'लंदन आई' की तर्ज पर यूपी में 'गोरखपुर आई', गगनचुंबी झूले से दिखेगा पूरा शहर का नजारा
Advertisement

'लंदन आई' की तर्ज पर यूपी में 'गोरखपुर आई', गगनचुंबी झूले से दिखेगा पूरा शहर का नजारा

Gorakhpur News: गोरखपुर विकास प्राधिकरण रामगढ़ताल क्षेत्र में लंदन आई की तरह ही गोरखपुर आई का निर्माण करना चाह रहा है. ताकि रामगढ़ताल क्षेत्र में पर्यटन को और बढ़ावा मिल सके.

London Eye (File Photo)

Gorakhpur News: दुनिया का चौथे सबसे बड़े जायंट व्‍हील 'लंदन आई' को देखने हर साल 30 से 35 लाख लोग लंदन पहुंचते हैं. अब ऐसा ही नजारा सीएम सिटी में देखने को मिलेगा. रामगढ़ताल में 'लंदन आई' की तरह ही 'गोरखपुर आई' बनाया जाएगा. इसके निर्माण के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने पहल शुरू कर दी है. 

रामगढ़ताल क्षेत्र में बढ़ेगा पर्यटन 
गोरखपुर विकास प्राधिकरण रामगढ़ताल क्षेत्र में लंदन आई की तरह ही गोरखपुर आई का निर्माण करना चाह रहा है. ताकि रामगढ़ताल क्षेत्र में पर्यटन को और बढ़ावा मिल सके. साथ ही गोरखपुर आई से पूरे शहर की संदुरता को देखा जा सकेगा. गोरखपुर आई निर्माण के लिए विकास प्राधिकरण कंसल्‍टेंट नियुक्‍त करेगा. 

29 जनवरी तक मांगा गया आवेदन 
गोरखपुर विकास प्र‍ाधिकरण की ओर से कंसल्‍टेंसी कंपनियों से 29 जनवरी तक आवेदन मांगा गया है. चयनित कंपनी ही गोरखपुर आई स्‍थापित करने की रूपरेखा तैयार करेगी. गोरखपुर आई के साथ ही रामगढ़ताल में और सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. 

10 से 15 किलोमीटर दूर से नजर आएगा 
बताया गया कि गोरखपुर आई करीब 10 से 15 किलोमीटर दूर से यह नजर आएगा. यह 151 मीटर ऊंचा होगा. इस पर बैठकर शहर की सुंदरता को निहारा जा सकेगा. जीडीए उपाध्यक्ष की ओर से बताया गया कि लंदन आई की तर्ज पर गोरखपुर आई बनाने के लिए कंसल्टेंट चयन के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) जारी किया गया है. 

'लंदन आई' के बारे में जानें 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन में टेम्स नदी के साउथ बैंक पर स्थित 135 मीटर ऊंचा कैंटिलीवर आब्जर्वेशन व्हील है. इसे लंदन आई भी कहा जाता है. लंदन आई को देखने के लिए लाखों लोग हर साल UK आते हैं. इससे UK सरकार हर साल करीब 600 करोड़ रुपये कमाती है. 

Trending news