मुस्लिमों का कोई रहनुमा नहीं! सपा-कांग्रेस ने हाशिये पर धकेला, मायावती ने भी लोकसभा चुनाव में बनाया मोहरा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2267468

मुस्लिमों का कोई रहनुमा नहीं! सपा-कांग्रेस ने हाशिये पर धकेला, मायावती ने भी लोकसभा चुनाव में बनाया मोहरा

Lok Sabha Chunav 2024: देश में मुस्लिम राजनीति चमक खोती जा रही है. सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में मुस्लिमों का अब कोई रहनुमा नहीं दिखता. सपा ने चार तो कांग्रेस ने एक मुस्लिम प्रत्याशी उतारा है. 

मुस्लिमों का कोई रहनुमा नहीं! सपा-कांग्रेस ने हाशिये पर धकेला, मायावती ने भी लोकसभा चुनाव में बनाया मोहरा

Lok Sabha Chunav 2024: देश में मुस्लिम राजनीति चमक खोती जा रही है. सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में मुस्लिमों का अब कोई रहनुमा नहीं दिखता. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने मु्स्लिमों को विकल्पहीन मानते हुए चुनाव में हाशिये पर धकेला दिया. सपा ने चार तो कांग्रेस ने एक मुस्लिम प्रत्याशी उतारा. जबकि मायावती ने यूपी में 17 समेत 35 मुस्लिम उम्मीदवार भले ही चुनाव मैदान में उतारे हैं, लेकिन वो बीजेपी और सपा-कांग्रेस गठबंधन का खेल बिगाड़ने के लिए मोहरा बनते नजर आए हैं.

 

बसपा ने उतारे 35 मुस्लिम प्रत्याशी
2024 में बसपा 424 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने सबसे ज्यादा 35 मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट दिया है. इसमें से 17 उत्तर प्रदेश में हैं. इसके अलावा 4 मध्यप्रदेश और दिल्ली और बिहार में 3-3 प्रत्याशियों को टिकट दिया. इसके अलावा दो उत्तराखंड में और राजस्थान, तमिलनाडु, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात और तेलंगाना में एक-एक मुस्लिम उम्मीदवार उतारा है.

बीते  लोकसभा चुनाव में बसपा ने 39 मुस्लिम प्रत्याशियों पर दांव लगाया था, जिनमें से तीन सांसद बने थे. 2014 लोकसभा चुनाव में बसपा 503 सीटों पर चुनाव लड़ी थी, जिसमें 61 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था, लेकिन कोई जीतकर संसद नहीं पहुंच पाया. इस बार पार्टी 424 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.  

कांग्रेस ने 19 मुस्लिमों को दिया टिकट
मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट देने में कांग्रेस दूसरे नंबर पर है, पार्टी ने 19 मुस्लिम कैंडिडेट दिए हैं. जिसमें सबसे ज्यादा 6 पश्चिम बंगाल में, आंध्रप्रदेश, असम, बिहार और उत्तर प्रदेश में दो-दो मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है. असम, कर्नाटक, ओडिशा, केरल, तेलंगाना और लक्ष्यदीप में एक प्रत्याशी उतारा है. 2019 में कांग्रेस ने 34 प्रत्याशी उतारे थे, जिनमें 10 पश्चिम बंगाल और 8 यूपी में थे. इनमें से चार सांसद बने. 

सपा ने केवल चार कैंडिडेट उतारे
सपा ने इस चुनाव में केवल 4 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है. इनमें से तीन यूपी में और एक आंध्रप्रदेश में है. यह संख्या 2019 की तुलना में आधी है. 2019 में सपा के तीन मुस्लिम सांसद बने थे. सपा 2014 में 197, 2019 में 49 और 2024 में 71 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. सपा ने मुरादाबाद से सिटिंग मुस्लिम सांसद एसडी हसन का टिकट काटकर हिंदू प्रत्याशी रुचिवीरा पर दांव लगाया है. सपा ने बीते चुनाव में महाराष्ट्र में भी तीन उम्मीदवार उतारे थे लेकिन इस बार पार्टी इंडिया गठबंधन को समर्थन कर रही है.

बीजेपी का केवल एक प्रत्याशी
बीजेपी ने 2014 में 7 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे थे, जिनमें किसी को जीत हासिल नहीं हुई. 2019 में पार्टी ने केवल 3 मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट दिया,लेकिन किसी को जीत नहीं मिली. 2024 में बीजेपी ने केवल 1 मुस्लिम उम्मीदवार उतारा है. 

यह भी पढ़ें - UP Phase 7 Lok Sabha Election 2024: यूपी में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में कहां-कहां और कितनी सीटों पर मतदान, कर लें नोट

यह भी पढ़ें - Ballia Lok Sabha Election 2024: बलिया में क्या पिता का रुतबा कायम रख पाएंगे नीरज शेखर, या सनातन पांडेय पलट देंगे पासा

Trending news