Paush Purnima Remedies 2024: 2024 में पौष पूर्णिमा के दिन करें ये 5 विशेष उपाय, बनी रहेगी जीवन में शुभता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2038543

Paush Purnima Remedies 2024: 2024 में पौष पूर्णिमा के दिन करें ये 5 विशेष उपाय, बनी रहेगी जीवन में शुभता

Paush Month purnima 2024: पौष पूर्णिमा के दिन कुछ महत्वपूर्ण उपाय करें तो जीवन में शुभता बनी रहेगी और कई लाभ भी होंगे.

Paush Purnima ke Upay

Paush Month purnima 2024: 2024 में 25 जनवरी 2024 यानी आज हिंदू पंचांग के अनुसार पौष पूर्णिमा पड़ रहा है. इस दिन काशी, प्रयागराज व हरिद्वार में अगर गंगा स्नान का बहुत महत्व बताया गया है. इस दिन कुछ महत्वपूर्ण उपाय करें तो जीवन में शुभता बनी रहेगी. 

पौष पूर्णिमा के 5 विशेष उपाय
1. स्नान, तर्पण और दान

पौष पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान करें या फिर नहाने के पानी में गंगा जल मिलाएं और हाथ में कुश लेकर स्नान करें. स्नान करने के बाद पूरे मन से तर्पण व दान करें.

2. पौष पूर्णिमा पर पीपल पूजा

मां लक्ष्मी का पीपल के वृक्ष पर आगमन होता है, ऐसे में अगर सुबह उठकर पीपल के पेड़ में मीठे जल को अर्पित करें तो लाभ होगा. शाम को पीपल के पास दीया जलाने पर भी आर्थिक स्थिति अच्छी होती है. पौष पूर्णिमा की रात अपने घर के मंदिर में धनलाभ के लिए चंद्रोदय पर श्री यंत्र, व्यापार वृद्धि यंत्र, कुबेर यंत्र, एकाक्षी नारियल, दक्षिणवर्ती शंख रखें. साबुत अक्षत पर स्थापित करने से बहुत लाभ होता है.

3. पौष पूर्णिमा पर चंद्र पूजा

चावल चंद्रमा से संबंधित है. पूर्णिमा के दिन चावल का दान करें, इससे कुंडली में चंद्र मजबूत होगा. पौष पूर्णिमा को चंद्रोदय के समय कच्चे दूध में चीनी व चावल मिलाएं और चंद्रमा को  ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमसे नम: अथवा ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:, मंत्र का जाप करते हुए अर्घ्य दें. इससे आर्थिक समस्या का अंत होगा. पति-पत्नी पौष पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को दूध का अर्घ्य देना चाहिए , प्रेम बना रहता है.

4. पौष पूर्णिमा पर सूर्य पूजा
तांबे के कलश में जल लें, रोली, अक्षत और लाल रंग का फूल मिलाएं और ॐ सूर्याय नम:, ॐ आदित्याय नम:, ॐ नमो भास्कराय नम:। अर्घ्य समर्पयामि।। मंत्र का जाप करते हुए सूर्य देव को अर्घ्य दें. अर्घ्य ऐसे दें कि उगते हुए सूर्य के दर्शन भी हो. जीवन में संपन्नता आएगी. 

5. पौष पूर्णिमा पर लक्ष्मी पूजा
मंदिर जाकर लक्ष्मी मां को इत्र और सुगंधित अगरबत्ती दिखाएं. धन, सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य वृद्धि की प्रार्थना करें. मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर 11 कौड़ियां चढ़ाएं और हल्दी से तिलक करें. अगले दिन सुबह लाल कपड़े में इन कौड़ियों को बांधकर तिजोरी में रखें. ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होगी. हर पूर्णिमा पर इन कौड़ियों को लक्ष्मी जी के सामने रखें. हल्दी से तिलक करें और फिर पहले की तरह तिजोरी में रख दें.

और पढ़ें- Amrit Bharat Express: आज से दौड़ेगी अमृत भारत एक्सप्रेस, यूपी-बिहार व दिल्ली को करेगी कनेक्ट, इन स्टेशन पर ठहराव

Trending news