UP news: आपदाओं से निपटने के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, आपदा मोचन बल को सौंपी बागडोर
trendingNow,recommendedStories0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1989562

UP news: आपदाओं से निपटने के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, आपदा मोचन बल को सौंपी बागडोर

UP news: आपदाओं से निपटने की बागडोर योगी सरकार ने आपदा मोचन बल (SDRF) को सौंप दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़, सूखा, भूकंप, आकाशीय बिजली जैसी अपादाओं के साथ 11 अन्य अपदाओं को भी राज्य आपदा घोषित किया गया है.

Yogi Adityanath

UP news: बाढ़, सूखा, भूकंप, आकाशीय बिजली, नाव दुर्घटना, सर्पदंश, सीवर सफाई, गैस रिसाव जैसी अपादाओं के साथ 11 अन्य आपदाओं से निपटने की बागडोर योगी सरकार ने आपदा मोचन बल (SDRF) को सौंप दी है. इस लिस्ट में नाव दुर्घटना, सर्पदंश, सीवर सफाई, गैस रिसाव, बोरवेल में गिरना, मानव वन्य जीव द्वन्द, नदी में डूबना, सांढ और नीलगाय आघात समेत 11 आपदाएं शामिल हैं. सरकार की इस योजना को आम जनमानस तक पहुचाने के लिए गांव - गांव में जन चौपाल का आयोजन किया जाएंगा.

मौसम संबंधी आपदाओं की पूर्व चेतावनी के लिए ब्लॉक स्तर पर  2 हजार आटोमेटिक रेनगेज तहसीलों में 450 आटोमेटिक वेदर स्टेशन और प्रमुख शहरों में 05 डॉप्लर रडार की स्थापना की जा रही है. सरकार ने आपदा प्रबंधन को स्कूलों के पाठ्यक्रमों एवं उत्तर प्रदेश के शिक्षा परिषदों में आपदा प्रबंधन के विषयों को शामिल किया है. प्रदेश में नौका दुर्घटनाएं रोकने के लिए नाव सुरक्षा एवं नाविक कल्याण नीति-2020 बनाई गयी है. इसके जरिये प्रथम फेज में 872 गोताखोर एवं 5123 नाविकों को नाव सुरक्षा किट का वितरण किया गया.

राहत आयुक्त जीएस नवीन के ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों को बाढ़, फ्लैश फ्लड, वेक्टर जनित बीमारियों, औद्योगिक दुर्घटनाओं, भूकंप, नाभिकीय खतरा समेत किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन तंत्र को और मजबूत करने के निर्देश दिये थे. इस वजह से प्रदेश में तीन नई राज्य आपदा मोचन बल का गठन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि नई कंपनी के लिए 80.75 करोड़ से इक्विपमेंट एवं 9.99 करोड़ से वाहन खरीदे जा रहे हैं. जल्दी ही ये धरातल पर होंगे.

यह भी पढ़े-  Sitapur news: जज को परिवार सहित जान से मारने की धमकी देना पड़ा भारी, पुलिस के हत्थे चढ़ा धमकी देने वाला हत्यारोपी

Trending news