यूपी की इन 34 लोकसभा सीटों पर कभी न बनी महिला सांसद, वाराणसी, नोएडा-गाजियाबाद भी लिस्ट में
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2202299

यूपी की इन 34 लोकसभा सीटों पर कभी न बनी महिला सांसद, वाराणसी, नोएडा-गाजियाबाद भी लिस्ट में

सियासी दल चुनाव प्रचार अभियान को तेज करने में जुटे हैं. राजनीतिक दल के वादे और बयानों में आधी आबादी का जिक्र तो खूब होता है लेकिन चुनाव में जब बात उम्मीदवार उतारने की आती है तो महिला प्रत्याशियों की संख्या कम दिखाई देती है.

यूपी की इन 34 लोकसभा सीटों पर कभी न बनी महिला सांसद, वाराणसी, नोएडा-गाजियाबाद भी लिस्ट में

Lok Sabha Chunav 2024: सियासी दल चुनाव प्रचार अभियान को तेज करने में जुटे हैं. राजनीतिक दल के वादे और बयानों में आधी आबादी का जिक्र तो खूब होता है लेकिन चुनाव में जब बात उम्मीदवार उतारने की आती है तो महिला प्रत्याशियों की संख्या कम दिखाई देती है. यूपी की बात करें तो यहां बीजेपी से लेकर विपक्षी दल सपा और बसपा भी आधे से ज्यादा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुके हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि यूपी में ऐसी भी सीटें हैं, जहां अब तक महिला उम्मीदवार जीत नहीं सकी है. 

बीजेपी ने 6 महिला प्रत्याशियों को दिया टिकट
बीजेपी की बात करें तो भाजपा यूपी की 75 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, इसमें से 71 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान हो चुका है. भाजपा ने इस बार 6 महिला प्रत्याशियों पर दांव लगाया है. बाराबंकी से राजरानी रावत, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति, अमेठी से स्मृति ईरानी, सुल्तानपुर से मेनका गांधी, धौरहरा से रेखा वर्मा और मथुरा से हेमा मालिनी को टिकट दिया है. 

सपा-कांग्रेस, बसपा से कितनी महिला उम्मीदवार
सपा-कांग्रेस की ओर से घोषित उम्मीदवारों को देखें तो अब तक 8 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है. मुरादाबाद से रुचि वीरा, मेरठ से सुनीता वर्मा, गाजियाबाद से डॉली शर्मा, मैनपुरी से डिंपल यादव, हरदोई से ऊषा वर्मा, उन्नाव से अन्नू टंडन, गोंडा से श्रेया वर्मा, गोरखपुर से काजल निषाद को उम्मीदवार बनाया है. बसपा ने अब तक घोषित प्रत्याशियों में तीन महिलाओं पर ही दांव लगाया है, जिसमें लालगंज से इंदू चौधरी, इटावा से सारिका सिंह बघेल, आगरा से पूजा अमरोही को प्रत्याशी बनाया है. 

इन 34 सीटों पर नहीं बनी महिला सांसद 
यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 34 ऐसी हैं, जहां आजादी के बाद से अब तक कोई महिला प्रत्याशी नहीं जीती है. इन सीटों में सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर,मुरादाबाद, आगरा, एटा, बागपत, हमीरपुर, जालौन, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, गोरखपुर, बलिया, अकबरपुर, बस्ती, भदोही, देवरिया, फैजाबाद, गाजीपुर, घोसी, जौनपुर, कौशांबी, कुशीनगर, मछली शहर, रॉबर्ट्सगंज, सलेमपुर, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, डुमरियागंज और वाराणसी से कभी महिला प्रत्याशी नहीं जीती है. 

यह भी पढ़ें - BSP Candidate List: बसपा उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी, 9 प्रत्याशियों में 3 ब्राह्मण, 2 दलित और 2 मुस्लिम चेहरे

यह भी पढ़ें - कुशीनगर से सपा ने उतारा आपराधिक छवि वाला उम्मीदवार, लूट-डकैती के केस में हुई थी जेल

 

Trending news