बारिश में बेसमेंट की खोदाई पर लगी रोक, लखनऊ विकास प्राधिकरण का बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2317126

बारिश में बेसमेंट की खोदाई पर लगी रोक, लखनऊ विकास प्राधिकरण का बड़ा फैसला

Lucknow News : लखनऊ में भारी बारिश के चलते लखनऊ विकास प्राधिकरण ने बड़ा फैसला लिया है. बारिश के चलते लखनऊ में बेसमेंट खोदाई करने पर रोक लगाई गई है. 

सांकेतिक तस्‍वीर

Lucknow News : प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भारी बारिश के चलते लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने बड़ा फैसला लिया है. एलडीए ने बारिश को देखते हुए बेसमेंट के निर्माण के लिए खोदाई पर रोक लगा दी है. इसके बाद अगले आदेश तक लखनऊ में खुदाई नहीं होगी. अगर कोई नियमों का उल्‍लंघन करता पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ा एक्‍शन लिया जाएगा. 

इसलिए एलडीए ने लिया फैसला 
लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्‍यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया. एलडीए उपाध्‍यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी के मुताबिक, बेसमेंट निर्माण करते समय मानक के अनुरूप खोदाई न करने पर जानमाल और मकानों को क्षति पहुंचने का खतरा बना रहता है. ऐसे में किसी भी निर्माण स्‍थल पर बेसमेंट के लिए खोदाई किए जाने पर रोक लगा दी गई है, ताकि शहर में किसी तरह की कोई दुर्घटना न हो. 

बेसमेंट में भरे पानी को निकालने का आदेश 
इसके अलावा जिन लोगों ने बेसमेंट की खोदाई कर रखी है, उन्‍हें एक हफ्ते का समय दिया गया है कि वह बेसमेंट में बारिश का पानी निकालने के लिए पंप की व्‍यवस्‍था आदि कर लें. साथ ही जलभराव होने की स्थिति में पानी की निकासी की उचिव व्‍यवस्‍था करने को कहा गया है. एलडीए उपाध्‍यक्ष के मुत‍ाबिक, अगले आदेश तक पूरे लखनऊ में बेसमेंट खोदाई पर रोक जारी रहेगी. 

मिट्टी धंसने से तीन मजदूरों की हो चुकी मौत 
बता दें कि पिछले दिनों दिल्‍ली के बसंत विहार में बारिश के दौरान निर्माणाधीन इमारत में बेसमेंट की मिट्टी धंस गई थी. इस दौरान तीन मजदूर धंस गए थे. एनडीआरएफ की टीम ने रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन चलाकर तीनों मजदूरों का शव बाहर निकाला था. बारिश के चलते बेसमेंट में पानी भर रहा है. ऐसे में आसपास की मिट्टी धंस रही हैं. इससे अनहोनी का खतरा बढ़ जाता है. 

यह भी पढ़ें : अकबरनगर के बाद निशाने पर हैदर कैनाल, कुकरैल नदी किनारे दो हजार घरों पर क्या चलेगा बुलडोजर?

Trending news