World cup final 2023: टीम इंडिया के लिए कितना लकी अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम, जानें ऑस्ट्रेलिया-भारत ने यहां कितने मैच जीते
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1964656

World cup final 2023: टीम इंडिया के लिए कितना लकी अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम, जानें ऑस्ट्रेलिया-भारत ने यहां कितने मैच जीते

World cup final 2023: भारत की टीम अपने विजय रथ पर सवार होकर फाइनल का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलने के लिए अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पहुंच चुकी है. ये स्टेडियम दोनों ही टीमों के लिए के लिए अभी तक खेले गए मैचों में लकी शाबित हुआ है. कल के मैच को जीतने के लिए अगर ऑस्ट्रेलिया को पूरा दम लगाना पड़ेगा तो भारत को भी सावधान रहना पड़ेगा.

 

World cup final 2023 india vs Australia Narendra Modi Stadium Ahmedabad

World cup final 2023: क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले के लिए अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम तैयार है. दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान में भारत ऑस्ट्रेलिया से 20 साल पुराना बदला चुका सकता है. लेकिन अभी तो ऑस्ट्रेलिया और भारत के आंकड़ों को खंगाल कर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की कोशिश हो रही है. अगर ऑस्ट्रेलिया से तुलना करें तो नमो स्टेडियम टीम इंडिया के लिए ज्यादा लकी रहा है. यहां भारत की जीत का प्रतिशत 57 और ऑस्ट्रेलिया का महज 33 फीसदी रहा है. 

एक लाख 32 हजार दर्शक क्षमता वाले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारतीय टीम कुल 19 वनडे मैचों में मैदान पर उतरी है. उसे 11 मुकाबलों में जीत मिली है जबकि 8 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम यहां पर कुल 6 मैच खेली जिसमें से उसे 4 में जीत और 2 में हार मिली है.

स्पिन गेंदबाजी को मदद
आप को बता दें कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अभी तक सबसे ज्यादा उच्चतम स्कोर 365/2 है, जो दक्षिण अफ्रीका ने 2010 में भारत के खिलाफ बनाया था. जैक्स कैलिस और एबी डिविलियर्स दोनों ने उस दिन शतक बनाए थे. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की स्पिन गेंदबाजी को मदद मिलती है. इस स्टेडियम में थोड़ी फास्ट बॉलर को परेशानी होती है. 

भारतीय टीम के फैंस को उम्मीद
बता दें कि भारतीय टीम लगातार चौथी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है. साल 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज को मात देकर पहली बार भारत ने खिताब अपने नाम किया था. फिर 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को करारी शिकस्त दी थी. उस समय सौरव गांगुली टीम इंडिया के कप्तान थे. इसके बाद 2011 में भारतीय टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर दूसरी बार विश्व कप का खिताब जीता. ऐसे में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम से उम्मीद है कि वह तीसरी बार खिताब अपने नाम करें.

अभी तक कितने हुए मैच
वर्ल्ड कप 2023 में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अब तक चार मुकाबले खेले गए हैं. इन चारों में चेज़ करना आसान नजर आया है. इन चार में से तीन टीमों ने चेज़ करते हुए ही मैच जीते हैं. एकमात्र ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को सफलता मिली है. देखते हैं फाइनल में पिच क्या रंग दिखाती है.

यह भी पढ़े- Lucknow News: हैवानों ने पांचवी की छात्रा को बनाया शिकार, दरिंदगी का रूह कपा देने वाला मंजर, दो अपराधी गिरफ्तार

 

Trending news