UP Nagar Nikay Chunav : निकाय चुनाव में कई मौजूदा मेयर का टिकट काट सकती है बीजेपी- सूत्र
Advertisement

UP Nagar Nikay Chunav : निकाय चुनाव में कई मौजूदा मेयर का टिकट काट सकती है बीजेपी- सूत्र

UP Nagar Nikay Chunav 2023 : उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में नगर निगम की बात करें तो बीजेपी कई मौजूदा महापौर का टिकट काट सकती है. पिछली बार बीजेपी ने 14 नगर निगम में मेयर सीट जीती थी. 

Nagar Nigam Election 2023 in UP

UP Nagar Nikay Chunav 2023 : उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में बीजेपी कई मौजूदा मेयर का टिकट काट सकती है. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी नए चेहरे उतारेगी. बीजेपी सर्वे के आधार पर प्रत्याशियों का चयन करेगी जिन नगर निगम में मेयर मेयर की छवि खराब है उनके टिकट काटे जाएंगे. इसके लिए बाकायदा कमेटी का भी गठन किया गया है.

निकाय चुनाव में भाजपा की प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया को काफी व्यापक बनाया गया है. निकाय में प्रभारी और संयोजक नियुक्त किए गए हैं. वे प्रत्याशियों के नामों का प्रस्ताव ज़िले की कोर कमेटी में भेजेंगे. उसमें उन नामों पर विचार करके 3 नामों का पैनल क्षेत्रीय टीम और फिर उसे प्रदेश की टीम के पास भेजा जाएगा.प्रदेश की टीम उसे फाइनल करेगी. नगर निगम के पार्षद को प्रदेश की टीम फाइनल करेगी. नगरपालिकों के पार्षद को क्षेत्रीय टीम फाइनल करेगी.

उधर, लखनऊ में समाजवादी पार्टी की बड़ी बैठक सोमवार को हुई. लखनऊ में समाजवादी पार्टी के कार्यालय पर ये बैठक शुरू हुई. बैठक में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव मौजूद रहे.निकाय चुनाव में टिकट पर सपा का मंथन जारी हैं. सपा ने पहले ही निकाय चुनाव को देखते हुए जिला प्रभारियों का ऐलान कर रखा है. 

वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने नया राग छेड़ दिया है. उन्होंने निकाय चुनाव पूरी तरह से बैलेट पेपर पर कराने की मांग उठा दी है. अभी निर्वाचन आयोग ने नगर निगम और पार्षद के चुनाव तो ईवीएम और नगरपालिका और नगर पंचायत के चुनाव बैलेट पेपर से कराने का फैसला किया है. 

यानी प्रदेश में नए नगर निगम शाहजहांपुर समेत 17 नगर निगम के महापौर का चुनाव और उनके 1420 पार्षदों का चुनाव ईवीएम से होगा. वहीं नगरपालिका परिषद के 199 अध्यक्ष पदों और 5327 सदस्यों का बैलेट पेपर के जरिये मतदान किया जाएगा.  

यह भी पढ़ें---

बैलगाड़ी से लेकर हवाई जहाज तक, निर्दलीय को निकाय चुनाव में मिलेंगे ये 81 चुनाव चिन्ह

आचार संहिता लगते ही हटे बैनर-पोस्टर और अधिकारियों के तबादले पर रोक

UP Nagar Nikay Chunav 2023: यूपी निकाय चुनाव की तारीखों का एलान, जानिए कब डाले जाएंगे वोट

 

 

Trending news