UP Byelection 2023 Dates : रामपुर की स्वार सीट और मीरजापुर की छानबे सीट पर विधानसभा चुनाव का ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1631044

UP Byelection 2023 Dates : रामपुर की स्वार सीट और मीरजापुर की छानबे सीट पर विधानसभा चुनाव का ऐलान

UP Bypolls 2023 Date : उत्तर प्रदेश के रामपुर की स्वार सीट और मीरजापुर की छानबे सीट पर चुनाव की घोषणा भी कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों के साथ की गई है. निर्वाचन आयोग ने बुधवार को इसका ऐलान किया. 

UP Bypolls 2023 Dates Swar Chhanbe

UP Bypolls 2023 : रामपुर की स्वार सीट (Rampur Swar seat) और मीरजापुर की छानबे सीट (Mirzapur Chhanbe assembly seat) पर विधानसभा चुनाव का ऐलान हो गया है. उत्तर प्रदेश के दो खाली सीटों पर भी विधानसभा उपचुनाव (UP Byelection date) का ऐलान हो गया है. रामपुर की स्वार और मिर्ज़ापुर की छानबे सीट पर भी 10 मई को होंगे चुनाव. स्वार सीट पर सपा के अब्दुल्लाह आज़म की सदस्यता रद्द होने के बाद चुनाव हो रहा है. छानबे सीट के विधायक राहुल कोल के निधन से खाली हुई थी.

मालूम हो कि आजम खां की रामपुर विधानसभा सीट से सदस्यता खत्म कर दी गई थी. उनकी सीट पर भी उपचुनाव हुआ था, जिसमें बीजेपी के आकाश सक्सेना ने जीत दर्ज की थी. वहीं उनके बेटे की स्वार सीट से सदस्यता कुछ महीनों पहले खत्म हुई थी. स्वार सीट पर अब्दुल्ला आजम दोबारा चुनाव जीत कर आए थे, लेकिन उन्हें सदस्यता गंवानी पड़ी. बीजेपी के विक्रम सैनी भी आपराधिक मामले में सजा के बाद खतौली सीट से सदस्यता रद्द हो गई थी, लेकिन उपचुनाव में बीजेपी ये सीट हार गई थी. 

कर्नाटक में सभी 224 विधानसभा सीटों के लिए 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को राज्य विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 13 अप्रैल को जारी होगी. नामांकन की आखिरी तिथि 20 अप्रैल है. नामांकन 24 अप्रैल तक वापस होंगे. राजीव कुमार ने कहा कि कर्नाटक में 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर से मतदान करने की सुविधा उपलब्ध होगी. निर्वाचन आयोग हमेशा की तरह स्वतंत्र, निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराएगा. कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटें हैं, जहां भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की सीधी टक्कर रहती थी, लेकिन जनता दल (सेक्युलर) भी मोर्चा संभाले हुए है.

 

Watch: उमेश पाल अपहरण केस में अतीक अहमद दोषी करार, कोर्ट का फैसला सुन रो पड़ा माफिया डॉन

Trending news