UP Tourism: यूपी में धार्मिक जगहों का दर्शन करना सस्ता और आसान, बस UPSTDC की वेबसाइट पर जाकर करें यह काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2461859

UP Tourism: यूपी में धार्मिक जगहों का दर्शन करना सस्ता और आसान, बस UPSTDC की वेबसाइट पर जाकर करें यह काम

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अगले साल की शुरूआत में होने वाले महाकुंभ के बीच में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने पर्यटकों और यूपी के धार्मिक जगहों पर आने वाले भक्तों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी दी है. पढ़िए पूरी खबर ...

UP News

UP Tour Package: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अगले साल आयोजित होने वाले महाकुंभ-2025 की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. विश्व के सबसे बड़े धार्मिक आध्यात्मिक आयोजन में लगभग 50 करोड़ श्रद्धालु/पर्यटकों के आने की संभावना है. आगंतुकों की सहूलियत का खास ख्याल रखा जा रहा है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम (यूपीएसटीडीसी) ने पर्यटकों के लिए निर्धारित दरों पर 14 पैकेज तैयार किए हैं. पर्यटकों को भ्रमण, खाने-पीने, गाइड व दर्शन आदि की उत्तम व्यवस्था की गई है.

मंत्री ने दी पैकेज की जानकारी
यह जानकारी पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दी. उन्होंने बताया कि प्रयाग दर्शन पैकेज के तहत प्रति व्यक्ति 3 से 4 लोगों को कार (डिजायर) से भ्रमण कराने की व्यवस्था है. इसके लिए प्रति व्यक्ति 2020 रुपए भुगतान करने होंगे. इसी तरह इनोवा गाड़ी से 5 से 6 लोगों को भ्रमण कराने की योजना है. इनोवा से घूमने इच्छुक लोगों को प्रति व्यक्ति 1640 रुपए खर्च करने होंगे. न्यूनतम 10 लोगों तक के लिए अरबानिया (फोर्स की 16 सीटर) की भी सुविधा है. जिसमें प्रति व्यक्ति 1330 रुपए व्यय करने होंगे. इसी प्रकार संगम नगरी प्रयागराज से धर्मनगरी वाराणसी के लिए भी विशेष पैकेज का प्रबंध किया गया है. कार से 3-4 लोगों के भ्रमण की व्यवस्था की गई है. जिसके लिए 2560 रुपए प्रति व्यक्ति खर्च करने होंगे. इसी प्रकार, इनोवा से 5 से 6 लोगों को घूमने के लिए प्रति व्यक्ति 2030 रुपए व्यय करने होंगे. अरबानिया से 10 लोगों के भ्रमण पर प्रति व्यक्ति 1220 रुपए खर्च करने होंगे.

यूपीएसटीडीसी की तरफ से भी है पैकेज
श्री जयवीर सिंह ने बताया कि यूपीएसटीडीसी की ओर से प्रयागराज विंध्याचल-वाराणसी का खास दो दिन व एक रात का टूर पैकेज तैयार किया गया है. डिजायर कार से प्रति व्यक्ति 5390 रुपये जबकि इनोवा से 4545 रुपये किराया तय किया गया है. अरबानिया के माध्यम से न्यूनतम 10 यात्री भ्रमण कर पाएंगे. इसके लिए प्रति व्यक्ति 3620 रुपये का भुगतान करना होगा. इसी प्रकार यूपीएसटीडीसी की ओर से वृद्धजनों के लिए प्रयागराज विंध्याचल-वाराणसी का खास दो दिन व एक रात का टूर पैकेज तैयार किया गया है. इसमें अन्य पैकेज की तरह कार या इनोवा से घूमने की सुविधा नहीं दी गई है. अरबानिया के माध्यम से न्यूनतम 10 यात्री भ्रमण कर पाएंगे. इसके लिए प्रति व्यक्ति 4345 रुपए का भुगतान करना होगा.

चार महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों के लिए विशेष पैकेज
पर्यटन मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम ने प्रदेश के चार महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों प्रयागराज विंध्याचल वाराणसी-अयोध्या भ्रमण के लिए विशेष 3 दिन 2 रात का टूर पैकेज तैयार किया है. पैकेज के तहत डिजायर कार से 3 से 4 लोगों को भ्रमण के लिए प्रति व्यक्ति 8480 रुपए भुगतान करने होंगे. इसी तरह, इनोवा से भ्रमण के इच्छुक पर्यटकों को 7205 रुपए प्रति व्यक्ति तो अरबानिया से भ्रमण करने वालों को 5800 रुपए प्रति व्यक्ति अदा करने होंगे. इनोवा में अधिकतम 5 से 6 और अरबानिया से न्यूनतम 10 यात्री तक यात्रा कर पाएंगे. इसी प्रकार यूपीएसटीडीसी ने राज्य के दो अति महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों प्रयागराज-अयोध्या के लिए भी टूर पैकेज तैयार किया है. इस एक दिन के टूर पैकेज के लिए कार से सफर करने वालों को प्रति व्यक्ति 2560 रुपए भुगतान करने होंगे. इसी तरह, इनोवा से 5 से 6 लोग 2030 रुपए प्रति व्यक्ति अदा कर भ्रमण कर पाएंगे. अरबानिया से कम से कम 10 यात्री प्रति व्यक्ति 1220 रुपए का भुगतान कर पर्यटन का आनंद ले सकते हैं. उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रयागराज-अयोध्या का दो दिन एक रात का विशेष टूर पैकेज भी तैयार किया है. इस पैकेज में सिर्फ अस्बानिया से भ्रमण की सुविधा उपलब्ध होगी. प्रति व्यक्ति 4200 रुपए का भुगतान कर न्यूनतम 8 पर्यटक भ्रमण कर पाएंगे.

