International Yoga Day 2024 News Live: पूरे देश में इंटरनेशनल योगा की धूम आम लोगों से लेकर राजनेता भी कर रहे योगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2301359

International Yoga Day 2024 News Live: पूरे देश में इंटरनेशनल योगा की धूम आम लोगों से लेकर राजनेता भी कर रहे योगा

International Yoga Day 2024 News Live Updates: भारत समेत दुनिया भर में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. 21 जून को हर साल योग दिवस मनाया जाता है. यह दिवस भारत सहित पूरी दुनिया में योग की महत्ता को उजागर करता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शेर-ए कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया. यूपी के सीएम योगी राजभवन में योग किया.

Yoga Day 2024 LIVE:
LIVE Blog

Uttar Pradesh/Uttarakhand Yog Diwas 2024 Live Updates:भारत समेत विश्व के कई देशों में हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाते हैं. सबसे खास बात यह है कि योग दिवस मनाने की पहल भारत से ही की गई थी। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था. आज विश्व योग दिवस पर पीएम मोदी श्रीनगर में 6:40 am पर योग दिवस पर देश दुनिया को संदेश देंगे. 10वें 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' के अवसर पर आयोजित 'सामूहिक योगाभ्यास' में  राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल  व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए.

21 June 2024
12:32 PM

International Yoga Day 2024 News Live : कुवैत में भी मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 

आज कुवैत स्थित भारतीय दूतावास में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया.

 

12:03 PM

International Yoga Day 2024 News Live: 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया

11:46 AM

International Yoga Day 2024 News Live: हर जगह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है-मुख्यमंत्री माणिक साहा

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने कहा, "हर जगह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.इस बार का थीम 'योग फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी' रखा गया है.सिर्फ आज नहीं रोज योग करना चाहिए."

11:29 AM

International Yoga Day 2024 News Live: वसुधैव कुटुम्बकम का सार योग में निहित है- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "...दुनिया ने योग को स्वीकार किया है.आज 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने योग का अभ्यास किया.योग को बड़ा मंच प्रदान करने में प्रधानमंत्री मोदी ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई.वसुधैव कुटुम्बकम का सार योग में निहित है."

11:22 AM

International Yoga Day 2024 News Live: यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है- जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल

केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आज दुनिया ने योग को अपनाया है और योगाभ्यास को अपने जीवन पद्धति का एक हिस्सा बनाया है...यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है..."

11:08 AM

International Yoga Day 2024 News Live: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने किया योग

'योग से जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आते हैं'
योग हमारी प्राचीन विरासत-सीएम धामी

10:53 AM

International Yoga Day 2024 News Live: मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर असम में योग किया

केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर असम के तिनसुकिया में योग किया. 

10:44 AM

International Yoga Day 2024 News Live: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बीएसएफ जवानों के साथ किया योगा 

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आज बीएसएफ जवानों और अन्य लोगों के साथ बनासकांठा जिले में नाडाबेट भारत-पाकिस्तान सीमा जीरो पॉइंट पर योग किया. वहीं केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नीलगिरी के रामकृष्ण मिशन विद्यालय में योग किया.

 

10:23 AM

Yoga Day 2024 LIVE: योग में है संपूर्णता, पूरे विश्व में योग की उपयोगिता बढ़ी -दयाशंकर मिश्र 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वीर लोरिक स्टेडियम में प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालू ने योगाभ्यास किया. मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालू ने कहां की योग में संपूर्णता है. भारत ने विश्व को शून्य से लेकर दशमलव तक दिया. वही कहा कि योग से तन मन के साथ ही मानसिक और आध्यात्मिक तौर पर आप मजबूत होते है. हमारे ऋषि मुनियों ने जिस योग साधना को हम तक पहुंचाया आज मोदी जी ने योग को विश्व के 200 देशों तक पहुंचा दिया है. योग की उपयोगिता पहले से ज्यादा बढ़ी है.

10:14 AM

Yoga Day 2024 LIVE: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने किया योग 

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया. केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा, "स्वस्थ रहने के लिए योग बहुत जरूरी है... मैं देश के लोगों से रोजाना योग का अभ्यास करने का आग्रह करता हूं..."

