धर्मेंद्र यादव को अखिलेश ने अपनी लोकसभा सीट तो दे दी लेकिन फंसा भी दिया, सीट जीतना टेढ़ी खीर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2160358

धर्मेंद्र यादव को अखिलेश ने अपनी लोकसभा सीट तो दे दी लेकिन फंसा भी दिया, सीट जीतना टेढ़ी खीर

Azamgarh Lok Sabha seat 2024 : सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने अपनी सीट आजमगढ़ धर्मेंद्र यादव को दे दी है. इसके बाद खुद की सीट पर सस्‍पेंस बना द‍िया है. 

Akhilesh Yadav

Azamgarh Lok Sabha seat 2024 : सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को आजमगढ़ समेत 6 लोकसभा सीटों पर प्रत्‍याशी घोषित कर दिए. सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने अपनी सीट आजमगढ़ धर्मेंद्र यादव को दे दी है. इसके बाद खुद की सीट पर सस्‍पेंस बना द‍िया है. माना जा रहा है कि धर्मेंद्र यादव के आजमगढ़ से प्रत्‍याशी बनाए जाने के बाद अब सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव कन्‍नौज से चुनाव लड़ सकते हैं. धर्मेंद्र यादव के लिए यह सीट जीतना टेढ़ी खीर जैसी है. 

मुलायम सिंह ने अखिलेश को दी थी यह सीट 
दरअसल, आजमगढ़ लोकसभा सीट सपा का गढ़ माना जाता है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीजेपी यहां मोदी लहर में भी कमल नहीं खिला पाई थी. साल 2004 के लोकसभा चुनाव में यहां से सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव खुद चुनाव मैदान में थे. मोदी लहर में मुलायम सिंह यादव ने यहां से जीत दर्ज की थी. इसके बाद मुलायम सिंह ने यह सीट बेटे अखिलेश यादव के लिए छोड़ दी. 

मोदी लहर में भी नहीं मिली थी जीत 
अखिलेश यादव साल 2019 में यहां से चुनाव लड़े और जीत गए. 2019 के चुनाव में भी अखिलेश यादव यहां से चुनाव जीते. इसके बाद 2022 के विधानसभा चुनाव में अखिलेश के विधानसभा जाने के बाद यह सीट बीजेपी के खाते में चली गई थी. बीजेपी ने उपचुनाव में दिनेश लाल निरहुआ को प्रत्‍याशी बनाया और उन्‍होंने जीत दर्ज की. उस समय निरहुआ ने धर्मेंद यादव को हराया था. 

जातीय समीकरण 
आजमगढ़ लोकसभा क्षेत्र में कुल 19 लाख मतदाता हैं. इसमें से साढ़े तीन लाख से अधिक मतदाता यादव हैं. वहीं, तीन लाख से ज्‍यादा मतदाता मुसलमान हैं और लगभग इतनी ही संख्‍या दलित वोटों की है. यहां की पांचों विधानसभा सीटों पर सपा का कब्‍जा है. हालांकि, पिछले दिनों बीजेपी ने सपा को तोड़ निकालते हुए मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री मोहन यादव को आजमगढ़ भेज दिया है. मोहन यादव आजमगढ़ का दौरा कर रहे हैं. वह यादव वोट को साधने में लगे हैं. 

छठें चरण में होंगे मतदान 
बता दें कि आजमगढ़ लोकसभा सीट में छठें चरण में चुनाव होंगे. छठें चरण के लिए 29 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी. 6 मई तक नामांकन किए जाएंगे. 9 मई तक नाम वापस ले सकेंगे. इसके बाद 25 मई को यहां मतदान होंगे.   

यह भी पढ़ें : UP Lok Sabha Election 2024 Date: पीएम मोदी की वाराणसी समेत 13 सीटों पर सातवें चरण में होंगे मतदान, यूपी लोकसभा चुनाव की तारीख तय
 

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव के साथ यूपी में विधानसभा उपचुनाव का ऐलान, देखें तारीखें

Trending news