Varanasi News: वाराणसी में 400 करोड़ से नये मेडिकल कॉलेज का ऐलान, बदल जाएगी पांडेपुर की तस्वीर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2459159

Varanasi News: वाराणसी में 400 करोड़ से नये मेडिकल कॉलेज का ऐलान, बदल जाएगी पांडेपुर की तस्वीर

Medical College Varanasi: वाराणसी का एक इलाका जल्द ही बहेद जानामाना और HiFi होने वाला है. दरअसल, 1200 करोड़ की लागत से यहां पर 520 बेड का एक अस्पताल बनाया जाएगा. वाराणसी के मेंटल हॉस्पिटल एरिया के पीछे इस मेडिकल कॉलेज को बनाना प्रस्तावित किया गया है.

Medical College Varanasi

वाराणसी: वाराणसी का एक इलाका जल्द ही बहेद जानामाना और HiFi होने वाला है. दरअसल, 1200 करोड़ की लागत से यहां पर 520 बेड का एक अस्पताल बनाया जाएगा. वाराणसी के मेंटल हॉस्पिटल एरिया के पीछे इस मेडिकल कॉलेज को बनाना प्रस्तावित किया गया है. जिसके लिए बजट भी मंजूर कर लिया गया है. हालांकि, मेडिकल कॉलेज के आने से पहले इस पूरे इलाके और सुंदर बनाने की प्लानिंग की जा रही है. इस पूरे इलाके के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण ने एक ऐसा मास्टर प्लान तैयार कर लिया है जो यहां आने वालों फील गुड करा सके. पूरे एरिया को बनारस का सबसे विकसित और हाई-फाई एरिया बनाया जाएगा. 

मेट्रो सिटी की तर्ज पर क्षेत्र का विकास
वाराणसी विकास प्राधिकरण के वीसी पुलकित गर्ग ने इस बारे में जानकारी दी है कि वाराणसी में डेवलपमेंट को लेकर हर दिन कुछ नया प्लान तैयार किया जाता है. उन्होंने बताया कि इस पूरे क्षेत्र में आने वाले वक्त में जबरदस्त लोड बढ़ने वाला है. काशी हिंदू विश्वविद्यालय के बाद बनारस के लिए यह दूसरा मेडिकल कॉलेज और सबसे बड़ा अस्पताल होने वाला है. इस वजह से यहां लोग बढ़ेंगे और क्षेत्र के लोगों के लिए भीड़ बढ़ने से दिक्कतें भी, ऐसे में मेट्रो सिटी की तर्ज पर इस क्षेत्र को विकसित किया जाएगा.

हरियाली व पार्किंग पर तवज्जों
मेडिकल कॉलेज के बाहर मूलभूत उपलब्ध होंगी. स्पेशल एजेंसी के जरिए इस पूरे एरिया का सर्वे होगा और फिर स्पष्ट हो पाएगा कि पूरे एरिया में किन चीजों की जरूरत है. एक नई बिल्डिंग में पार्किंग की सुविधा के साथ ही फुटपाथ भी पूरे एरिया में बनाया जाएगा जिससे कि पैदल चलने वालों को परेशानी न हो. उन्होंने बताया कि पूरे एरिया में सुकून शांति बनी रहे उसके लिए हरियाली को तव्वजों दी जाएगी. सड़क किनारे पेड़ लगाते हुए पार्क में भी हरियाली के साथ यहां आने वाले लोगों को पेडड छाया मिले और बैठने का प्रबंध हो इसका विशेष ध्यान दिया जाएगा. इसके अलावा छोटे से एरिया में एक प्ले जोन भी डेवलप किया जाएगा जिसमें बच्चे खेल सके.

15 बीघा जमीन पर तैयार होगा मेडिकल कॉलेज
करीब 15 बीघा क्षेत्र में नया मेडिकल कॉलेज को तैयार किया जाएगा. जहां पर सभी सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी. दूर दराज के मरीज के लिए उचित चिकित्सा व्यवस्था दी जाएगी. आने वाली भीड़ को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके इसके लिए पूरा प्लान बनाया जाएगा. उम्मीद है कि 2025 से पहले इस पूरे क्षेत्र को पूरी तरह से विकसित किया जाएगा.

और पढ़ें- Mirzapur Road Accident: मीरजापुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रैक्‍टर-ट्रॉली और ट्रक की टक्‍कर में 10 लोगों की मौत 

और पढ़ें- यूपी ATS की गिरफ्त में वंदे भारत एक्सप्रेस पर पत्थर फेंकने वाले हुसैन और शाहिद, किए हैरान करने वाले खुलासे 

Trending news