09:57 AM

Yoga Day 2024 LIVE: प्रधानमंत्री ने योग सत्र के प्रतिभागियों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) में योग सत्र के प्रतिभागियों से मुलाकात की. उन्होंने आज सुबह यहां योग सत्र का नेतृत्व किया.

09:49 AM

Yoga Day 2024 LIVE: राष्ट्रपति भवन ने आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर किया ट्वीट

राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट किया, "अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे विश्व समुदाय, विशेषकर भारत के साथी नागरिकों को बधाई. योग मानवता के लिए भारत का अनूठा उपहार है. बढ़ती जीवनशैली से जुड़ी समस्याओं को देखते हुए, योग आज कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है. योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण का एक तरीका है. आइए हम योग को अपने दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बनाने का संकल्प लें."

 

09:43 AM

Yoga Day 2024 LIVE: तेज आंधी-बारिश से मकान गिरा

बहराइच में तेज आंधी-बारिश से मकान गिर गया. जिसकी वजह से मलबे में 5 लोग दबे और एक की मौत हो गई. नानपारा इलाके के खैरी गांव की घटना है. 

09:36 AM

Yoga Day 2024 LIVE: योग दिवस पर PM मोदी का संदेश 
'कश्मीर की धरती से योग दिवस की बधाई'
'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 10 वर्ष की यात्रा पूरी कर चुका है'
'युवाओं के लिए रोजगार के मौके बढ़ाएं हैं'
'योग केवल विद्या ही नहीं, बल्कि विज्ञान भी है'

 

09:35 AM

Yoga Day 2024 LIVE: कश्मीर में मोदी की योग साधना 
दुनिया देख रही नया कश्मीर 
10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज

09:34 AM

International Yoga Day 2024 Live News: योग दिवस के अवसर पर DSA मैदान नैनीताल में योग कार्यक्रम आयोजित हुआ, जहां नैनीताल उधम सिंह नगर लोकसभा सीट से सांसद अजय भट्ट ने योग किया, इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी नैनीताल, नगर निगम आयुक्त के अलावा जिले के तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे,

09:34 AM

International Yoga Day 2024 Live News: उत्तर प्रदेश के अमरोहा नगर के मिनी स्टेडियम में प्रशासनिक अधिकारियों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर बारिश मे भीगते हुए योगा किया , जिसकी तस्वीर है मोबाइल कैमरे में कैद हो गई. बता दें कि शुक्रवार की सुबह अमरोहा नगर के मिनी स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग करने के लिए डीएम एडीएम व गणमान्य नागरिक पहुंचे, जहां थोड़ी ही देर के बाद बारिश शुरू हो गई, लेकिन अमरोहा के अधिकारियों का जज्बा बारिश के बीच भी नहीं टूटा और उन्होंने बारिश के दौरान भी योगा किया , अमरोहा के नोडल अधिकारी ने कहा कि हम सबको योगा करना चाहिए योगा करने से मन शांत रहता है और दिमाग को भी ताकत मिलती है। योगा हमें हर तरह की बीमारी से बचाता है।

 

09:33 AM

Yoga Day 2024 LIVE: मंत्री ने किया योग
यूपी के सीतापुर में नैमिषारण्य में स्वतंत्र प्रभार मंत्री कपिल देव अग्रवाल नैमिषारण्य पहुंचे। चक्र तीर्थ पर मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने योग किया मंत्री के साथ में जनप्रतिनिधि डीएम सीडीओ ने भी योग किया. जी मीडिया से खास बातचीत में मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहां पीएम मोदी ने कश्मीर से आतंकवाद खत्म करने का काम किया है पहले कश्मीर के युवाओं के हाथों में पत्थर होते थे आज वहां का युवा योग कर रहा है मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने आम जन्मश से अपील की करें योग रहे निरोग। इस अवसर पर एडीएम सहित तमाम साधु संत योग शिविर में शामिल हुए.

