UP के लिए अमेरिका से बड़ा तोहफा लाए PM Modi, जेवर एयरपोर्ट के पास जमीन उगलेगी सोना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2443318

UP के लिए अमेरिका से बड़ा तोहफा लाए PM Modi, जेवर एयरपोर्ट के पास जमीन उगलेगी सोना

semiconductor plant in Greater Noida: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए अमेरिका से बड़ा तोहफा लेकर PM Modi वापस लौट रहे हैं. पीएम मोदी के नए कदम से ग्रेटर नोएडा क्षेत्र को एक बड़ी सौगात मिलने वाली है.

semiconductor plant in Greater Noida UP

semiconductor plant in Greater Noida UP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका से उत्तर प्रदेश के लिए बड़ा तोहफा लेकर आने वाले हैं. पीएम मोदी ने अमेरिका में शीर्ष सैन्य कंपनी स्पेस फोर्स के साथ बड़ा करार किया है. इसके तहत ग्रेटर नोएडा में जेवर एयरपोर्ट के पास सेमीकंडक्टर का बड़ा प्लांट लगेगा. गूगल, एनवीडिया समेत कई कंपनियों ने यहां निवेश का भरोसा दिया है. वहीं कोलकाता में सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन संयंत्र लगाने पर मुहर लगी है. यह चीन के लिए बड़ी चुनौती बनेगा, क्योंकि वो सेमीकंडक्टर के बलबूते लगातार सेना, स्पेस और आईटी क्षेत्र में भारत और अमेरिका को पीछे करने की कोशिश में जुटा है. इससे भारत की निर्भरता भी उस पर कम होगी. 

पिछले हफ्ते ही ग्रेटर नोएडा में सेमीकंडक्टर को लेकर बड़ा सम्मेलन हुआ था, जिसे सेमीकॉन इंडिया नाम दिया गया था. इसमें पीएम मोदी, सीएम योगी के अलावा तमाम मल्टीनेशनल कंपनियों ने शिरकत की थी. इसी के तहत, डच कंपनी NXP ने ग्रेटर नोएडा में तब 84 सौ करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया था. सेमीकंडक्टर को 21वीं सदी में सबसे बड़ा तकनीकी हथियार माना गया है. कंप्यूटर से लेकर मिसाइलों तक सेमीकंडक्टर का अहम योगदान है. भारत का मकसद खुद को सेमीकंडक्टर के उत्पादन में अग्रणी देश बनाना है. अभी चीन में सस्ती लागत के कारण कई कंपनियों ने वहां अपना कारखाना खोल रहा है. लेकिन भारत भी अब इन कंपनियों को लुभाने में लगा है.

Trending news