Harnandipuram Township: गाजियाबाद में इन 8 गांवों की जमीन रातोंरात बनी सोना, खरीदने-बेचने पर लगी रोक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2450278

Harnandipuram Township: गाजियाबाद में इन 8 गांवों की जमीन रातोंरात बनी सोना, खरीदने-बेचने पर लगी रोक

Harnandipuram Township in Ghaziabad: गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने उन गांवों की जमीनों की खरीद बिक्री पर रोक लगाने का फैसला किया है, जहां प्रोजेक्ट की घोषणा के बाद जमीनों की कीमतें बढ़ गई हैं.  

Harnandipuram Housing Project in Ghaziabad

Harnandipuram in Ghaziabad: गाजियाबाद में नई हरनंदीपुरम टाउनशिप के ऐलान के साथ ही यहां जमीनों की कीमत आसमान छूने लगी है. छोटे-छोटे भूखंडों कीमत भी करोड़ों में हो गई है. इस कारण गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने यहां के आठ गांवों में जमीन की खरीद-बिक्री पर रोक लगाने का फैसला किया है. ताकि भूमि अधिग्रहण की संभावना को देखते हुए कहीं कोई भूमाफिया सस्ते में जमीन न खरीद ले और बाद में इसमें मोटा मुनाफा कमाकर बेचे.खरीद-फरोख्त पर रोक के लिए भूमि अधिग्रहण कानून 2013 की धारा 11 को लागू किया जा रहा है. 

दरअसल, जीडीए बोर्ड हिंडन नदी के किनारे हरनंदीपुरम हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए नक्शा आदि पहले ही मंजूर कर चुका है. ऐसे में यहां जमीनों को लेकर भूमाफिया सक्रिय हो गए हैं. उनका मकसद किसानों की जमीनों को खरीद कर बाद में प्रोजेक्ट के चालू होते ही उन्हें ऊंचे दामों में बेचकर अच्छा प्राफिट कमाने का है. 

जानकारी के मुताबिक, हरनंदीपुरम टाउनशिप में आने वाले मोर्टा, भोपुर, चंपत नगर, अतौर, नांगला फिरोज मोहनपुर, भैदा खुर्द, शमशेर, शाहपुर मोर्टा और मथुरा पुर गांवों की जमीनों की कीमत अभी से करोड़ों रुपये पहुंच गई है. प्रोजेक्ट की समयसीमा नजदीक आते आते इसमें और उछाल की संभावना है. लिहाजा भू अधिग्रहण कानून 2013 के प्रावधानों  को लागूकर बिल्डर या भूमाफिया या ब्लैक मनी कारोबार करने वालों पर अंकुश लगाया जा रहा है. 

अगस्‍त में हुआ था टाउनशिप का नक्‍शा पास
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गाजियाबाद विकास प्राधकिरण अगस्त 2024 हरनंदी पुरम टाउनशिप का नक्शा स्वीकृत कर चुका है. प्राधिकरण ने टाउनशिप के लिए जमीन के सर्वे का काम तेज कर दिया है. हरनंदीपुरम टाउनशिप में आवासीय, व्यावसायिक भूखंडों की पहचान के साथ स्कूल-कॉलेज, अस्पताल के लिए भी भूमि चिन्हित की जाएगी. इसकी चहारदीवारी तय की जा रही है. प्राधिकरण की कार्यवाही तेज होते देख तमाम लोग यहां जमीन खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं. उनकी कोशिश है कि बाजार में आ रहे उछाल को देखते हुए आने वाले समय में  मोटा मुनाफा कमाया जा सके.

हरनंदी पुरम प्रोजेक्ट की अधिसूचना
हरनंदी पुरम प्रोजेक्ट के भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना एक-दो महीने के भीतर ही जारी हो सकती है. चिन्हित भूमि की खसरा-खतौनी, रजिस्ट्री, गाटा संख्या जैसे राजस्व रिकॉर्ड को चेक किया जा रहा है. लेकिन बाहरी लोगों के यहां खरीद या बिक्री पर रहेगी. स्थानीय किसान एक-दूसरे को जमीन खरीद बेच सकते हैं. 

कहां कितनी जमीन का अधिग्रहण
नांगला फीरोजपुर- 247.8 हेक्टेयर
शमशेर -123.97 हेक्टेयर
भैदा खुर्द-11.8 हेक्टेयर
मथुरापुर से 8.7 हेक्टेयर
चंपत नगर से 39.2 हेक्टेयर
शाहपुर मोर्टा से 54.2 हेक्टेयर
भौपुर से 2.6 हेक्टेयर 
मोर्टी से 2.6 हेक्टेयर 

और भी पढ़ें

 Harnandipuram: गाजियाबाद की सबसे बड़ी टाउनशिप में मिलेगा सपनों का घर, GDA 15 हजार करोड़ में बसाएगा नया शहर

Namo Bharat Train: गाजियाबाद सिद्धार्थ विहार से नोएडा के जेवर एयरपोर्ट तक 35 स्टेशनों के बीच दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन, लाइट ट्रांजिट ट्रेन भी चलेगी

 

 

Trending news