09:32 AM

International Yoga Day 2024 Live News: फर्रुखाबाद- योग के प्रचार प्रसार हेतु मेजर एसडी सिंह यूनिवर्सिटी ने बांटी सैकड़ो टी शर्ट
स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में आए लोगों का उत्साह बढ़ाने के लिए मेजर एसडी सिंह यूनिवर्सिटी कुलाधिपति डॉ अनार सिंह यादव की तरफ से योग के के लोगो बाली 500 टी वितरित की गई। साथ ही कार्यक्रम में दो हजार लोगों के लिए सूक्ष्म जलपान की व्यवस्था की गई. मेजर एसडी सिंह विश्विद्यालय के कुलाधिपति प्रतिनिधि डॉ अचल सिंह ने बताया की उनके संस्थान में 15 जून से निरंतर योग प्रशिक्षको के द्वारा योग अभ्यास कराया जा रहा है।कार्यक्रम में भी विश्वविद्यालय की तरफ से स्टाफ और विद्यार्थियों को मिलाकर 500 लोगों ने प्रतिभाग किया गया। संस्थान योग के प्रचार प्रसार हेतु निरंतर प्रयासरत है.

 

09:31 AM

International Yoga Day 2024 Live News: फर्रुखाबाद- जिले में सम्पन्न हुआ दसवां योग दिवस, सांसद, डीएम सहित हजारों लोगों एक साथ किया योग
फर्रुखाबाद जनपद में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्व0 ब्रह्मदत द्विवेदी स्टेडियम फतेहगढ़ में जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ हजारों लोगों ने एक साथ योगाभ्यास किया। योग के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बच्चे व नौजवान भी शामिल रहे। सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, अनुलोम, विलोम दंडासन सहित कई योग आसन कराए गए. फतेहगढ़ कोतवाली क्षेत्र स्थित स्टेडियम में शुक्रवार सुबह 5:30 बजे से योग दिवस का कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। भगवान धन्वंतरी एवं महऋषि पतंजलि की पूजा अर्चना के साथ कार्यक्रम शुरू किया गया. इसके बाद डीएम डॉ वीके सिंह व सांसद मुकेश राजपूत ने योग के अच्छाइयां और उससे होने वाले लाभ के बारे में लोगों को जानकारी दी.

योग प्रशिक्षक अंकुर द्विवेदी के नेतृत्व में शिवानी यादव, प्रगति मिश्रा, अवनी यादव ने परिसर में मौजूद लोगों को योग अभ्यास कराया। करीब 45 मिनट तक हजारों की संख्या में मौजूद लोगों ने एक साथ योग अभ्यास कर स्वस्थ भारत का संदेश दिया. मुख्य अतिथि सांसद मुकेश राजपूत ने कहा कि योग भारत की हजारों वर्ष पुरानी पद्धति है। जिसे अब पूरी दुनिया ने अपनाया है। योग करने से व्यक्ति की उम्र बढ़ती है और निरोगी रहता है। योग करने से हमारे पूर्वज हजार वर्ष तक जीवित रहे. इस दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष रूपेश गुप्ता, भोजपुर से भाजपा विधायक नागेंद्र सिंह राठौड़, भाजपा नेता डीएस राठौर ने भी योग किया. अपर जिला अधिकारी सुभाष चंद्र प्रजापति, सीडीओ डॉ अरविंद मिश्रा,सीएमओ डॉक्टर अवनींद्र कुमार सहित सभी विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी योग करते नजर आए.

09:30 AM

International Yoga Day 2024 Live News: चित्रकूट में अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर उत्तर प्रदेश सरकार के होमगार्ड मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने किया योगा. आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला स्पोर्ट्स स्टेडियम चित्रकूट में योग दिवस का आयोजन किया गया जहां उत्तर प्रदेश सरकार के होमगार्ड मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने भी योगा किया है और स्वस्थ्य रहने के लिए लोगो को योग करने के लिए प्रेरित किया है. होमगार्ड मंत्री ने कहा कि तन मन से स्वस्थ रहने के लिए योग बहुत जरूरी है और अपने आप को अगर स्वस्थ रखना है तो योग करना बहुत जरूरी है। उन्होंने योग करने आये सभी लोगो से अपील करते हुए कहा कि योग के साथ ही हमको पर्यावरण और जल दोनों का संरक्षण करना होगा क्योंकि दोनों जीवन के लिए बहुत जरूरी है इसलिए हमको तन मन स्वस्थ रखने के लिए योग के साथ ही जन सहयोग से वातावरण को भी ठीक करना होगा.

