kedarnath :केदारनाथ हेलीकॉप्टर वीडियो ने फिर खोली कंपनियों की पोल, सवारी ढोने की होड़ में ताक पर रखे नियम कायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2262931

kedarnath :केदारनाथ हेलीकॉप्टर वीडियो ने फिर खोली कंपनियों की पोल, सवारी ढोने की होड़ में ताक पर रखे नियम कायदे

केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी के कारण हेलीपैड से 100 मीटर पहले ही करानी पड़ी इमरजेंसी लैडिंग.

kedarnath :केदारनाथ हेलीकॉप्टर वीडियो ने फिर खोली कंपनियों की पोल, सवारी ढोने की होड़ में ताक पर रखे नियम कायदे

हरेन्द्र नेगी/देहरादून : उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया. केदारनाथ में हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी के कारण इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी . आपको बता दे कि ग्याहरवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ के लिए वर्तमान समय में 8 हेलीकाप्टर कम्पनी अपनी सेवा दे रही है .

 केदारनाथ यात्रा में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्रद्धालुओं की सेवा के लिए भारत सरकार उडड्यन मंत्रालय यूकाडा द्धारा अभी तक 8 कम्पनीयों को केदारनाथ में प्रमीशन दी गयी है. ये सभी कम्पनी केदारनाथ कपाट खुलने के समय से अपनी सेवाये दे रही है. लेकिन हर बार केदारनाथ यात्रा के दौरान हैली सेवाये अपनी मनमानी के कारण सुर्खियो में रहती है.

हादसे का बाद क्या कहा पर्यटन अधिकारी ने 
जब घटना सीसीटीवी में कैद हुई उसके बाद केदारनाथ हैलीपैड पर लोगों की भीड़ लगी गई . पर्यटन अधिकारी का कहना था कि बड़ा हादसा टल गया और केरल के सभी यात्री सुरक्षित है .उन्हे कोई चेाटें नहीं आयी हैं. पायलट की सूझबूझ से हादसा काफी हद तक रुक गया हैं .

हेलीपैड सेवाओं को लेकर उठ रहे है सवाल 
केदारनाथ में हेलिपैड सर्विस को लेकर अब सवाल उठने लगे हैं. पिछले साल भी केदारनाथ यात्रा शुरू होने से पहले बड़ा हादसा हो गया था. यात्रियों को ले जा रहा एक हेलिकॉप्टर के विंग्स के चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई थी और अन्य हादसों में 5 लोगों की जाने भी जा चुकी है. 

सेफ लैंडिंग कराने की कोशिश 

पायलट हेलिकॉप्टर की सेफ लैंडिंग की कोशिश करता है, लेकिन रोटर खराब होने के कारण वह कंट्रोल नहीं कर पाया.इसके बाद हेलिकॉप्टर की सेफ लैंडिंग कराने की कोशिश की जाती है. जिसके बाद हेलीपैड से करीब 100 मीटर की दूरी पर इमरजेंसी लैंडिंग हो जाती है .

लगाता बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या 
10 मई से चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी  देखने को मिल रही है .  उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने गुरुवार को एक वर्चुअल बैठक के दौरान केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को चार धाम यात्रा की जानकारी देते हुए बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल यमुनोत्री में 127%, केदारनाथ में 156% की वृद्धि देखी गई है.

उत्तराखंड सरकार अब हाई अलर्ट पर

श्रद्धालुओं की मौत को बढ़ता देख उत्तराखंड सरकार ने भी सतर्कता बरतना शुरू कर दिया है .श्रद्धालुओं के पंजीकरण के दौरान अपने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के लिए भी लोगो को जागरूक किया जा रहा है . इसलिए अब सीएम पुष्कर सिंह धामी ने  50 साल से अधिक उम्र के तीर्थयात्रियों की स्वास्थ्य जांच अनिवार्य कर दी है

Trending news