डॉक्टरी छोड़ पहनी खाकी, UP का वो एनकाउंटर स्पेशलिस्ट IPS, छह सालों में कर डाले 150 ऑपरेशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2446329

डॉक्टरी छोड़ पहनी खाकी, UP का वो एनकाउंटर स्पेशलिस्ट IPS, छह सालों में कर डाले 150 ऑपरेशन

IPS Dr. Iraj Raja: योगी सरकार ने यूपी से अपराधियों के सफाया की जिम्‍मा उठाया तो प्रदेश का तेज तर्रार यह अफसर पीछे नहीं रहा. 150 एनकाउंटर करने वाले इस आईपीएस अफसर से बड़े-बड़े माफ‍िया खौफ खाते हैं.  

IPS Iraj Raja

IPS Dr. Iraj Raja: यूपी में आए दिन पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ हो रही है. एनकाउंटर के डर से यूपी में बड़े-बड़े माफ‍िया प्रदेश छोड़कर भाग गए हैं. यूपी में एक ऐसा एनकाउंटर स्‍पेशलिस्‍ट है, जिसने अकेले 150 से ज्‍यादा मुठभेड़ की कमान संभाली. इन्‍हीं से एक हैं तेज तर्रार अफसर डॉ. ईरज राजा. तो आइये जानते हैं डॉ ईरज राजा के बारे में. 

कौन हैं तेज तर्रार आईपीएस डॉ ईरज राजा? 
आईपीएस अफसर डॉ. ईरज राजा मूलरूप से यूपी के आगरा के रहने वाले हैं. वह साल 2011 में MBBS की पढ़ाई पूरी की फ‍िर चार साल तक बिजनौर जिले में मेडिकल ऑफिसर के पद पर तैनात रहे. इसके बाद साल 2017 में ईरज राजा ने यूपीएससी क्रैक किया और उनका चयन आईपीएस में हो गया. डॉ. ईरज राजा जिले में अपराधियों की सर्जरी कराने के लिए भी जाने जाते हैं. 

जिला छोड़कर भाग गए अपराधी  
जिन जिलों में इनकी तैनाती रही अपराधी या तो जेल में रहे या जिला छोड़कर कहीं और भाग गए. योगी सरकार के तेज तर्रार अफसर डॉ. ईरज राजा के डर और खौफ से अब तक कई दुर्दांत अपराधियों ने सरेंडर कर दिया. डॉ. ईरज राजा ने अब तक 150 से ज्‍यादा एनकाउंटर कर चुके हैं. डॉ. ईरज राजा देहरादून में आईपीएस की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद पहली पोस्टिंग के रूप में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तैनाती मिली. इसके बाद चार महीने मेरठ में ASP रहें, फिर गाजियाबाद जिले के ग्रामीण क्षेत्र में एसपी का कार्यभार संभाला. 

जालौन के एसपी भी बनाए गए 
डौ. ईरज राजा को जनवरी 2023 में बुंदेलखंड के जालौन जिले का एसपी बनाकर भेजा गया. उन्‍होंने बुंदेलखंड में साल 2022 की तुलना में 2023 में क्राइम का ग्राफी गिरा दिया. उन्‍होंने फरार चल रहे अपराधियों की धर-पकड़ के लिए अभियान चलाया. इस दौरान उनकी अपराधियों से 55 मुठभेड़ हुई, इनमें से 43 अपराधियों के पैर में गोली लगने से घायल हुए और दो दुर्दांत अपराधियों की मौत हो गई. 

 

यह भी पढ़ें : यूपी का ये गांव आईएएस-आईपीएस का कारखाना, हर घर में कोई न कोई अफसर

यह भी पढ़ें : IPS Transfer: फिर चला तबादला एक्सप्रेस, यूपी में एक आईपीएस और 7 PCS का ट्रांसफर 

Trending news