 

09:29 AM

Yoga Day 2024 LIVE: केदारनाथ में योग करते भक्त
11500 फीट की ऊंचाई पर स्थित भगवान केदारनाथ के प्रांगण में देश-विदेश से आए सरदालु ओ ने योग दिवस के अवसर पर बाबा केदारनाथ की धरती पर और बाबा की योग मुद्रा में योग दिवस मनाया गया, आप तस्वीरों में देख सकते हैं की किस प्रकार से योग दिवस के अवसर पर केदारनाथ पहुंचे सरदालूओ एवं स्थानीय पुरोहितों ,पुजारी ने केदारनाथ धाम में योग किया ,आज योग दिवस है और इस अवसर पर पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा हैं ठीक इसी प्रकार जनपद के कई हिस्सों में योग कार्यक्रम आयोजित किया गया तो वही बाबा केदारनाथ की नगरी केदारपुरी में भी योग योग करते नजर आए सरदालुओ एवं स्थानीय लोग।

 

09:29 AM

Yoga Day 2024 LIVE: प्रदेश के साथ साथ फ़िरोजाबाद जिले में भी आज पुलिस लाइन मैदान में मनाया गया दसवाँ अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस ,इस अवसर पर प्रदेश सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री अजीत पाल सिंह व अपर मुख्य सचिव होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा एवं राजनीतिक पेंशन विभाग के अनिल कुमार नोडल अधिकारी के रूप में मौजूद रहें साथ ही जिले के आल्हा अधिकारियों ने भी योग में शामिल होकर योग दिवस मनाया ,कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि अजीत पाल सिंह ने दीप प्रज्वलित कर अंतर्राष्ट्रीय योग कार्यक्रम की शुरुआत की साथ ही बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत दी, योग दिवस के इस मौके पर जिले के सभी अन्य विभागों के आला अधिकारी भी मौजूद रहे वहीं हजारों की संख्या में युवा बच्चों व महिलाओं ने भी योग कार्यक्रम में शिरकत की उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री अजीत पाल सिंह का कहना था कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पूरे देश व विदेश में योग का अलग दोबारा से जगाया है उनके अथक प्रयासों से देश व विदेश के कोने कोने में आज के दिन को सभी लोग योग डे के रूप में मना रहे है.

09:27 AM

International Yoga Day 2024 Live News: अलीगढ़ में 10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर स्टेडियम में हजारों की संख्या में लोगों ने किया योग
अलीगढ़. 10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अलीगढ़ के महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में योग किया गया. यहां यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री गन्ना चौधरी लक्ष्मी नारायण सिंह मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे. उनके साथ स्टेडियम में मौजूद करीब चार हजार की संख्या में लोगों ने योग किया. योग के प्रति महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और युवाओं के खासा उत्साह देखा गया. अलीगढ़ के तमाम प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेताओं, विधायकों ने भी योग किया.

 

09:24 AM

International Yoga Day 2024 Live News: मथुरा--सांसद सहित अधिकारियों व आम लोगो ने किया योग
योग दिवस के मौके पर मथुरा में भी योग किया गया।मथुरा की सांसद हेमा मालिनी, बेबीरानी मौर्य, कमिश्नर, डीएम एसएसपी सहित आम लोगो ने भी योग किया।आचार्यो ने योग के फायदे और नियम में योग को शामिल करने की सलाह दी.आयुष विभाग द्वारा किया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन मोहन पहलवान स्टेडियम में हुआ आयोजन रिपोर्ट रवि यादव कैमरा दीपक गुप्ता एंकर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयुष विभाग द्वारा मथुरा के स्वर्गीय मोहन पहलवान स्टेडियम में योग दिवस का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व महामही एवं उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री बेबी रानी मौर्य विशेष रूप से उपस्थित रही उनके साथ सांसद हेमा मालिनी मंडल आयुक्त रितु माहेश्वरी जिला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह एसपी शैलेश कुमार पांडे एवं आयुष विभाग के अधिकारी डॉक्टर गोपाल मथुरा जनपद के जन प्रतिनिधी उपस्थित रहे योग आचार्य द्वारा इस अवसर पर योग कराया गया तथा बताया गया कि योग करने से हमारे जीवन में बदलाव आता है शरीर और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं तथा योग से असाध्य रोगों को भी ठीक किया जा सकता है. वही कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि एवं उत्तर प्रदेश सरकार की मंत्री बेबी रानी मौर्य, सांसद हेमा मालिनी जिलाधिकारी मथुरा शैलेंद्र कुमार सिंह एवं विधायक पूरन प्रकाश ने अपने उद्बोधन में सभी से अपने जीवन में रोज योग करने की अपील की.

