नगर निकायों में आरक्षण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया, महराजगंज में 4 नई नगर पालिकाओं को लेकर सरगर्मी तेज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1446582

नगर निकायों में आरक्षण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया, महराजगंज में 4 नई नगर पालिकाओं को लेकर सरगर्मी तेज

Nagar Nikay Chunav 2022: महाराजगंज में इस बार 10 निकायों में नगर पालिका और नगर पंचायत का चुनाव होगा जहां पर 4 निकायों में पहली बार मतदान होगा.

नगर निकायों में आरक्षण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया, महराजगंज में 4 नई नगर पालिकाओं को लेकर सरगर्मी तेज

अमित त्रिपाठी/महराजगंज: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में निकाय चुनाव 2022 को लेकर गरमाहट बढ़ती जा रही है. चुनाव तपिश के बीच नगर निकायों के अध्यक्षों व वार्डो के आरक्षण का प्रस्ताव जनपद से शासन को भेज दिया गया है जल्द ही आरक्षण की स्थिति स्पष्ट होने की उम्मीद है. मनमाफिक आरक्षण की उम्मीद में संभावित प्रत्याशी ठंड में चुनावी तपिश को बढ़ा रहे हैं. निकायों के अध्यक्षों से लेकर वार्ड के सभासद तक के आरक्षण में भारी फेरबदल की कयास है.

जिले में 10 निकायों में होगा चुनाव, 4 निकायों में पहली बार होगा चुनाव
महाराजगंज में इस बार 10 निकायों में नगर पालिका और नगर पंचायत का चुनाव होगा, जहां पर 4 निकायों में पहली बार मतदान होगा. हाल ही में नवगठित नगर पंचायतों में से बृजमनगंज,पनियरा,परतावल और चौक नवगठित नगर पंचायतें हैं. पंचायत बनने के बाद यहां पहली बार नगर पंचायत के लिए चुनाव होगा. यहां भी आरक्षण को लेकर लोग उहाफोह में हैं. जबकि नगर पालिका परिषद महाराजगंज,नगर पालिका परिषद नौतनवा,नगर पंचायत आनंदनगर,नगर पंचायत निचलौल, नगर पंचायत घुघली,नगर पंचायत सोनौली मिलाकर इस बार 10 निकायों में मतदान होगा. 

जिले की सबसे हॉट सीट नौतनवा नगर पालिका में बीते 15 साल से मुस्लिम चेयरमैन का है कब्जा
महराजगंज जिले में सड़कों पर जगह-जगह होल्डिंग एवं बैनर के माध्यम से संभावित प्रत्याशी शुभकामना संदेशों के जरिए मतदाताओं को अपनी पहचान बताने की होड़ में जुटे हुए हैं. जिले के सबसे हॉट सीट नौतनवा नगर पालिका परिषद पर बीते 15 सालों से कभी पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी के खेमे के माने जाने वाले मोहम्मद कलीम खान उर्फ गुड्डू खान एवं उनकी पत्नी नायला खान का कब्जा रहा है. लेकिन गुड्डू खान मणि परिवार से अपना नाता तोड़ अब बीजेपी समर्थित विधायक ऋषि त्रिपाठी के साथ देखे जा रहे हैं और बीजेपी से टिकट की दावेदारी मजबूत करने में लगे हैं. 

भाजपा के टिकट पाने को लेकर जनपद में कार्यकर्ताओं में लगी है होड़
केंद्र और प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद निकाय चुनाव में भी भाजपा का टिकट पाने को लेकर भाजपा के कार्यकर्ताओं के समेत अन्य दलों से आए लोगों में टिकट को लेकर होड़ मची हुई है. वहीं, महाराजगंज के सांसद पंकज चौधरी को केंद्र में वित्त राज्य मंत्री की जिम्मेदारी मिलने के बाद उनके आवास पर भी भाजपा के टिकट पाने को लेकर कार्यकर्ताओं की काफी भीड़ देखने को मिल रही है. नौतनवा विधानसभा से बीजेपी समर्थित प्रत्याशी ऋषि त्रिपाठी ने अपनी जीत दर्ज की थी. इसके बाद से कार्यकर्ताओं को बीजेपी से जीत की उम्मीदें ज्यादा हो गई है. वहीं, 15 साल से नगरपालिका की सीट पर अपना कब्जा जमाए गुड्डू खान भी अपनी जीत के दावे कर रहे हैं और वह भी बीजेपी की टिकट की उम्मीद में दिन रात भाजपा विधायक के साथ विभिन्न कार्यक्रमों में देखे जा सकते हैं.

नौतनवा नगरपालिका दो बाहुबलियों के साख की रही है लड़ाई 
नौतनवा नगर पालिका चुनाव पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी और उनके मुखर विरोधी रहे सपा नेता और पूर्व विधायक मुन्ना सिंह के कार्यकर्ताओं के बीच कड़ी टक्कर रही है, लेकिन  2022 में भाजपा समर्थित विधायक चुने जाने के बाद कार्यकर्ताओं को इस सीट पर बीजेपी की जीत की उम्मीदें ज्यादा बढ़ गई हैं. वर्तमान चेयरमैन गुड्डू खान का मानना है कि वह अपने विकास कार्यों और समाज के सभी वर्गों की सेवा के बल पर चुनाव जीतते आए हैं और इस बार भी भारी बहुमत से चुनाव जीतकर आएंगे.

2017 में जनपद के नगर निकाय चुनाव में आरक्षण की स्थिति
महाराजगंज में आरक्षण प्रस्ताव तैयार करने में पिछड़ा आरक्षण व वर्तमान जनसंख्या परिसीमन में बढ़े हुए वार्ड व जनसंख्या समेत कई फैक्टर का आधार माना जा रहा है जिससे कुछ नगरों की सीटें बदले जाने से कई पुराने धुरंधर मैदान में जाने से पहले ही बाहर हो जाएंगे. वहीं, बात करे 2017 के नगर निकाय चुनाव में आरक्षण की तो नगर पालिका परिषद महाराजगंज का अध्यक्ष पद अन्य पिछड़ा वर्ग,नगर पालिका परिषद नौतनवा का अध्यक्ष पद अन्य पिछड़ा वर्ग,नगर पंचायत अध्यक्ष निचलौल का अध्यक्ष पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित था तो वहीं, नगर पंचायत अध्यक्ष आनंद नगर का अध्यक्ष पद अनारक्षित व नगर पंचायत घुघली का अध्यक्ष पद अनारक्षित रहा जबकि सोनौली नगर पंचायत का अध्यक्ष पद महिला अनरक्षित रहा. 

कहां कितने सभासद पद के लिए होगा चुनाव?

निकाय                 कूल वार्ड/सभासद पद

महाराजगंज             25
नौतनवा                  25
आनंद नगर              18
निचलौल                 13
घुघली                     11
सोनौली                  14 
पनियारा                  14
परतावल                 15
बृजमनगंज              16
चौक                      15

Trending news