Mission Shakti: बहू-बेटियों की सुरक्षा के लिए योगी का नया अभियान, नवरात्रि से दो महीने तक चलेगी मुहिम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2459044

Mission Shakti: बहू-बेटियों की सुरक्षा के लिए योगी का नया अभियान, नवरात्रि से दो महीने तक चलेगी मुहिम

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार ने सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य में लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए 'मिशन शक्ति - फेज 5' शुरू करने का निर्णय लिया है. पढ़िए पूरी खबर ... 

UP News

Mission Shakti News: उत्तर प्रदेश सरकार ने सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य में लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए 'मिशन शक्ति - फेज 5' शुरू करने का निर्णय लिया है. योगी सरकार का यह फैसला महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए प्रतिबद्धता दर्शाता है. सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा इस मिशन को और अधिक प्रभावी बनाने और महिलाओं को और अधिक सशक्त करने के लिए शारदीय नवरात्रि में इसके पांचवें चरण की शुरुआत करने का फैसला लिया है. 

दिसंबर तक चलेगा
मिशन शक्ति के पांचवें चरण के तहत व्यापक पैमाने पर गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है. जो कि दिसंबर माह तक चलेगा. इन कार्यक्रमों में महिलाओं के साथ-साथ बच्चों को भी सम्मिलित किया गया है. कार्यक्रमों की इस शृंखला में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस, ऑपरेशन मुक्ति, बाल कार्निवाल, वीरांगना दिवस, स्वावलंबन कैंप समेत कई कार्यक्रम शामिल हैं. इन कार्यक्रमों का उद्देश्य प्रदेश में संचालित विभिन्न योजनाओं और सेवाओं के प्रति जागरूकता लाने के साथ-साथ उन्हें इससे लाभान्वित करना भी है.

11 अक्टूबर तक चलाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस समारोह
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आगामी मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत अक्तूबर से दिसंबर तक जो गतिविधियां संचालित की जानी हैं. उसके अनुसार 11 अक्टूबर तक अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है. इसमें लैंगिक समानता पर सेमिनार के साथ ही सफल महिलाओं के साथ टॉक शो, एक दिन की सांकेतिक जिलाधिकारी, कन्या जन्मोत्सव, बाल विवाह, संवाद, घरेलू हिंसा व कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ लैंगिक उत्पीड़न, अनंता जैसे विषयों पर जागरूकता का संदेश दिया जाएगा. 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन होगा. जिसमें प्रत्येक आंगनबाड़ी तथा राजकीय बालिका/शिशु गृहों में विशेष कन्या पूजन व उनके लिए प्रसाद ग्रहण का आयोजन किया जाएगा.

'ऑपरेशन मुक्ति' 
इसी माह 21 से 31 अक्तूबर तक ऑपरेशन मुक्ति अभियान चलाया जाएगा. इसके तहत बाल विवाह तथा बाल श्रम के विरुद्ध सप्ताह भर जागरूकता एवं रेस्क्यू के लिए वृहद अभियान चलेगा. इस दौरान विभागों एवं प्राधिकारियों के बीच समन्वय के साथ कार्य करते हुए बाल विवाह या बाल श्रम के प्रकरणों में बच्चों को रेस्क्यू करने के लिए ऑपरेशन को संचालित किया जाएगा. रेस्क्यू किए गए सभी बच्चों को बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत कर उन्हें उत्तर प्रदेश बाल सेवा योजना से जोड़ा जाएगा. 

'बाल कार्निवाल'  
वहीं 10 से 14 नवंबर के बीच बाल कार्निवाल का आयोजन किया जाएगा. इसमें योग व मेडिटेशन के अतिरिक्त बच्चों द्वारा महापुरुषों के जीवन पर आधारित नाटक एवं ड्रामा का प्रदर्शन होगा. साथ ही खेलकूद प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी. जबकि नृत्य गायन प्रतियोगिताओं के साथ-साथ पेंटिंग प्रतियोगिता कराई जाएगी. 14 नवंबर को बाल दिवस के उपलक्ष्य में कार्निवाल समापन समारोह में बच्चों द्वारा तैयार किए गए विभिन्न कार्यक्रमों जैसे म्यूजिक, गीत, गान, नाटक आदि का आयोजन, व्यवसायिक शिक्षा, कौशल विकास कार्यक्रमों के अंतर्गत बच्चों द्वारा तैयार उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. प्रतियोगिताों में फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड आने वाले बच्चों को पुरस्कृत भी किया जाएगा.