09:20 AM

Yoga Day 2024 LIVE: योग दिवस का आयोजन वृहद स्तर पर मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट भवन के समाने तथा पुलिस लाइन में आयोजित
 दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज जहां हर जगह मनाया जा रहा है उसी क्रम में आजमगढ़ में कई जगहों पर योगाभ्यास हुआ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन वृहद स्तर पर मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट भवन के समाने किया गया। जिसमें प्रबुद्ध जन एवं आम जनमानस के साथ प्रदेश सरकार के कैबिनेट कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सम्मिलित रहे वहीं जिले के डीएम तथा आला अधिकारियों ने योग की विभिन्न क्रियाओं एवं आसनों के साथ योगाभ्यास किया। इस अवसर विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान देने वाले लोगों प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।

V.O. :- योग पुरानी परंपरा रही है, करें योग रहें निरोग के उद्देश्य पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जहां योग के बारे में विशेष रूप से लोगों को जागरूक किया। आज पूरा देश इसके महत्व को बखूबी समझते हुए सहभागिता कर रहा है। आजमगढ़ जिले में अंतरराष्ट्रीय दिवस पर जहां जगह-जगह योगाभ्यास किया जा रहा है, जहां पुलिस लाइन में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में आईजी अखिलेश कुमार, एसपी अनुराग आर्य ने पुलिस के आला अधिकारियों और पुलिसकर्मियों के साथ योग कार्यक्रम में सहभागिता की। तो वहीं इस दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन वृहद स्तर पर मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट भवन के समाने किया गया। जिसमें प्रबुद्ध जन एवं आम जनमानस के साथ प्रदेश सरकार के कैबिनेट कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सम्मिलित होकर योग की विभिन्न क्रियाओं एवं आसनों के साथ योगाभ्यास किया। कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ जिले के चिकित्सकों के साथ जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज, मुख्य विकास अधिकारी विकास खटाना, अपर जिला अधिकारी प्रशासन, अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व के साथ विभिन्न सामाजिक एवं राजनीतिक संगठन एवं दलों के लोग उपस्थित होकर योगाभ्यास किया। योग के प्रशिक्षक योगाचार्य लालचंद यादव ने सभी लोगों को योग के विभिन्न क्रियाओं एवं आसनों के बारे में अभ्यास कर बताया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के कैबिनेट कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि दसवें योग की थीम योग स्वयं और समाज के लिए है। सभी से आग्रह है कि स्वयं अपने और समाज के स्वास्थ्य का संवर्धन करने के लिए प्रत्येक दिन स्वयं योग करें और समाज के सभी वर्ग के लोगों को योग करने के लिए प्रेरित करें। कहा योग करने से शरीर स्वस्थ्य रहता है और स्वस्थ्य शरीर में स्वस्थ्य मस्तिष्क का वास रहता है।

09:18 AM

Yoga Day 2024 LIVE: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज AMU में शिक्षकों, गैर शिक्षक कर्मचारियों, छात्रों ने भी योगाभ्यास किया एव योग दिवस को एक उत्सव के रूप में मनाया. एएमयू की पहली महिला वाइस चांसलर प्रोफेसर नईमा खातून ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया. प्रशिक्षकों ने शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रखने के लिए योगाभ्यास कराया ओर बताया कि योग द्वारा न सिर्फ बीमारियों का उपचार किया जाता है, परंतु इसे अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक कमियों को भी दूर किया जा सकता है. स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योग को जीवन में अपनाना जरूरी है. तन और मन दोनों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नियमित रूप से दिनचर्या में योगासनों को शामिल करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है.

