यूपी में महिलाओं को टिकट देने सबसे आगे सपा, बीजेपी-बसपा ने आधी आबादी को 10 फीसदी टिकट भी नहीं दिए
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2217437

यूपी में महिलाओं को टिकट देने सबसे आगे सपा, बीजेपी-बसपा ने आधी आबादी को 10 फीसदी टिकट भी नहीं दिए

Lok Sabha Chunav 2024: उत्तर प्रदेश की बात करें तो ज्यादातर सीटों पर पार्टियां प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी हैं लेकिन किसी भी दल की महिला उम्मीदवार का आंकड़ा दहाई को भी नहीं छू पाया है. 

यूपी में महिलाओं को टिकट देने सबसे आगे सपा, बीजेपी-बसपा ने आधी आबादी को 10 फीसदी टिकट भी नहीं दिए

Lok Sabha Chunav 2024: चुनावी मौसम नजदीक आते ही आधी आबादी की बात लगभग हर सियासी दल करता है लेकिन कड़वी हकीकत यह है कि जब बात टिकट देने की आती है तो महिलाओं की भागीदारी उतनी नजर नहीं आती, जितना यह नारों और सियासी मंच से सुनाई देती है. उत्तर प्रदेश की बात करें तो ज्यादातर सीटों पर पार्टियां प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी हैं लेकिन किसी भी दल की महिला उम्मीदवार का आंकड़ा दहाई को भी नहीं छू पाया है. 

महिलाओं को टिकट देने में पिछड़े दल
यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर महिला प्रत्याशियों को उतारने में समाजवादी पार्टी पहले पायदान पर है. सपा ने अब तक घोषित उम्मीदवारों में 9 महिला उम्मीदवारों को उतारा है. बीजेपी महिला कैंडिडेट की संख्या 7 पर सिमट जाती है. बसपा प्रमुख खुद महिला हैं लेकिन उनकी पार्टी भी अब तक केवल 4 महिला उम्मीदवारों को उतार पाई है. सपा से गठबंधन के चलते यूपी में 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस ने एक महिला को टिकट दिया. 

बीजेपी ने इन सीटों पर महिला प्रत्याशी उतारे
मथुरा से हेमा मालिनी
धौरहरा से रेखा वर्मा
अमेठी से स्मृति ईरानी
सुल्तानपुर मेनका गांधी
फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति
बाराबंकी से राजरानी रावत 
लालगंज से नीलम सोनकर 

सपा ने इन सीटों पर महिला प्रत्याशी उतारे
कैराना से इकरा हसन
मुरादाबाद से रुचि वीरा
मेरठ से सुनीता वर्मा
मैनपुरी से डिंपल यादव
हरदोई - ऊषा वर्मा
उन्नाव - अन्नू टंडन
गोंडा से श्रेया वर्मा
गोरखपुर से काजल निषाद
मछलीशहर से प्रिया सरोज

बसपा
आगरा - पूजा अमरोही
इटावा - सारिका सिंह बघेल
लालगंज - इंदू चौधरी
जौनपुर श्रीकला रेड्डी सिंह

कांग्रेस - 
गाजियाबाद - डॉली शर्मा

अपना दल एस 
अनुप्रिया पटेल - मिर्जापुर

2019 लोकसभा चुनाव में बनीं  76 महिला सांसद 
2019 लोकसभा चुनाव में देशभर की 723 महिला प्रत्याशी थीं, जिसमें से 76 लोकसभा पहुंचीं. इनमें से 28 महिला उम्मीदवार दोबारा सांसद बनीं. 2014 लोकसभा चुनाव में 74 महिला प्रत्याशी चुनाव जीतने में सफल रही थीं. यूपी की बात करें तो पहली लोकसभा में यूपी-उत्तराखंड को मिलाकर 86 सीटें थीं, जिसमें चार महिला सासंद बनीं. 2019 के आम चुनाव में यह संख्या करीब 14 फीसदी पहुंच गई. 

2019 में यूपी से चुनी गईं 11 महिला सांसद
2019 लोकसभा चुनाव में यूपी से 11 महिला सांसद बनी थीं, जिसमें हेमा मालिनी मथुरा, केशरी देवी पटेल फूलपुर, मेनका गांधी  सुलतानपुर, रेखा वर्मा धौरहरा, रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद, साध्वी निरंजन ज्योति फतेहपुर, संघ मित्रा मौर्य बदायूं, स्मृति ईरानी- अमेठी, सोनिया गांधी रायबरेली, संगीता आजाद लालगंज, अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से सांसद बनीं. 

2014 में यूपी महिला सांसद
2014 में यूपी से अनुप्रिया पटेल- मिर्जापुर, हेमा मालिनी- मथुरा, डिम्पल यादव- कन्नौज, कृष्णा राज- शाहजहांपुर, मेनका गांधी- पीलीभीत, प्रियंका सिंह रावत- बाराबंकी, रेखा- धौरहरा, साध्वी निरंजन ज्योति- फतेहपुर, सावित्री बाई- बहराइच, सोनिया गांधी- रायबरेली, उमा भारती- झांसी से सांसद बनी थीं.

 

 

 

Trending news