UP Weather Today: यूपी में कन्नौज से कानपुर तक बरस रही आग, दिन में लू व रात में भी भीषण गर्मी का अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2262367

UP Weather Today: यूपी में कन्नौज से कानपुर तक बरस रही आग, दिन में लू व रात में भी भीषण गर्मी का अलर्ट

Weather of UP: यूपी में लगातार गर्मी पड़ रही है और सूरज कहर बरपा रहा है. हालांकि, शुक्रवार को लू न चलने से कुछ राहत तो मिली लेकिन ये राहत कुछ ही दिनों का है. प्रदेश में अधिकतम तापमान थोड़ा कम दर्ज हुआ.

weather update (फाइल फोटो)

Heatwave Alert in Uttar Pradesh लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल ऐसा है कि सड़कों से लेकर घरों के अंदर तक ऐसा लग रहा है जैसे कि सूरज आग ही आग बरसा रहा है. मौसम विभाग की माने तो आज 25 मई को दिन के समय से ही मौसम काफी गर्म रह सकता है. शनिवार, 25 मई की बात करें तो इस दिन प्रदेश के पूर्वी इलाकों में धूल भरी तेज आंधी चलने के आसार हैं और मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. पश्चिम के कुछ क्षेत्रों की बात करें लू जैसे हालत आज बने रह सकते हैं. इस क्षेत्र में भी मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. प्रदेश में 26, 27 और 28 मई को शुष्क मौसम रहने के आसार जताए गए हैं. इस दौरान लू का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.

लू जैसे हालत 
ध्यान देने वाली बात है कि प्रदेश का न्यूनतम से लेकरे अधिकतम तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है. हालांकि, बीते दिन यानी शुक्रवार को राहत की बात ये रही है कि भीषण गर्मी से बहुत अधिक परेशान होने वाले प्रदेशवासियों को लू नहीं चलने से बहुत हद तक राहत मिली है. अतुल कुमार सिंह जोकि आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक है उनके मुताबिक बीते दिन कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भी हुई जिससे आसमान साफ रहा. धूप की तल्खी महसूस होती रही. 

25 मई को पश्चिमी यूपी की कुछ जगहों पर लू चलने की संभावना है और ऊष्ण रात्रि भी रह सकती है. शनिवार को जिन जगहों पर भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है वो हैं- जालौन, हमीरपुर
महोबा, झांसी
ललितपुर व पास के इलाके. 

वहीं जिन जगहों पर ऊष्ण रात हो सकती है वो हैं- 
उन्नाव, लखनऊ
रायबरेली, अमेठी
सुल्तानपुर, अयोध्या
मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद
मैनपुरी, इटावा, औरैया और पास के इलाके.

वहीं जिन जगहों पर लू (हीट वेव) चलने के आसार हैं-
फतेहपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी
फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात
और कानपुर नगर व पास के इलाके

लखनऊ का अधिकतम तापमान
मौसम विभाग की माने तो एक से दो दिन तक थोड़ी अभी राहत भरा वातावरण बना रह सकता है लेकिन इसके बाद फिर से लू अपने विकराल रूप में आ सकता है जिससे अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की जा सकती है. दूसरी ओर शुक्रवार को गोरखपुर व चंदौसी और करीब की जगहों पर बौछारें भी पड़ीं जिससे अधिकतर जगहों का तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. मौसम विभाग के आंकड़ों को देखें तो उरई में 43.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है. यह तापमान प्रदेश में सर्वाधिक दर्ज किया गया है. दूसरी ओर झांसी में दिन के समय तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया. यह एक दिन पहले के तापमान से हालांकि कम दर्ज हुआ. राजधानी लखनऊ की बात करें तो अधिकतम तापमान यहां पर 40 रहा है.

पिछले 24 घंटे में कहा रहा 40 से कम पारा-
बाराबंकी का तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस रहा.
लखीमपुर खीरी का तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस रहा.
अयोध्या का तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस रहा.
शाहजहांपुर का तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस रहा.
नजीबाबाद का तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस रहा.
मुजफ्फरनगर का तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस रहा.
मेरठ का तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस रहा.
अलीगढ़ का तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

Trending news