एएमयू की पहली महिला वाइस चांसलर प्रोफेसर नईमा खातून ने बताया कि एएमयू में शुरू के साल से 2014 से जब से इसकी शुरुआत हुई है हमारे प्रधानमंत्री ने पहली शुरुआत की जो 21 जून 2014 से लेकर उसके बाद एक कंटीन्यूअस हम लोग इसको जोश खरोश के साथ मनाते चले आ रहे हैं. आप सब लोग इस बात के गवाह है कि हम इसको पूरी यूनिवर्सिटी 10 साल से लगातार और बहुत ही ग्रैंड तरीके से हम मनाते हैं और आगे भी ऐसे ही मनाएंगे। बच्चा बच्चा इसमें पार्टिसिपेट करता है। मैं कहूंगी कि ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़े और हम लोग इस तरीके से कंटिन्यू रखें। हम लोग अपनी सेहत को नेगलेक्ट करते चले आ रहे हैं। हम अपनी हेल्दी बॉडी और माइंड के लिए इसको करे। उसको हम हेल्दी नहीं कह सकते अगर फिजिकल हेल्दी है तो वह कंप्लीट हेल्दी नहीं कहलाएगा अगर खाली मेंटली हेल्दी है तो हेल्दी नहीं कहलायेगा। फिजिकली और मेंटली हेल्दी रहने के लिए योग इस द बेस्ट।
 

09:17 AM

Yoga Day 2024 LIVE: दिल्ली:सम्राट पृथ्वीराज कॉलीज में हुआ सामूहिक योगा कार्यक्रम, सांसद ओर डीएम ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत
 बागपत के सम्राट पृथ्वीराज डिग्री कॉलेज में सामूहिक योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्येक्रम में सांसद बागपत डॉ राजकुमार सांगवान और डीएम बागपत ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और डीएम और सांसद ने अधिकारियों के साथ सामूहिक रूप से योग किया ।भव्य योग कार्यक्रम में अधिकारियों के साथ आरएलडी समर्थक और सैकडो की संख्या में आम जन भी शामिल हुए ।इस दौरान डीएम और सांसद ने लोगो को सम्बोधित करते हुए प्रतिदिन नित्य योग करने की बात कही वही आरएलडी सांसद राजकुमार सांगवान ने योग का अपने जीवन में योगदान की पर प्रकाश डालते हुए इसे स्कूल में हर 8 दिन में एक सेशन कराने की अपील की।उन्होंने कहा की अगर हमारे बच्चे योग करेंगे तो उनका शारीरिक और मानसिक विकास होगा।

08:49 AM

International Yoga Day 2024 Live News:ऋषिकेश, उत्तराखंड: 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर परमार्थ निकेतन में गंगा तट पर विदेशियों ने योग किया।

 

08:48 AM

International Yoga Day 2024 Live News:विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "यह एक प्रेरणा रही है, जिसने दुनिया भर में योग के प्रति उत्साह और जागरूकता पैदा की है। आज, मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई कि इतने सारे राजदूत और विदेश मंत्रालय के सहकर्मी योग सत्र में हमारे साथ शामिल हुए...पिछले 10 सालों में हम बहुत आगे बढ़ चुके हैं। हम देख सकते हैं कि योग ने दुनिया में कितनी खुशहाली और खुशहाली लाई है।"

 

08:43 AM

Yoga Day 2024 LIVE: दिल्ली: 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने आज संसद भवन परिसर में योग सत्र का नेतृत्व किया।

08:42 AM

International Yoga Day 2024 Live News: 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज 
केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा का संदेश 
'योग को जीवन का हिस्सा बनाएं'

 

08:42 AM

Yoga Day 2024 LIVE: योग दिवस पर PM मोदी का संदेश 
'कश्मीर की धरती से योग दिवस की बधाई'
'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 10 वर्ष की यात्रा पूरी कर चुका है'
'युवाओं के लिए रोजगार के मौके बढ़ाएं हैं'
'योग केवल विद्या ही नहीं, बल्कि विज्ञान भी है'

 

08:33 AM

International Yoga Day 2024 Live News:पंजाब: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अमृतसर के जेसीपी अटारी में जीरो लाइन पर योग करते सीमा सुरक्षा बल के जवान।

 

08:24 AM

Yoga Day 2024 LIVE:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र (SKICC) में योग सत्र का नेतृत्व किया।

 

