Loksabha Election: लोकसभा चुनाव में तैनात होगा 230 कंपनी अर्द्धसैनिक बल, यूपी पुलिस की तैयारियां पूरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2125941

Loksabha Election: लोकसभा चुनाव में तैनात होगा 230 कंपनी अर्द्धसैनिक बल, यूपी पुलिस की तैयारियां पूरी

Lok sabha chunav 2024: लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में करीब दो लाख पुलिसकर्मी को तैनात किए जाने की तैयारी की जा रही है. यूपी पुलिस अपनी इस तैयारी को लेकर कमर कस चुकी है.

election commission

लखनऊ: लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार और प्रशासन दोनों ही अपनी तैयारियों में लगा है. दरअसल, लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में करीब दो लाख पुलिसकर्मी को तैनात किए जाने की तैयारी है. यूपी पुलिस ने इसे लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. पुलिस विभाग की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए 230 कंपनी अर्द्धसैनिक बल की मांग केंद्र सरकार से की जाएगी. प्रदेश पुलिस लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे चुकी है. केंद्रीय चुनाव आयोग टीम के समत्र तैयारियों का एक पूरा खाका प्रस्तुत करने की भी योजना है. टीम महीने के आखिर में लखनऊ आने वाली है. 

लगभग 200 कंपनी अर्द्धसैनिक बल 
प्रदेश पुलिस चुनाव में लगभग दो लाख पुलिसकर्मी को तैनात करने को लेकर अपनी तैयारी कर चुकी है और लगभग 50 हजार की संख्या में होमगार्ड, 10 हजार से अधिक की संख्या में पीएसी के जवान की भी तैनाती करने की तैयारी कर चुकी है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में लगभग 200 कंपनी अर्द्धसैनिक बल उत्तर प्रदेश के सुपुर्द किया था. 

आयोग के साथ मंथन
ज्ञात हो कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों व जिलों के पुलिस कप्तानों संग आयोग की टीम बैठक करने वाली है जिसमें चुनाव के समय सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा भी की जाएगी. यूपी में कितने चरणों में चुनाव करवाए जाएंगे इस बारे में आयोग के साथ मंथन किया जाना है. पुलिस अधिकारी मान रहे हैं कि जनसंख्या अनुसार बड़ा प्रदेश होने के कारण सात चरणों में चुनाव होने से व्यवस्थाएं आसानी से की जा सकेंगे.

Trending news