UP Cold Wave: यूपी में मौसम का कहर, लखनऊ, कानपुर, समेत 30 जिलों में 'बारिश और कोहरे' का रेड अलर्ट
Advertisement

UP Cold Wave: यूपी में मौसम का कहर, लखनऊ, कानपुर, समेत 30 जिलों में 'बारिश और कोहरे' का रेड अलर्ट

UP Cold Wave:यूपी में ठंडक में लगातार इजाफा होता जा रहा है.  इन दिनों प्रदेश के अधिकतर जिलों में कड़ाके की ठंडक पड़ रही है. यूपी के ज़्यादातर इलाक़ों में आज कोहरे का रेड अलर्ट हैं. 

 

UP Cold Wave: यूपी में मौसम का कहर, लखनऊ, कानपुर, समेत 30 जिलों में  'बारिश और कोहरे' का रेड अलर्ट

UP Cold WaveToday: उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की सर्दी के साथ ज़बरदस्त घने कोहरे ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. बुधवार की सुबह बहुत ही घने कोहरे के साथ हुई.  सुबह और शाम घना कोहरा देखने को मिल रहा है . मौसम विभाग ने अगले तीन-चार दिनों तक सुबह और शाम के समय घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ेगी. 30 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा, जिसकी वजह से 31 दिसंबर और नए साल पर पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों बारिश होने का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज भी प्रदेश के ज़्यादातर हिस्सों में कोहरा छाया रहेगा. अगले 48 घटों में सर्दी और बढ़ेगी.  यूपी में अगले दो दिनों तक घने कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, जिसके चलते अब ठंड बढ़ेगी.


  1.  

वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक
बुधवार को मेरठ दिल्ली एस्प्रेक्स-वे समेत हाईवे पर कोहरे ने वाहनों की रफ्तार पर लगा लगा दी. शाम होते ही करीब 7.30 बजे ही कोहरे ने धीरे-धीरे मुश्किल बढ़ा दी. कई जगह कोहरे के चलते सड़क हादसे हुए. विजबिल्टी कम होने के कारण कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था.  मौसम विभाग की मानें तो अभी कुछ दिन कोहरे का कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने एक जनवरी के आसपास बारिश की भी संभावना भी जताई है.

घने कोहरे को लेकर अलर्ट 
मौसम विभाग ने 29 दिसंबर तक घने कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान विजिबिल्टी कम हो जाएगी और कोहरे में कुछ दिखाई नहीं पड़ेगा. गुरुवार को भी कई जिलों में घना कोहरा पड़ने को लेकर रेड अलर्ट जारी हुआ है.मौसम विभाग के मुताबिक 28 दिसंबर सुबह 8:30 बजे से 29 दिसंबर सुबह 8:30 बजे के बीच प्रदेश के कई जिलों में घना कोहरा पड़ने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

इन जिलों में होगी बारिश
इस साल के आखिरी और नए साल की शुरुआत में प्रदेश में बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है.  अगले दो दिनों में यूपी में पश्चिमी विक्षोभ का भी असर देखने को मिलेगा. ऐसे में 31 दिसंबर और 1 जनवरी को कुछ इलाक़ों में हल्की बारिश होने की संभावना है. नए साल पर मथुरा, आगरा, फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर में एक या दो जगहों पर बारिश हो सकती है. पिछले 24 घटों में हमीरपुर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पश्चिमी विक्षोभ के पूर्वी अग्रसरण के साथ ही 23 दिसंबर की सुबह से प्रदेश में कहीं-कहीं घने से अत्यधिक घने कोहरे का दौर शुरू हो गया था. अनुकूल परिस्थितियों के फलस्वरुप इसके क्षेत्रफल व घनत्व में उत्तरोत्तर वृद्धि हुई  जिसके कारण बुधवार सुबह लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, आगरा एवं प्रयागराज में न्यूनतम दृश्यता शून्य हो गई थी. 

इन जिलों में जारी हुआ अलर्ट 
लखनऊ, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कानपुर, उन्नाव, रायबरेली, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास के इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की चेतावनी जारी की गई है.
 