08:22 AM

Yoga Day 2024 LIVE:  पूरे जम्मू-कश्मीर में योग के प्रति जो आकर्षण बना है, जिस उमंग और उत्साह के साथ लोग योग के साथ जुड़ने के लिए आतुर हैं, ये जम्मू-कश्मीर के टूरिज्म को भी एक नई ताकत देने का अवसर बन गया है।

08:22 AM

International Yoga Day 2024 Live News:योग एक संपूर्ण विधा है, जो हमें शारीरिक और मानसिक रूप से एकजुट करता है। 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज मा. राज्यपाल श्रीमती @anandibenpatel जी के साथ राजभवन प्रांगण, लखनऊ में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में सम्मिलित हुआ। प्रदेश वासियों से अपील है कि योग को नियमित अभ्यास का हिस्सा बनाएं, यह आपके स्वास्थ्य और दीर्घ जीवन के लिए अति उत्तम है। सभी योग साधकों एवं प्रदेश वासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हृदय से बधाई एवं शुभकामनाएं!

08:21 AM

Yoga Day 2024 LIVE:  योग 'स्व' से 'समष्टि' की यात्रा है,  
योग 'अहं' से 'वयं' की ओर जाने का मार्ग है।

प्रधान सेवक और योगी के रूप में हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री श्री 
@narendramodi
 जी ने पूरे विश्व को योग की धारा में पिरोया है...

08:19 AM

Yoga Day 2024 LIVE:  नौसेना कर्मियों ने INS तेग पर योगाभ्यास किया
10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 के अवसर पर नौसेना कर्मियों ने INS तेग पर योगाभ्यास किया। 

 

08:16 AM

Yoga Day 2024 LIVE: कोलकाता: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राजभवन कोलकाता में योग किया।

 

08:07 AM

International Yoga Day 2024 Live News:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र (SKICC) में योगाभ्यास किया।

 

08:03 AM

International Yoga Day 2024 Live News: श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है, योग के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है।"

 

08:02 AM

International Yoga Day 2024 Live News: श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज कश्मीर की धरती से मैं दुनिया भर के सभी लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं। दस साल पहले मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। भारत के

 

07:59 AM

Yoga Day 2024 LIVE: योग से हमें शक्ति मिलती है-पीएम मोदी
योग दिवस रिकॉर्ड बना रहा है. योग की यात्रा अनवरत जारी है.

 

07:59 AM

International Yoga Day 2024 Live News:उत्तर प्रदेश: भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मथुरा में योग किया

07:57 AM

Yoga Day 2024 LIVE:'स्व से समष्टि की यात्रा है योग'
समस्त देशवासियों को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

07:49 AM

Yoga Day 2024 LIVE: आज 10 वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
 पीएम मोदी डल झील के किनारे नहीं करेंगे योगा

07:46 AM

International Yoga Day 2024 Live News:आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 
दुनिया भर में मनाया जा रहा योग दिवस 
मोदी का संदेश...ये योग है विशेष 
योग दिवस का महा उत्सव 

 

07:42 AM

Yoga Day 2024 LIVE:योग दिवस पर हेमा मालिनी का संदेश 
'भगवान श्रीकृष्ण ने योग का संदेश पूरे विश्व में दिया'
आधा घंटा रोज योगा करें- हेमा मालिनी 

07:39 AM

International Yoga Day 2024 Live News:दिल्ली: केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।

 

07:38 AM

Yoga Day 2024 LIVE:आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 
राजधानी देहरादून में योगाभ्यास 

07:35 AM

Yoga Day 2024 LIVE:ITBP के जवानों ने योग किया
10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लेह के पैंगोंग त्सो में ITBP के जवानों ने योग किया.

 

07:29 AM

Yoga Day 2024 LIVE:केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुंबई में योग सत्र में भाग लिया।

 

07:29 AM

International Yoga Day 2024 LIVE News: यूपी सीएम ने किया योग
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी योग दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया. उन्होंने यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में योग किया. 

 

07:17 AM

International Yoga Day 2024 Live News: राजनाथ और जेपी नड्डा ने भी किया योग
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और अन्य लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी योग करते हुए नजर आए. 

