Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2295103
photoDetails0hindi

'भारत का स्विट्जरलैंड' है उत्तराखंड का ये इलाका, बर्फीली चोटियों में स्वर्ग सा नजारा

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी से कहीं राहत मिल सकती है तो वो हैं दिल्ली-एनसीआर के सबसे पास पड़ने वाली उत्तराखंड की हरी भरी-वादियां, झरने और पहाड़. समुद्र तल से करीब 2 हजार मीटर की ऊंचाई वाला उत्तराखंड का कौसानी भी गर्मियों की छुट्टी बिताने के लिए शानदर पैकेज है.

उत्तराखंड का कौसानी

1/12
उत्तराखंड का कौसानी

कौसानी उत्तराखंड राज्य का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जिसे "भारत का स्विट्ज़रलैंड" भी कहा जाता है. यहा प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और मनोरम दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है. 

अनास्यूली ग्राम

2/12
अनास्यूली ग्राम

यह गांव अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. यहाँ आप टहलने, बोटिंग और पक्षी देखने का आनंद ले सकते हैं.

कौसानी कान्ट और अय्यरपाटा

3/12
कौसानी कान्ट और अय्यरपाटा

कौसानी कांट हिमालय के मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है. यहां से सूर्योदय और सूर्यास्त बहुत ही सुंदर दिखता है जबकि अय्यरपाटा में आप ट्रेकिंग और कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं.

रोशन पैग

4/12
रोशन पैग

यह एक सुंदर झील है जो अपनी शांत वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाती है. यहां आप नाव की सवारी और मछली पकड़ने का आनंद ले सकते हैं.

त्रिवेणी संगम

5/12
त्रिवेणी संगम

यह जगह तीन नदियों के संगम के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप नाव की सवारी और पिकनिक का आनंद ले सकते हैं.

कौसानी टी एस्टेट

6/12
कौसानी टी एस्टेट

यह चाय बागान अपनी सुगंधित चाय के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप चाय बागानों की सैर कर सकते हैं और चाय का स्वाद ले सकते हैं.

गार्डन ऑफ रोज़

7/12
गार्डन ऑफ रोज़

यह गुलाबों का बगीचा अपनी विभिन्न प्रकार के गुलाबों के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप गुलाबों की सुगंध का आनंद ले सकते हैं और फोटोग्राफी कर सकते हैं.

कौसानी म्यूजियम

8/12
कौसानी म्यूजियम

यह संग्रहालय कौसानी के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानकारी देता है. यहां आप कलाकृतियों, शिल्प और अन्य प्रदर्शनों को देख सकते हैं.

बेस्ट सीज़न

9/12
बेस्ट सीज़न

कौसानी घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून तक और सितंबर से नवंबर तक होता है. इन महीनों में मौसम सुहावना होता है और आसमान साफ रहता है.

निकटतम रेलवे स्टेशन

10/12
निकटतम रेलवे स्टेशन

कौसानी का निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है, जो लगभग 110 किलोमीटर दूर है. काठगोदाम रेलवे स्टेशन दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और अन्य प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है.

निकटतम हवाई अड्डा

11/12
निकटतम हवाई अड्डा

कौसानी का निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है, जो लगभग 140 किलोमीटर दूर है. पंतनगर हवाई अड्डा दिल्ली, देहरादून और लखनऊ से जुड़ा हुआ है.

DISCLAIMER

12/12
DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, इसके काल्पनिक चित्रण का ZEE UP/UK हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.