी-2), कंप्यूटर बेस्ट एप्टीट्यूड और आखिरी में डॉक्यूमेंट वेरिफेकशन होगा. पहले दो टेस्ट में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. जिसमें गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे. 

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए. संबंधित ट्रेड में आईटीआई या इंजीनियरिंग डिप्लोमा हो. उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 30 साल से ज्याद नहीं होनी चाहिए. हालांकि अधिकतम आयु में छूट का भी प्रावधान है. आयु की गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी. आवेदन करने वाले एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक, ईबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 250 जमा करने होंगे. जबकि अन्य सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 500 रुपये रखा गया है.

यह भी पढ़ें - 10वीं पास के लिए बैंक में नौकरी का मौका, आवेदन करना है तो फटाफट जान लें डिटेल

यह भी पढ़ें - Agniveer Bharti: यूपी में अग्निवीर भर्ती की तारीखें आईं, अंबेडकर नगर से अयोध्या 13 जिलों में जून में ही होगी बंपर भर्तियां

 

 

Trending news