 

07:17 AM

Yoga Day 2024 LIVE: मथुरा, उत्तर प्रदेश: केंद्रीय रक्षा मंत्री राज नाथ सिंह ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।

 

07:14 AM

Yoga Day 2024 LIVE: आज 10वां अतरराष्ट्रीय योग दिवस 
दुनिया भर में मनाया जा रहा योग दिवस 
लखनऊ राजभवन में सामूहिक योगाभ्यास 
राजधानी देहरादून में भी योगाभ्यास 
योग दिवस पर ज़ी यूपी-यूके पर बड़ी कवरेज 

07:14 AM

International Yoga Day 2024 Live News: मुख्यमंत्री योगी ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई दी और PM मोदी के प्रयासों की तारीफ की. उन्होंने योग को भारतीय ऋषि परंपरा का महत्वपूर्ण हिस्सा बताया

07:06 AM

Yoga Day 2024 LIVE: दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।

 

07:02 AM

Yoga Day 2024 LIVE: भारतीय सेना के जवानों ने #InternationalYogaDay2024 पर पूर्वी लद्दाख में योग किया।

07:02 AM

Yoga Day 2024 LIVE: PM के साथ छह हजार लोग करेंगे योग
एसकेआईसीसी में योग दिवस पर कार्यक्रम में लगभग छह हजार लोग पीएम मोदी संग योग करेंगे.

 

07:01 AM

International Yoga Day 2024 Live News: योग दिवस पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का संबोधन 
'व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण के लिए योग की दोहरी भूमिका' 
लखनऊ राजभवन में सामूहिक योगाभ्यास 

06:58 AM

Yoga Day 2024 LIVE: अहमदाबाद (गुजरात): गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के अवसर पर योग किया।

 

06:57 AM

International Yoga Day 2024 Live News: श्रीनगर में हो रही है बारिश
आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर श्रीनगर में बारिश हो रही है.

 

06:46 AM

Yoga Day 2024 LIVE:लखनऊ (यूपी): यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग किया।

06:43 AM

Yoga Day 2024 LIVE:दिल्ली: योग दिवस पर CM योगी का संबोधन 
मोदी जी ने हमें यह अवसर दिया है- CM योगी 
'यह मोदी जी के विजन का ही परिणाम है'
'परंपरा, पूर्वजों, विरासत के प्रति इससे बड़ा सम्मान दूसरा नहीं'

 

06:42 AM

International Yoga Day 2024 Live News: आज 10वां अतरराष्ट्रीय योग दिवस 

राजधानी देहरादून में योगाभ्यास 

06:42 AM

Yoga Day 2024 LIVE:दिल्ली: केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के अवसर पर योग किया।

 

06:35 AM

Yoga Day 2024 LIVE: लखनऊ में सीएम योगी योग कर रहे हैं. गवर्नर आनंदीबेन पटेल भी योग कर रही हैं.

 

06:35 AM

Yoga Day 2024 LIVE: लखनऊ में सीएम योगी योग कर रहे हैं. गवर्नर आनंदीबेन पटेल भी योग कर रही हैं.

 

06:33 AM

International Yoga Day 2024 Live News: लखनऊ (यूपी): यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "आज मैं आप सभी को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं...ये अवसर हमें देश के पीएम मोदी ने दिया है जिनके प्रयास से और विजन का परिणाम है कि आज दुनिया के करीब पौने दो सौ देश अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ

06:20 AM

Yoga Day 2024 LIVE: दिल्ली: भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग किया।

 

06:18 AM

Yoga Day 2024 LIVE:लखनऊ (यूपी): यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

 

06:13 AM

Yoga Day 2024 LIVE: केंद्रीय मंत्री भी आज देश के अलग अलग हिस्सों में मनाएँगे विश्व योग दिवस. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मथुरा और कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान दिल्ली में योग करेंगे. जे पी नडडा भी दिल्ली में योग करेंगे.पीएम मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाने का फ़ैसला किया

 

06:11 AM

Yoga Day 2024 LIVE: भारत समेत दुनिया भर में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.आज विश्व योग दिवस पर पीएम मोदी श्रीनगर में 6:40 am पर योग दिवस पर देश दुनिया को संदेश देंगे. क़रीब बीस मिनट के भाषण के बाद सामूहिक योग करेंगे. पीएम मोदी का सामूहिक योग सुबह सात बजे शुरू होगा.

Trending news