प्रयागराज से चित्रकूट के लिए एक खास टूर पैकेज 
प्रयागराज से चित्रकूट के लिए एक खास टूर पैकेज तैयार किया गया है. इस एक दिवसीय यात्रा के लिए कार से सफर के इच्छुक 3 से 4 लोगों को 2310 रुपए का भुगतान करना होगा. इसी तरह, इनोवा से सफर करने वाले 5 से 6 लोगों को 1825 रुपए तक अदा करने होंगे. अरबानिया से सफर के इच्छुक प्रति पर्यटक 1330 रुपए अदा करने होंगे. इसी प्रकार यूपीएसटीडीसी ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रयागराज चित्रकूट भ्रमण का एक खास पैकेज तैयार किया है. दो दिन और एक रात के इस विशेष पैकेज के लिए अरबानिया से भ्रमण की सुविधा उपलब्ध होगी. कम से कम 8 लोग 4110 रुपए का भुगतान कर प्रदेश के दो महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकते हैं.

प्रयागराज-मैहर के लिए पैकेज
महाकुंभ-2025 के दौरान प्रयागराज आने वाले पर्यटकों में कई ऐसे भी होंगे जो मैहर तक की यात्रा के इच्छुक होंगे तो यूपीएसटीडीसी ने उन्हें भी निराश नहीं किया है. प्रयागराज-मैहर के लिए प्रति व्यक्ति डिजायर कार से सफर करने वालों को 2945 रुपए भुगतान करने होंगे. इनोवा से सफर के इच्छुक पर्यटकों को 2310 रुपए प्रति व्यक्ति तो अरबानिया से यात्रा करने वालों को 1895 रुपए अदा करने होंगे. पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से एक पैकेज प्रयागराज से बांधवगढ़ का भी तैयार किया गया है. इस पैकेज में इनोवा और अरबानिया से सफर की ही सुविधा उपलब्ध होगी. इस विशेष आकर्षण के लिए इनोवा से 6 लोगों के समूह को 46,682 रुपए भुगतान करने होंगे. दो दिन और एक रात के इसी पैकेज के लिए अरबानिया से 12 पर्यटकों का समूह सफर कर सकता है. जिसके लिए उन्हें 88,475 रुपए का भुगतान करना होगा.

प्रयागराज-पन्ना-खजुराहो पैकेज
यूपीएसटीडीसी द्वारा तैयार प्रयागराज-पन्ना-खजुराहो पैकेज भी कम आकर्षक नहीं है. इस पैकेज में पर्यटकों को तीन दिन और दो रात घूमने-फिरने का आनंद मिलेगा. इनोवा से 6 लोगों के समूह को भ्रमण के लिए 55,580 रुपए का भुगतान करना होगा. इसी तरह, टेम्पो से 12 लोगों के समूह को मनोरम स्थलों की सैर के लिए 1,01,225 रुपए अदा करने होंगे. महाकुंभ-2025 के लिए यूपीएसटीडीसी का विशेष पैकेज देशी-विदेशी पर्यटकों को खासा आकर्षित करेगा. महाकुंभ पैकेज के तहत श्रद्धालु अखाड़ा, नागा, साधु, अघोरी और कल्पवास का भ्रमण कर पाएंगे. इस पैदल भ्रमण के लिए कम से कम 5 लोगों का होना अनिवार्य है. प्रति व्यक्ति 2,000 रुपए भुगतान करने होंगे.

योग, प्राणायाम और ध्यान के लिए अलग से पैकेज
पर्यटन मंत्री ने बताया कि महाकुंभ 2025 में आने वाले पर्यटकों के लिए योग, प्राणायाम और ध्यान को लेकर विशेष पैकेज भी तैयार किया गया है. इस पैकेज के लिए कम से कम 5 लोगों का समूह होना अनिवार्य है. प्रति व्यक्ति 4,000 रुपए भुगतान करने होंगे. जिसमें पेय पदार्थ, नाश्ता, दोपहर का भोजन, बोट से भ्रमण का किराया सम्मिलित होगा. उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा तैयार इन 14 टूर पैकेज में से एक से एक धार्मिक स्थलों और पर्यटन केंद्रों के भ्रमण की व्यवस्था की गई ही. महाकुंभ-2025 के दौरान दुनियाभर से आने वाले श्रद्धालुओं/पर्यटकों के लिए विभिन्न पैकेज तैयार किए गए हैं. अगर आप भी बुकिंग कराने के इच्छुक हैं तो आपको यूपीएसटीडीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. यहां आप अपनी पसंद के पैकेज को यहां से चुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें - प्रयागराज महाकुंभ में ऑनलाइन गोते लगाएंगे भक्तजन, 22 करोड़ से बनेगा डिजिटल म्यूजियम

यह भी पढ़ें - पहले से अधिक शक्तिशाली होगा महाकुंभ मेले का सुरक्षा कवच, चेतक से रखी जाएगी निगरानी

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Lucknow News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news