UP Weather Update: कोहरे और शीतलहर के बीच बारिश ने ढाया कहर, यूपी के 20 जिलों में रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2075398

UP Weather Update: कोहरे और शीतलहर के बीच बारिश ने ढाया कहर, यूपी के 20 जिलों में रेड अलर्ट

UP Weather 24 January:यूपी में सुबह की शुरुआत बारिश के साथ हुई. बारिश के चलते  न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक गणतंत्र दिवस तक अभी सर्दी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं.  जानें आज मौसम का क्या रहेगा मिजाज

 

 

 

 UP Weather Update: कोहरे और शीतलहर के बीच बारिश ने ढाया कहर, यूपी के 20 जिलों में रेड अलर्ट

UP Weather 24 January: पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पंजाब समेत उत्तर पश्चिम भारत में गलन वाली ठंड फिर से बढ़ गई है. मंगलवार को कई जगह घना से लेकर बहुत घना कोहरा छाया रहा. दिन में हल्की धूप खिली, लेकिन ठंडी हवाओं ने उसकी गर्मी को बेअसर कर दिया. न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. बुधवार को दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत कई हिस्सों में सुबह से ही हल्की बूंदाबांदी हो रही है. बारिश के कारण पारा गिरा और ठिठुरन बढ गई.

अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, रेड अलर्ट
गणतंत्र दिवस के एक दिन बाद तक ठंड से राहत मिलने वाली नहीं हैं. पहाड़ी इलाकों में 25 के बाद बारिश और बर्फबारी की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है. बुधवार सुबह की शुरुआत नोएडा में  बारिश से हुई. रात में हुई बारिश ने लोगों की कंपकंपी और बढ़ा दी है. मौसम विभाग ने यूपी में बुधवार, 24 जनवरी के लिए कड़ाके की सर्दी का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा के साथ साथ दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ सहित मुजफ्फरनगर में बारिश होने की जानकारी दी है. उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ से आने वाली इन हवाओं की रफ्तार में तेजी के कारण बुधवार की सुबह से ही ठंडक महसूस की जा रही है.

प्रदेश के 20 जिलों में घने से ज्यादा घना कोहरा
मौसम विभाग के अनुसार, यूपी के अधिकांश जिलों में कड़ाके की सर्दी अभी कुछ और दिनों तक पड़ने वाली है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बारिश को लेकर भी अपडेट दिया है. आईएमडी रिपोर्ट के मुताबिक, 24 जनवरी को प्रदेश के 20 जिलों में घने से ज्यादा घना कोहरा बना रहेगा. इसकी वजह से इन जिलों में विजिबिलिटी करीब 50 से 199 मीटर के बीच होगी. इसको लेकर मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए अगले 24 घंटे तक रेड अलर्ट जारी किया है. 

रेड अलर्ट वाले जिले
मौसम विभाग लखनऊ के अनुसार, बहराइच, लखीमपुर खीरी, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं और इसके आसपास के इलाकों में भयंकर ठंड पड़ने की संभावना है. जिलों में भीषण ठंड को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.

लखनऊ समेत मैदानी इलाकों में गलन
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में एक या दो जगहों पर शीतलहर चलने के आसार हैं. पूर्वांचल की कुछ जगहों पर पाला पड़ने की संभावना है. पछुआ हवाओं के प्रभाव से लखनऊ समेत मैदानी इलाकों में गलन बढ़ गई है. मंगलवार की रात सीजन की सबसे सर्द दर्ज की गई. इस दौरान न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री दर्ज किया गया. फिलहाल दो-तीन दिन तक इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.बीते 24 घंटे में मुरादाबाद और बरेली मंडल के दिन के तापमान में काफी कमी दर्ज की गई.

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस के लिए क्यों चुनी गई 26 जनवरी की तारीख, जानें भारतीय संविधान से जुड़ी रोचक बातें

 

 

Trending news