Congress Candidate List: यूपी में कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट, जानिए कौन किस सीट से प्रत्याशी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2196365

Congress Candidate List: यूपी में कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट, जानिए कौन किस सीट से प्रत्याशी

Congress Lok Sabha Chunav 2024 Full Candidate List: यूपी में कांग्रेस का समाजवादी पार्टी से गठबंधन है. 80 लोकसभा सीटों में कांग्रेस पार्टी 17  लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. आइए देखते हैं कांग्रेस उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट. 

 

Congress Candidate List: यूपी में कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट, जानिए कौन किस सीट से प्रत्याशी

Congress Lok Sabha Seat Wise Candidate List: उत्तर प्रदेश में कांग्रेस समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. गठबंधन कोटे से कांग्रेस के खाते में कुल 17 सीटें आई हैं. इनमें पार्टी की परंपरागत सीट अमेठी और रायबरेली भी शामिल हैं. इसके अलावा महराजगंज, वाराणसी, झांसी और देवरिया सीट भी कांग्रेस के पास है. आइए देखते हैं  कांग्रेस ने किस लोक सभा सीट से किसे प्रत्याशी घोषित किया है. 

लोकसभा सीट - प्रत्याशी का नाम 
बांसगांव - सदल प्रसाद 
सहारनपुर - इमरान मसूद
अमरोहा -दानिश अली
झांसी - प्रदीप जैन आदित्य
देवरिया - अखिलेश प्रताप सिंह
महराजगंज - वीरेंद्र चौधरी
वाराणसी - अजय राय
बुलंदशहर (अ.जा) - शिवराम वाल्‍मीकि
मथुरा - मुकेश धनगर
सीतापुर - राकेश राठौर
गाजियाबाद - डॉली शर्मा
बाराबंकी - तनुज पूनिया
फतेहपुर सीकरी - रामनाथ सिकरवार
कानपुर - आलोक मिश्रा
प्रयागराज - घोषित नहीं
अमेठी - घोषित नहीं 
रायबरेली - घोषित नहीं 

अमेठी-रायबरेली पर सस्पेंस
कांग्रेस ने 17 में से 14 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. जबकि प्रयागराज के अलावा कांग्रेस की परंपरागत सीटों में गिनी जाने वाली अमेठी और रायबरेली पर फैसला अब तक नहीं हो पाया है. अमेठी से कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नाम की चर्चा है, हालांकि उनके चुनाव लड़ने पर कांग्रेस की अंतिम मुहर नहीं लगी है. वहीं,  सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद रायबरेली सीट से प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की खबरें हैं लेकिन अभी उनके नाम का भी पार्टी ने ऐलान नहीं किया है.

इसके अलावा प्रयागराज लोकसभा सीट से सपा के कद्दावर नेता रेवती रमण सिंह के बेट और सपा के पूर्व मंत्री उज्जवल रमण सिंह इस सीट से कांग्रेस के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे. हालांकि उनके नाम की आधिकारिक घोषणा होना बाकी है. बीते दिनों ही वह समर्थकों के साथ कांग्रेस में शामिल हुए थे. प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने उन्हें पार्टी की सदस्यता ग्रहण कराई थी. 

यह भी पढ़ें - SP Candidate List: सपा के लोकसभा प्रत्याशियों की पूरी लिस्ट, देखें मेरठ से लेकर गोरखपुर तक कौन कहां से लड़ रहा चुनाव

 

 

Trending news