UP Weather Today: यूपी में बरस रहा आग, प्रयागराज में पारा 44 के पार, भीषण गर्मी और लू से फिलहाल राहत नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2229461

UP Weather Today: यूपी में बरस रहा आग, प्रयागराज में पारा 44 के पार, भीषण गर्मी और लू से फिलहाल राहत नहीं

Uttar Pradesh Weather Updates: पूरे यूपी में मौसम की ऐसी मार पड़ रही है कि लगता है आग की लहरें चल रही हों. दरअसल, यूपी में लोग भीषण गर्मी और लू से दो चार हो रहे हैं.

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP: पूरे उत्तर प्रदेश पर मौसम की ऐसी मार पड़ रही है कि लगता है जैसा आग की लहरें चल रही हों. दरअसल, यूपी में फिलहाल, लोग भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं. विशेषकर पूर्वी अंचल में गर्मी तीखे तेवर दिखाए जा रही है. हालांकि अनुमान है कि आने वाले 3 से 4 दिन में बारिश की हल्कि बौछारों से लोगों को राहत मिल पाएगी. बीते दिन मंगलवार की बात करें तो कुशीनगर, गाजीपुर व वाराणसी में दिन के समय तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार जा पहुंचा. वहीं पिछले 24 घंटे में प्रयागराज में तापमान सबसे अधिक रहा है. 44 डिग्री सेल्सियस के पार पारा दर्ज हुआ. हालांकि राहत की खबर ये है कि कई इलाकों में बारिश पड़ने की संभावना है. 

1 से 6 मई तक मौसम का हाल
1 मई- पूरे यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। पूरे उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर तेज़ सतही हवाएँ (25-35 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।
2 मई- पूरे यूपी  में मौसम शुष्क रह सकता है. पूरे यूपी में एक या दो स्थानों पर तेज सतही हवाएं यानी 25-35 किमी प्रति घंटे चलने के आसार हैं. 
3 मई- पूरे यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है. 
4 मई- पूरे यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है.
5 मई- पूरे यूपी में एक या दो स्थानों पर बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार है. 
6 मई- पूरे यूपी में एक या दो स्थानों पर बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार है. 

रज-चमक के साथ बौछारें 
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र की माने तो अगले चार दिन मौसम में फिलहाल बड़ा बदलाव तो नहीं होने का संकेत है लेकिन पांच व छह मई को कुछ इलाकों में हल्की बारिश के साथ गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है. पूर्वी यूपी में प्रचंड गर्मी ने नया रिकार्ड बनाना जारी रखा है. वैसे पांच मई तक अधिकतम तापमान के 40 डिग्री से कम रहने के आसार हैं. 

लू से मिल पाएगी राहत 
लू की मार झेल रहे यूपी के लोगों के लिए मौसम से जुड़ी बड़ी खबर ये है कि IMD ने राहत भरी भविष्यवाणी की है. विभाग की माने तो मई के पहले सप्ताह में ही यूपी में कुछ जिलों में बारिश पड़ेगी. पांच व छह मई को प्रदेश के कुछ जिलों में गरज व चमक के साथ बारिश पड़ने के आसार है. बारिश होने की वजह से यूपी के लोगों को भी लू से बहुत राहत मिल पाएगी.

Trending news