Rapid Rail News: दुहाई से मेरठ का सफर अब सिर्फ 10 मिनट में होगा तय, 160 किमो की रफ्तार से दौड़ेगी नमो भारत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2092647

Rapid Rail News: दुहाई से मेरठ का सफर अब सिर्फ 10 मिनट में होगा तय, 160 किमो की रफ्तार से दौड़ेगी नमो भारत

Rapid Rail: नमो भारत ट्रेन सिर्फ 10 मिनट के अंदर दुहाई से मेरठ पहुंची. ट्रेन को 160 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ाया गया, अब एनसीआरटीसी के सिर्फ फाइनल स्पीड ट्रायल की तैयारी हो रही है. 

 

 

Rapid Rail News: दुहाई से मेरठ का सफर अब सिर्फ 10 मिनट में होगा तय, 160 किमो की रफ्तार से दौड़ेगी नमो भारत
Rapid Rail News: दिल्ली मेरठ रेपिड रेल कॉरिडोर के साथ अब साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक नमो भारत ट्रेन को दौड़ाने की तैयारी की जा रही है. इसके साथ ही अब एनसीआरटीसी की ओर से दुहाई से मेरठ साउथ के बीच करीब 160 किलोमीटर की रफ्तार से नमो भारत ट्रेन का ट्रायल किया है. दावा है कि नमो भारत ट्रेन  10 मिनट में ही दुहाई से मेरठ साउथ पहुंच गई. लेकिन अब फाइनल स्पीड ट्रायल की तैयारी की जा रही है. 
 
अक्टूबर 2023 से हुआ शुभारंभ
दिल्ली मेरठ रैपिड कॉरिडोर का वर्तमान में साहिबाबाद से दुहाई , दुहाई से साहिबाबाद में ही नमो भारत ट्रेन का संचालन किया जा रहा है. अक्टूबर 2023 में इस कॉरिडोर के शुभारंभ होने के बाद मेरठ की तरफ से मेरठ साउथ तक के दूसरे कॉरिडोर पर संचालन की तैयारी और भी तेज कर दी गई है. करीब 3 महीने में ही दुहाई से मेरठ तक का काम लगभग फाइनल कर दिसंबर में ही पहला ट्रायल किया गया था. उसके बाद से ही लगातार ट्रायल किए जा रहे है. 
 
करीब 10 मिनट में ही दुहाई से मेरठ पहुंची 
एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने पहले भी 25 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रायल की शुरुआत की थी. उसके बाद वह धीरे-धीरे स्पीड को बढ़ाकर ट्रायल करते रहे. लेकिन अब 160 किलोमीटर की रफ्तार से गुरुवार को ट्रायल किया गया था. दुहाई से मेरठ साउथ पहुंचने के लिए नमो भारत ट्रेन को मुश्किल से 10 मिनट का समय ही लगा. नमो भारत ट्रेन का यह पहला स्पीड ट्रायल था, जो कि सफल रहा. अब इसके फाइनल ट्रायल की तैयारी की जा रही है, ताकि मार्च में इसका संचालन प्रारंभ किया जा सके.   
 
42 किलोमीटर लंबा रैपिड कॉरिडोर 
एनसीआरटीसी के अधिकारियों के अनुसार साहिबाबाद से दुहाई 17 किलोमीटर का कॉरिडोर है, जिस पर संचालन किया जा रहा है. लेकिन अब दुहाई से मेरठ साउथ तक का संचालन होने वाला है. इसी तरह मेरठ से साहिबाबाद के बीच 42 किलोमीटर के रैपिड कॉरिडोर संचलन किया जाएगा.  
 

Trending news