UP Weather Today: पछुआ हवाओं ने घटाई धूप की तपिश, यूपी में सर्दी और कोहरे का 'डबल अटैक', अभी और गिरेगा तापमान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2008002

UP Weather Today: पछुआ हवाओं ने घटाई धूप की तपिश, यूपी में सर्दी और कोहरे का 'डबल अटैक', अभी और गिरेगा तापमान

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अब कंपकंपाती सर्दी का दौर शुरू हो गया है. दिन के समय हल्की ठंड पड़ रही है, लेकिन रात होते-होते मौसम बेहद सर्द हो रहा है. शाम ढलते के साथ ही लोग अपने घरों में दुबकने लगे हैं.

UP W

UP Weather Update: उत्तर भारत में सुबह और शाम के समय कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है. सुबह-सुबह सड़कों पर घना कोहरा देखा गया. तापमान में गिरावट देखी जा रही है.नोएडा से लखनऊ तक तापमान में गिरावट का असर दिख रहा है. सुबह मौसम विभाग (weather department)ने आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली, यूपी और बिहार में ठंड के और बढ़ने का अंदेशा जताया है. आईएमडी ने बताया कि पहाड़ी राज्यों में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी. इसके चलते मैदानी क्षेत्रों में ठंड और बढ़ जाएगी. प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है. बरेली में कल की रात सबसे सर्द रही.

Shani Gochar 2024: शनिदेव बनाएंगे केंद्र त्रिकोण राजयोग, साल 2024 में इन 3 राशियों का होगा भाग्योदय, चमक उठेगी किस्मत

शुष्क मौसम के कारण धूप की तपिश कम

यूपी में पछुआ हवा (westerly wind )के प्रभाव ने सर्दी का अच्छे से अहसास करा दिया है.  शुष्क मौसम के कारण तेज चलती हवाओं ने धूप की तपिश कम कर दी है.  राजधानी लखनऊ समेत अन्य जिलों में ठंडक का असर बढ़ गया है.  सुबह- शाम लोगों को काफी ठंड का अहसास हो रहा है. लोग ऊनी कपड़ों से अपने को बचाते नजर आ रहे हैं. हवाओं के चलते धूप का असर भी कम नजर आ रहा है. राजधानी लखनऊ में दिन के समय जहां धूप दिखती है, वहीं सूरज ढलते ही मौसम ठंडा हो रहा है. शाम होते ही कड़ाके की ठंडक पड़ने लगती है.  लखनऊ में न्यूनतम तापमान जहां 9.3 डिग्री है, वहीं बरेली में सबसे कम 5.0 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

बुधवार को रहेगी शुष्क ठंडक
यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बुधवार को भी शुष्क ठंडक पड़ने का अनुमान जताया गया है. दिन में धूप निकलेगी. वहीं, पश्चिम दिशा की ओर से चलने वाली हवाएं अपना असर दिखाएंगी. मौसम विभाग के मुताबिक शहर में अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. बात करें नोएडा और गाजियाबाद की तो यहां भी ठंडक बढ़ गई है. यहां पर अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम 8 डिग्री के आसपास रह सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, 13 दिसंबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

14 और 15 दिसंबर को ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में ऐसा ही मौसम रहेगा. मौसम विभाग (weather department) के पूर्वानुमान में 14 और 15 दिसंबर को भी मौसम शुष्क रह सकता है.  हालांकि, 15 दिसंबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में एक दो जगहों पर छिछला से मध्यम कोहरा (सतही दृश्यता 200 मीटर से 999 मीटर तक) हो सकता है.  16 तारीख को 15 दिसंबर की तरह ही मौसम रहने की उम्मीद जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक 17 और 18 दिसंबर को मौसम शुष्क रह सकता है. मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्ये में घना कोहरा छाए रहने और तापमान में गिरावट की आशंका जताई है. 

ये रहा तापमान
यूपी में लगातार न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की जा रही है.  बरेली में सबसे कम 5.0 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान, मेरठ में 5.6 डिग्री, मुजफ्फरनगर में 5.6 डिग्री, नजीबाबाद में 7.0 डिग्री सेल्सियस,शाहजहांपुर में 7 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया.  सुल्तानपुर में 8.8 डिग्री, फतेहगढ़ में 9.5 डिग्री, फुरसतगंज में 8.1 डिग्री, बहराइच में 9.8 डिग्री, गोरखपुर में 9.1 डिग्री और कानपुर शहर में 9.1 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा.

तेज हवा के साथ बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग का मानना है कि जब हवा की रफ्तार बढ़ेगी तभी दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से राहत मिलेगी. अगले 4 से 5 दिन में हवा की गति बढ़ने के आसार हैं. मौसम विभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक इस हफ्ते अधिकतम और न्यूनतम दोनों के तापमान में एक डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हो सकती है. कह सकते हैं कि आने वाले दिनों में सर्दी बढ़ेगी. मौसम विभाग ने बताया था कि 12 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा, जिससे मौसम बदलने की संभावना है. वहीं 13 दिसंबर (बुधवार) के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

Aaj Ka Rashifal 13 December 2023: कर्क,वृश्चिक समेत इन जातकों के लिए बुधवार का दिन भारी, इन लोगों को मिलेंगी लव लाइफ में खुशियां

Trending news