Uttarakhand Budget Session: चुनावी बजट पेश करेंगे सीएम पुष्कर सिंह धामी, उत्तराखंड सरकार का बजट सत्र आज से
Advertisement

Uttarakhand Budget Session: चुनावी बजट पेश करेंगे सीएम पुष्कर सिंह धामी, उत्तराखंड सरकार का बजट सत्र आज से

Uttarakhand budget Session: 26 फरवरी(कल) से उत्तराखंड की विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो गया है. इस बार बजट में महिलाओं, युवाओं और किसानों के लिए काफी कुछ रहने वाला है. 

Uttarakhand budget Session

रामअनुज/देहरादून: 26 फरवरी से उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो गया है. राज्यपाल के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत हुई है. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज से उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हो गई है. 1 मार्च तक चलने वाले विधानसभा सत्र के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.  27 फरवरी को सदन के पटल पर सरकार 2024_25 के आम बजट को पेश करेगी जिसके चलते सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की गई है.  क्योंकि कई संगठनों ने विधानसभा कूच करने का भी ऐलान किया है. 

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने सत्र शुरू होने से पहले कहा है कि संसदीय परंपराओं को अब ताक पर रखा जा रहा है. संख्या बल के आधार पर ही अब सदन के भी फैसले हो रहे हैं.

वहीं, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने बजट सत्र को लेकर सवाल खड़े करने शुरू कर दिये. कांग्रेस ने बजट सत्र की समयावधि बढ़ाये जाने की मांग की है.  सुबह 11 बजे से सदन की कार्यवाही शुरू होगी. धामी सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश करेगी. धामी सरकार के बजट में केंद्र की झलक भी देखने को मिलेगी. 

सत्र हंगामेदार रहने के आसार
विधानसभा सत्र के हंगामेदार रहने के हैं आसार , विपक्ष ने दो सप्ताह सत्र चलाने की सरकार से की मांग, विपक्ष  सत्र को छोटा करने से नाराज हैं , इसके अलावा विपक्ष राज्य में कानून व्यवस्था को लेकर  सरकार को घेरने की तैयार में हैं .

27 फरवरी को पेश किया जा सकता है बजट
राज्य में पहली पर 4 बजे के बजाय 12.30 बजे बजट पेश किया जा सकता है. सरकार इस बार सार्वजनिक और निजी संपत्ति क्षति वसूली विधेयक ला सकती है. इसको लेकर प्रदेश में होने वाले तमाम प्रदर्शनों में सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान पहुंचाने वालों से उनकी निजी संपत्ति से उसकी वसूली की जाएगी.  इसको लेकर के हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज किया अध्यक्षता में एक ट्रिब्यूनल बनाया जाएगा. इसके माध्यम से इन सभी मामलों की जांच कर आरोपियों से वसूली की जाएगी. इस विधायक को इस बार सदन में रखा जाएगा और इसको पारित किया जाएगा.

गरीब युवा अन्नदाता और नारी आधारित होगा बजट
 सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा.  वित्तीय वर्ष 2024-  25 के बजट को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि इस बार का बजाय GYAN पर आधारित होगा, यानी गरीब युवा अन्नदाता और नारी इस बजट के केंद्र में होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  यह मंत्र सभी को दिया है. बजट को लेकर सभी सेक्टर से संबंधित लोगों से वार्ता की गई है और इस आधार पर बजट को तैयार किया जा रहा है.  बजट लगभग 89 हजार करोड़ का होगा.

कई और विधेयक भी होंगे पेश
वहीं इस बार युवाओं को रोजगार और से जोड़ने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी बजट का प्रावधान रखा गया है. इस बार कई और विधेयक भी इस बार सदन में पेश किये जा सकते है.

पीएम मोदी देंगे हजारों करोड़ रुपये की सौगात, यूपी-उत्तराखंड के इन रेलवे स्टेशनों पर मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

Trending news