गुरुवार सुबह लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, आगरा, प्रयागराज आदि जिलों में अत्यधिक घना कोहरा छाया रहा और दृश्यता शून्य पहुंच गई. मौसम विभाग के मुताबिक आगे भी यही स्थिति बने रहने के आसार हैं. इसे देखते हुए मौसत विभाग की ओर से बृहस्पतिवार के लिए प्रदेश में कई जिलों और इलाकों में अत्यधिक घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है. लखनऊ में इस सीजन में पहली बार दृश्यता शून्य पहुंच गई.

बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव और लखनऊ में घना कोहरा पड़ने की उम्मीद है. यहां रेड अलर्ट जारी है. इसके साथ ही रायबरेली, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा और आगरा जिले भी घना कोहरा पड़ सकता है. इसके अलावा फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में घना कोहरा होने की संभावना है. इन सभी जिलों में घना कोहरा पड़ने का रेड अलर्ट जारी है.

इन इलाकों में घने कोहरे का रेड अलर्ट
कौशाम्बी, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, अमेठी,  शामली, अयोध्या, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और बिजनौर में घना कोहरा पड़ने की संभावना है. रामपुर, बरेली,अमरोहा, मुरादाबाद,  पीलीभीत और आसपास इलाकों में घना कोहरा होने की उम्मीद है.  इन जिलों में ऑरेंज और मऊ, गोंडा, प्रयागराज, प्रतापगढ़, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़,सुल्तानपुर,  बलरामपुर, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर और उसके आसपास के इलाकों में कोहरा पड़ने की संभावनाओं के चलते यलो अलर्ट जारी किया गया है.

 बिजनौर मे सर्दी का सितम जारी 
घने कोहरे ने वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है. वाहन चालक रेंग कर चलने को मजबूर हुए. कोहरे की वजह से लोग घरों मे कैद हो गए गैं. कड़ाके की ठंड मे अलाव का सहारा लेने को मजबूर हुए हैं. इस बीच घने कोहरे और शीतलहर में बच्चे स्कूल जाने को मजबूर हो रहे हैं. वहीं मजदूर और किसान भी घने कोहरे के कारण घरों मे रहने को मजबूर हैं. कोहरे के कारण सड़कों पर चलना भी दुभर हो गया है. सर्दी का सितम लगातार बढ़ने से लोगो की समस्यायें बढ़ रही हैं. डीएम ने इतनी ठंड होने के बावजूद भी स्कूलों को छुट्टी के आदेश नहीं दिए है. 

फर्रुखाबाद में घना कोहरा व कड़कड़ाती सर्दी का सितम शुरू
घना कोहरा व कड़कड़ाती सर्दी होने से लोग अपने-अपने घरों में दुबके हुए हैं.इटावा बरेली हाईवे समेत जनपद के मार्गों पर वाहनों की रफ्तार थम गई है. बरेली इटावा हाईवे पर रिफ्लेक्टर नहीं लगे होने से दुर्घटनाएं हो रही हैं. पिछले 48 घंटे में एक दर्जन घटनाएं हुई जिनमें दो लोगों की जान चली गई और  6 लोग घायल हो गए. 

सड़कों पर लाइट जलाकर रेंग रहे महान
मार्ग दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी भी हो रही है तो वहीं दूसरी ओर गरीब लोग अलाव और कंबल के सहारे रातें काट रहे हैं. घना कोहरा रफ्तार के एक्सीलेटर पर ब्रेक लग रहा है. विजिबिलिटी मात्र 10 मीटर की दिखाई दे रही है. चारों और कोहरे की सफेद चादर ही दिखाई दे रही है. वहीं जिलाधिकारी ने सर्दी को देखते हुए विद्यालय सुबह 10:00 से 4:00 बजे तक खुलने के निर्देश दिए हैं. 

Aaj Ka Rashifal 28 December 2023: कुंभ राशि के लिए हल्का रहेगा आज का दिन, धनु, तुला के लिए मंगलमय रहेगा गुरुवार, पढ़ें राशिफल

UP Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, कोहरे ने लगाई रफ्तार पर ब्रेक, सड़कों पर विजिबिलिटी बेहद कम

Trending news