'वीरांगना दिवस'
19 नवंबर से प्रदेश के समस्त जनपदों में भव्य समारोह का आयोजन करते हुए वीरांगना दिवस पर समाज में बदलाव के लिए प्रयासरत महिलाओं की प्रेरक कहानियों को जनपद स्तर पर विभिन्न माध्यमों से जन-जन तक पहुंचाया जाएगा. इस दौरान ऐसी वीरांगनाओं को सम्मानित किया जाएगा. जिससे ये महिलाएं समाज में अन्य बालिकाओं तथा महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत बन सकें. साथ ही प्रदेश में संचालित सभी बाल देखरेख संस्थाओं, महिला आश्रय गृहों में भी झांसी की वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर नुक्कड़ नाटक या स्टोरी टेलिंग सत्र का आयोजन कराया जाएगा. इसके अलावा 20 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस पर संस्थाओं में बाल अधिकारों पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. राज्य स्तर पर कौशल विकास में शामिल बच्चों पर आधारित हैंडबुक, कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया जाएगा.

'स्वावलंबन कैंप' 
30 नवंबर से स्वावलंबन कैंप की शुरुआत होगी. इसमें केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं (मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, निराश्रित महिला पेंशन, स्पॉन्सरशिप योजना) से लाभान्वित किए जा सकने वाले परिवारों, महिलाओं तथा बच्चों के आवेदनों की समस्त कार्यवाही इन वन विंडो कैंपस के माध्यम से पूरी की जाएगी. कार्यक्रम के दौरान महिलाओं के संबंध में संचालित योजनाओं का प्रचार प्रसार व महिलाओं एवं बालिकाओं को संरक्षण प्रदान करने वाले प्रमुख कानूनों व प्रावधानों के बारे में आमजन को जागरूक किया जाएगा. इसी तरह, 4 दिसंबर को समस्त जनपदों में कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ लैंगिक उत्पीड़न अधिनियम 2013 के अंतर्गत गठित स्थानीय व आंतरिक परिवाद समितियों का प्रशिक्षण कराया जाएगा.

हक की बात जिलाधिकारी के साथ 
6 दिसंबर को जनपद स्तर पर यौन हिंसा, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, कन्या भ्रूण हत्या, कार्यस्थर पर लैंगिक उत्पीड़न तथा दहेज हिंसा आदि की पीड़ित महिलाओं के संरक्षण, सुरक्षा तंत्र, सुझावों तथा सहायता के लिए जिलाधिकारी के साथ 2 घंटे के पारस्परिक संवाद कार्यक्रम का आयोजन होगा. इसके अलावा, 10 दिसंबर को प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर महिला एवं बाल सभाओं का आयोजन तथा महिलाओं तथा बच्चों से संबंधित संवेदनशील मुद्दों पर चर्चा होगी. वहीं 16 दिसंबर को प्रदेश के समस्त वन स्टॉप केंद्रों पर जन प्रतिनिधियों के साथ विभागीय योजनाओं तथा कार्यक्रमों पर चर्चा की जाएगी. यही नहीं, प्रदेश में पॉक्सो एक्ट के अंतर्गत पीड़ित बच्चों मुख्य रूप से बालिकाओं को कानूनी प्रक्रिया के दौरान समर्थन देने के लिए लगभग 300 सहायक व्यक्तियों का आवासीय प्रशिक्षण भी कराया जाएगा. 

किया जाएगा जागरूक 
कार्ययोजना के सुगम संचालन के लिए अतिरिक्त दिशा निर्देश भी दिए गए हैं. इसके तहत मिशन के दौरान महिलाओं तथा बच्चों को आकस्मिक सहायता प्रदान करने के लिए संचालित 1098 चाइल्ड हेल्पलाइन, 181 महिला हेल्पलाइन, 1090 विमन पावरलाइन, 112 पुलिस सहायता व महिलाओं तथा बालिकाओं को एक ही छत के नीचे रेस्क्यू, आश्रय, विधिक/पुलिस परामर्श तथा चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के सभी जनपदों में संचालित वन स्टॉप क्राइसिस सेंटर तथा अन्य योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. समस्त जनपदों को निर्देशित किया गया है कि अब तक के चरणों में जिन क्षेत्रों में नहीं पहुंच सके हैं. वहां भी ग्राम सभाओं, क्षेत्रों के अधिक से अधिक परिवारों को योजना से लाभान्वित किया जाए.

यह भी पढ़ें - लेखपाल-कानूनगो की ड्यूटी पर योगी का फरमान, फसल कटाई में पूरी जिम्मेदारी से करें काम

यह भी पढ़ें - शिक्षामित्र-संविदा कर्मियों को दिवाली का तोहफा!, मानदेय-भत्ते में बढ़ोतरी की तैयारी

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Lucknow News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news