गाजियाबाद से कानपुर का सफर 3 घंटे में, यूपी के इन 9 जिलों को जोड़ेगा नया एक्‍सप्रेसवे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2236035

गाजियाबाद से कानपुर का सफर 3 घंटे में, यूपी के इन 9 जिलों को जोड़ेगा नया एक्‍सप्रेसवे

Ghaziabad Kanpur Expressway: इस एक्‍सप्रेसवे के बन जाने से दिल्‍ली-गाजियाबाद से कानपुर की दूरी कम हो जाएगी. एक तरफ कानपुर पहुंचने में जाम से मुक्ति मिलेगी तो वहीं, दूसरी तरफ समय की भी बचत होगी.  

फाइल फोटो

Ghaziabad Kanpur Expressway: यूपी में गंगा एक्‍सप्रेसवे, दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेसवे, दिल्‍ली सहारनपुर देहरादून एक्‍सप्रेस के बाद अब एक और नए एक्‍सप्रेसवे की सौगात मिली है. यूपी में एक और नया एक्‍सप्रेसवे का निर्माण होने जा रहा है. नए एक्‍सप्रेसवे का नाम गाजियाबाद कानपुर एक्‍सप्रेसवे होगा. इस एक्‍सप्रेसवे के बन जाने से दिल्‍ली-गाजियाबाद से कानपुर की दूरी कम हो जाएगी. एक तरफ कानपुर पहुंचने में जाम से मुक्ति मिलेगी तो वहीं, दूसरी तरफ समय की भी बचत होगी.  

कितना लंबा होगा गाजियाबाद-कानपुर एक्‍सप्रेसवे 
गाजियाबाद से कानपुर एक्‍सप्रेस करीब 380 किलोमीटर लंबा होगा. यह एक्‍सप्रेसवे उत्‍तर प्रदेश के 9 जिलों को जोड़ेगा. इसमें गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्‍नौज, उन्‍नाव और कानपुर जिला शामिल हैं. खास बात यह है कि यह एक ग्रीनफील्‍ड एक्सप्रेसवे होगा. यहां औद्योगिक केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे. शुरुआत में यह 4 लेन एक्सप्रेसवे होगा, जिसे बाद में 6 लेन तक बढ़ाया जा सकेगा. 

कहां जुड़ेगा 
इसका उत्तरी छोर NH-9 (गाजियाबाद-हापुड़ हाइवे) से जुड़ा होगा, जबकि दक्षिणी छोर 62.7 किमी लंबे कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे के साथ जुड़ जाएगा. इसके अलावा यह ग्रीनफील्ड कॉरिडोर गाजियाबाद में मौजूदा मेरठ एक्सप्रेसवे को हापुड से जोड़ेगा. इस एक्‍सप्रेसवे के बनने के बाद दिल्ली-एनसीआर से यूपी के कई शहरों की पहुंच आसान हो जाएगी. 

जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने की योजना 
इसके बनने से अधिकतम साढ़े पांच घंटे में कानपुर से  गाजियाबाद पहुंचा जा सकेगा. कानपुर को इस एक्सप्रेस-वे के जरिए बाद में नोएडा के जेवर एयरपोर्ट से भी जोड़ने का प्‍लान है. सिरसा में यह एक्सप्रेसवे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को भी जोड़ेगा. बता दें कि पहले यह एक्सप्रेस-वे कानपुर से हापुड़ के बीच बनाए जाने की योजना बनी थी, लेकिन अब बदलाव किया गया है. नई योजना में इस एक्सप्रेस-वे से हापुड़ को जोड़ने के लिए 60 किलोमीटर लंबे कनेक्टर रोड का निर्माण किया जाएगा. इससे यह एक्सप्रेस-वे हापुड़ में मेरठ एक्सप्रेस-वे से भी जुड़ जाएगा. 

यह भी पढ़ें : इस्कॉन के चेयरमैन गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन, तीन दिन से देहरादून के अस्पताल में थे भर्ती

यह भी पढ़ें :  सपा के पूर्व विधायक परवेज अहमद पर कसा शिकंजा, माफ‍िया अतीक के करीबी ने दर्ज कराई FIR

Trending news